बीजीबी की कार्रवाई बेवजह, हमने नहीं चलाई एक भी गोलीः बीएसएफ

मुर्शिदाबादः बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश (बीजीबी) के जवानों ने बीएसएफ के जवान को लक्ष्य कर जानबूझकर चलायी थी गोली। यह मानना है सीमा पर तैनात बीएसएफ अधिकारी का। बीएसएफ के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि पिछले काफी अरसे से बीजीबी की काली कमाई पर बीएसएफ के जवानों ने रोक लगा दी थी। मवेशियों सहित बांग्लादेश से भारत और भारत से बांग्लादेश के बीच होने वाली तस्करी को पूरी तरह से रोक दिया गया था। बताया जाता है कि तस्करी रुकने से बीजीबी के जवान और अधिकारी आपे से बाहर हो गये थे और इसी गुस्से का नतीजा गुरुवार को फायरिंग के तौर पर देखने को मिला। उल्लेखनीय है गुरुवार को बीजीबी और बीएसएफ के बीच जलंगी चर के पास पाइकमारी जीरो प्वाइंट के पास दोनों पक्षों की सहमति से आयोजित फ्लैग मीटिंग के दौरान ही बीजीबी के एक जवान ने अचानक अपनी रायफल से बीएसएफ 117 बटालियन के जवान बिजयभान सिंह के सिर पर गोली मार दी। जिससे घटनास्थल पर ही उनकी मौत हो गयी। वहीं एक जवान राजबीर सिंह की हाथ में गोली लग गयी। इस अप्रत्याशित घटना से वहां खड़े बीएसएफ के अधिकारी और जवान हतप्रद रह गये। अधिकारियों ने काफी जद्दोजहद के बाद बीएसएफ के ह‌थियारबंद जवानों के गुस्से को काबू में किया और उन्हें संयम बरतने की अपील की। बताया जाता है कि जब बीएसएफ के जवान फायरिंग में मृत अपने साथी बिजयभान के शव और घायल साथी राजवीर को वहां से हटाकर मुर्शिदाबाद मेडिकल कॉलेज लाने को तत्पर हो रहे थे ,तभी अफरातफरी के बीच बीजीबी के जवान और अधिकारी वहां से भाग गये। गुरुवार को बीजीबी की हरकतें बेहद गैर जिम्मेदाराना रही। बीएसएफ अधिकारियों ने इस घटना पर कड़ा ऐतराज जताते हुए बीएसएफ के महानिदेशक को घटना पर नोट भी भेजा और घटना की उच्चस्तरीय जांच कर दोषी बीजीबी जवान और उनकी हरकतों पर कार्रवाई की मांग की। सूत्र बताते हैं कि केन्द्रीय गृहमंत्रालय भी इस घटना को हलके में नहीं ले रहा है और भारत सरकार ने बंगलादेश सरकार के समक्ष इस घटना पर कड़ा ऐतराज जाहिर करते हुए पूरी घटना की जानकारी बंगलादेश के हाईकमिश्नर के माध्यम से बंगलादेश सरकार को दी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

विमान की सीट के नीचे मिला डेढ़ किलो सोना

कोलकाता : बैंकाक से कोलकाता आये स्पाइस जेट के विमान से कस्टम्स की एआईयू टीम ने डेढ़ किलो सोना जब्त किया है। सूत्रों के मुताबिक आगे पढ़ें »

भारत के प्रति कृतज्ञ है बंगलादेश – हसीना

कोलकाता : बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और बंगलादेश की पीएम शेख हसीना के बीच शुक्रवार को एक 5 सितारा होटल में बैठक हुई। इस आगे पढ़ें »

ऊपर