बारिश रुकते ही सड़कों की मरम्मत होगी नयी चुनौती

इस तरह बारिश में दुर्गा पूजा तक कैसे पूरा हो सकेगा सड़क मरम्मत का काम
आज भी बारिश की संभावना
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : रविवार देर रात से सोमवार को दिन भर हुई बारिश के बाद मंगलवार को लोगों को बारिश से राहत जरूर मिली, लेकिन मौसम विभाग का कहना है कि अभी बारिश पूरी तरह नहीं थमी है। एक और निम्न दबाव के कारण आज यानी बुधवार को फिर बारिश होने की संभावना है। वहीं बारिश रुकते ही सड़कों की मरम्मत कोलकाता नगर निगम के लिए नयी चुनौती बनकर उभरेगी। अभी नगर निगम द्वारा सड़कों की मरम्मत का काम शुरू ही किया गया था कि लगातार बारिश के कारण काम बंद करना पड़ा। अब पुनः बारिश रुकते ही काम चालू किया जाएगा, लेकिन जैसा कहा गया था कि दुर्गा पूजा से पहले कोलकाता नगर निगम के अधीन आने वाली सभी टूटी सड़कों की मरम्मत कर दी जाएगी, अब ये कब तक पूरा हो पायेगा, इसे लेकर निगम भी चिंतित है।
450 सड़कों की तालिका की गई थी तैयार
लगभग 20​ दिनों पहले कोलकाता नगर निगम ने 450 सड़कों की तालिका तैयार की गई थी जिनकी मरम्मत का कार्य भी शुरू कर दिया गया था। बताया गया था कि महालया से पहले सड़कों की मरम्मत का काम पूरा कर दिया जाएगा। यहां उल्लेखनीय है कि महालया में अब केवल 15 दिनों का ही समय शेष रह गया है। केएमसी के सड़क विभाग के पास आगामी 5 अक्टूबर तक का समय है और इस समय सीमा में सड़काें की मरम्मत का काम पूरा कर लेना होगा।
इन जगहों पर हैं टूटी हुई सड़कें
बरसात के समय गड्ढों को भरना निगम के लिये भी चुनौतीपूर्ण होता है, क्योंकि गड्ढे भरे जाने के कुछ समय बाद पुन: सड़कों पर गड्ढे बन जाते हैं। फिलहाल निगम बिटुमिनस के जरिये सड़कों की मरम्मत का कार्य कर रहा था, लेकिन बारिश ने इसमें रुकावट डाल दी है। बारिश रुकते ही पुनः कार्य चालू किया जाएगा। कोलकाता में महात्मा गांधी रोड, सेंट्रल एवेन्यू, एस.एन.बनर्जी रोड, लेनिन सरणी, एपीसी रोड, डायमंड हार्बर रोड, जेम्स लांग सरणी, एन एस सी बोस रोड, राजडांगा जैसी सड़कों की स्थिति बदहाल है। इसके अलावा उत्तर में पातीपुकुर तो दक्षिण में गरिया व नाकतल्ला में भी सड़कें बदहाल दशा में हैं। मध्य कोलकाता में एस्प्लानेड के अलावा खिदिरपुर, हेस्टिंग्स की सड़कों की हालत भी खराब है।
कल से हो सकता है मौसम में सुधार
मौसम विभाग की ओर से बताया गया कि आज यानी बुधवार को भी द​क्षिण बंगाल के विभिन्न हिस्साें में बारिश हो सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि गांगेय पश्चिम बंगाल के ऊपर से साइक्लोन शक्ति बढ़ाते हुए निम्न दबाव में बदल गया है जो मंगलवार को पश्चिम बंगाल के द​क्षिणी हिस्से और संलग्न ओडिशा पर अवस्थान करेगा। इसके अलावा गांगेय पश्चिम बंगाल पर मौसमी अक्षरेखा के सक्रिय होने के कारण आज बर्दवान, बीरभूम, बांकुड़ा, पुरुलिया में भारी बारिश की संभावना है। पश्चिम मिदनापुर और झाड़ग्राम में भी तेज बारिश हो सकती है, वहीं कोलकाता में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। वहीं कल यानी गुरुवार से मौसम में सुधार होने की संभावना है।
कहां कितनी हुई बारिश
सागर : 212.8 मि.मी.
कोलकाता : 60.6 मि.मी.
दमदम : 134 मि.मी.
साल्टलेक : 118.2 मि. मी.
कैनिंग : 115 मि.मी.
डायमण्ड हार्बर : 105 मि.मी.
बैरकपुर : 102 मि.मी.

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

ब्रेकिंग : बांग्लादेश में हिंसा फैलाने वाला मुख्य अभियुक्त गिरफ्तार

कोलकाता/ बांग्लादेश : बांग्लादेश  में हिंसा फैलाने के मामले में मुख्य अभियुक्त इकबाल को बांग्लादेश पुलिस ने किया गिरफ्तार । कॉक्स बाजार से उसकी हुई आगे पढ़ें »

ऊपर