बीरभूम में अणुव्रत ने ब्राह्मण सम्मेलन क‌िया

बीरभूम : सोमवार को बीरभूम के बोलपुर स्थित डाक बंगला मैदान में ब्राह्मण व पुरोहित सम्मेलन कर बीरभूम के तृणमूल जिलाध्यक्ष अणुव्रत मण्डल ने भाजपा को खुली चुनौती दी है। इस दौरान अणुव्रत मण्डल ने कहा कि वर्तमान समय में नयी पीढ़ी के लोग पुरोहित नहीं बनना चाहते हैं इसलिये जिले के पंडित नये पुरोहित तैयार करें। इस अवसर पर मंच पर मंत्री, विधायक समेत तारापीठ कविचंद्रपुर आश्रम के प्रमुख स्वामी मंगल बाबा, भारत सेवाश्रम संघ के महाराज स्वामी शुभानंद जी महाराज आदि उपस्थित थे। सम्मेलन को संबोधित करते हुए अणुव्रत मंडल ने कहा कि पुरोहितों ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से स्नेह जताते हुए इस सम्मेलन का आयोजन करने का आवेदन किया था। पुरोहितों ने इस सम्मेलन का आयोजन किये जाने को जरूरी बताया था। अणुव्रत ने पुरोहितों को संबोधित करते हुए कहा कि पंडितों से बहुत कुछ सीखना है। आप लोग नये पंडित तैयार करें। यहां के लड़के पुरोहित नहीं बनना चाहते हैं इसलिए उन्होंने लोगों से निवेदन करते हुए कहा कि नयी पीढ़ी के लोगों को पंडित बनाने का प्रयास करें। जन्म, मृत्यु, विवाह समेत सभी पूजा-पाठ, यज्ञ को बिना पुरोहित (पंडित) के संपन्न नहीं कराया जा सकता है। समाज में पंडित का काफी सम्मान है। पंडित, पुरोहित ही हिन्दुत्व सिखाते हैं। उन्होंने कहा कि वे जल्लाद से हिन्दुत्व नहीं सीखेंगे। पंडित, पुरोहितों से ही हिन्दुत्व का ज्ञान लेंगे। उनके घर में दुर्गा पूजा होती है, शिव की पूजा करते हैं। असुर को भगाने के लिए मां दुर्गा की जरूरत है इसलिए वे मां दुर्गा की पूजा करते हैं। अणुव्रत मण्डल ने कहा कि ब्राह्मण सम्मेलन के आयोजन का उद्देश्य हिन्दू धर्म को लेकर भाजपा द्वारा फैलायी गयी भूल भावना को लोगों के सामने लाना है और साथ ही इस पर विचार-विमर्श करना है कि हिन्दू धर्म हमें क्या सिखाता है। सूत्रों के अनुसार, सम्मेलन में लगभग 14 हजार हिन्दू ब्राह्मणों ने भाग लिया।

शेयर करें

मुख्य समाचार

gogoi

आज सीजेआई रंजन गोगोई हो रहे हैं रिटायर, पत्नी के साथ भगवान वेंकटेश्वर के किए दर्शन

त्रिरुमला : शीर्ष न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई रविवार 17 नवंबर यानी आज सेवानिवृत हो रहे हैं। उन्होंने अपनी पत्नी रूपनाजलि गोगोई के साथ आगे पढ़ें »

फेसबुक लाखों करोड़ों में बेंच रही है आपकी सूचनाएं, जानिए कैसे

नई दिल्ली : सोशल मीडिया साइट फेसबुक अपने यूजर्स के डाटा से बड़ी कमाई कर रही है। सोशल मीडिया साइट के लिए आपकी सूचनाएं किसी आगे पढ़ें »

ऊपर