ब्रेकिंग न्यूज : पंजाब नेशनल बैंक में लगी भयावह आग

सन्मार्ग संवाददाता, कोलकाता  : हेयर स्ट्रीट थानांतर्गत ब्रेबर्न रोड स्थित एक बहुमंजिली इमारत में भयावह आग लग गयी। आग इमारत के तीसरे व चौथे तल्ले पर लगी थी। इस दौरान पंजाब नेशनल बैंक के कार्यालय में रखे कई दस्तावेज जलकर राख हो हए। मौके पर पहुंचे दमकल के 20 इंजनों ने घंटों की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। आग के कारण इमारत में फंसे एक व्यक्ति का डीएमजी कर्मियों ने उद्धार किया। उसका नाम गोपाल बंधू दास (65) है। वह बिल्ड‌िंग का लिफ्टमैन है। करीब डेढ़ घंटे तक वह इमारत के छत पर फंसा रहा । इस दौरान हेयर स्ट्रीट थाने के एसआई निरूपम दत्ता ने फोन पर बातचीत कर वृद्ध का मनोबल बढ़ाए रखा। बाद में आग की लपटें कम होने पर उसे सुरक्षित बाहर निकाला गया।
क्या है पूरा मामला
जानकारी के अनुसार सोमवार की शाम 5.20 बजे इमारत के तीसरे तल्ले से काला धुआं निकलते देख स्थानीय लोगों ने पुलिस व दमकल अधिकारियों को घटना की जानकारी दी। मौके पर पहुंचे दमकल कर्मियों ने आग बुझाने की कोशिश की लेकिन तबतक आग तेजी से इमारत के तीसरे तल्ले और चौथे तल्ले पर फैल गयी। उक्त इमारत में पीएनबी का एनेक्सी बिल्ड‌िंग भी है। इमारत के दोनों तरफ मौजूद इमारतों में भी आग फैलने की संभावना थी लेकिन दमकल कर्म‌ियों द्वारा तीन तरफ से आग बुझाने काम किया गया। पुलिस सूत्रों के अनुसार आग बुझाने आए दमकल कर्मियों को पता चला कि आग के कारण इमारत में एक व्यक्ति फंस गया है । उक्त व्यक्ति इमारत की छत पर जाकर बैठा हुआ है। ऐसे में जब दमकल व डीएमजी कर्मी उसे बचाने पहुंचे तो उन्होंने देखा कि मकान में मौजूद एक सीढी में आग लग गयी । ऐसे में डीएमजी कर्मियों ने काफी तत्परता से उक्त व्यक्ति का उद्धार किया। इमारत में लगी आग की लपटें दोनों तरफ मौजूद गुजराती स्कूल और मंदिर की तरफ निकल रही थीं। आग आसपास की इमारतों में न फैले इस लिए दमकल कर्मियों ने दूसरी तरफ से पानी का छिड़काव कर आग पर काबू पाने की कोशिश की। करीब 4 घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। आग लगने का कारण स्पष्ट नहीं हो पाया है। दमकल अधिकारियों की प्राथमिक जांच के अनुसार आग संभवत: शॉर्ट सर्किट के कारण लगी थी। इस बीच घटना की सूचना पाकर मौके पर कोलकाता नगर निगम के प्रशासक फिरहाद हकीम, दमकल मंत्री सुजीत बोस, डीजी फायर जगमोहन, डीसी सेंट्रल एन.सुधीर कुमार , वार्ड नं. 45 के कोऑर्डिनेटर व वरिष्ठ कांग्रेस नेता संतोष पाठक एवं तृणमूल नेता राजीव राय पहुंचे और स्थिति का जायजा लिया।
क्या कहा निगम प्रशासक ने
कोलकाता नगर निगम के प्रशासक फिरहाद हकीम ने बताया कि इमारत में लगी आग पर काबू पा लिया गया है। इस दौरान इमारत मे फंसे गोपाल बंधु दास नामक एक व्यक्ति का उद्धार किया गया। उक्त व्यक्ति की हालत स्थिर है । उसे मैने खुद पानी पिलाया है।
क्या कहना है दमकल मंत्री का
राज्य के दमकल मंत्री सुजीत बोस ने कहा कि शाम 5.25 बजे दमकल के कंट्रोल रूम में आग लगने की खबर मिली थी। मौके पर पहुंचे दमकल के 20 इंजनों ने आग पर काबू पाया। आग में बैंक के कार्यालय के काफी दस्तावेज जलकर राख हो गए। आग कैसे लगी यह अभी तक स्पष्ट नहीं हो पाया है।
क्या कहा वार्ड कोऑर्डिनेटर ने
वार्ड नं. 45 के वार्ड कोऑर्डिनेटर व वरिष्ठ कांग्रेस नेता संतोष पाठक ने बताया कि इमारत में भयावह आग लगी थी। दमकल कर्मियों की तत्परता के कारण आग पर काबू पाया गया। आग में कार्यालय पूरी तरह जलकर राख हो गया।

शेयर करें

मुख्य समाचार

रजत में बदल सकता है गावित का 1000 मीटर का एशियाई चैंपियनशिप का कांस्य

नयी दिल्ली : भारत के लंबी दूरी के धावक मुरली कुमार गावित का पिछले साल एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप में जीता गया कांस्य पदक रजत पदक आगे पढ़ें »

बोपन्ना – शापोवालोव की जोड़ी इटालियन ओपन के क्वार्टर फाइनल में

रोम : भारत के रोहन बोपन्ना और कनाडा के डेनिस शापोवालोव की जोड़ी ने गुरुवार को यहां जुआन सेबेस्टियन काबेल और राबर्ट फराह की शीर्ष आगे पढ़ें »

ऊपर