बाजार खुले, दुकानदार उत्साहित, पर ग्राहक कम

मधु ​सिंह,कोलकाता : पूरे देश की तरह कोलकाता में भी अनलॉक 1 की शुरुआत हो चुकी है। सोमवार को अनलॉक 1 के पहले दिन कोलकाता की सड़कों पर भीड़ तो उमड़ी ही, इसके साथ ही बाजार भी खुल गये। बड़ाबाजार से लेकर हाथीबागान, गरियाहाट व न्यू मार्केट समेत उत्तर, मध्य व दक्षिण कोलकाता के विभिन्न बाजार खुले दिखायी दिये। लगभग 2 महीने के बाद अपनी दुकानें खोलने वाले दुकानदार तो काफी उत्साहित हैं मगर ग्राहकों की कमी दिख रही है। हालांकि कुछ ग्राहक जरूर आ रहे हैं।
उत्तर कोलकाता के बाजारों का हाल
हाथीबागान मार्केट में सोमवार को काफी दुकानें खुली दिखायी दीं। दुकानदारों का कहना है कि ऑड – इवन के आधार पर अब दुकानें खाेली जा रही हैं। हालांकि ग्राहकों की कमी है। हाथीबागान में एक दुकानदार प्रशांत थम्बर ने कहा, ‘पहले मैं यहां एक दुकान में स्टाफ था, लेकिन अभी तक दुकान बंद है। मालिक दूसरे राज्य में अपने घर चले गये हैं। ऐसे में कब तक बैठा रहता, इसलिए अब मास्क बेच रहा हूं।’ इसी तरह इयररिंग के दुकानदार आशीष राय ने कहा, ‘दुकानें तो खोली मगर ग्राहकों की कमी खल रही है।’ उत्तर कोलकाता के विधान सरणी मार्केट में भी काफी दुकानें सोमवार से खुली दिखायी दीं।
मध्य कोलकाता में भी खुल गये बाजार
मध्य कोलकाता में बड़ाबाजार को एशिया का भी वृहत्तम मार्केट कहते हैं। बड़ाबाजार भी सोमवार को खुला दिखायी दिया। ऑड – इवन के तर्ज पर दुकानें खोली गयी थीं। ग्राहकों की भीड़ तो काफी कम है, मगर दुकानदारों को उम्मीद है कि परिवहन के साधन बढ़ते ही ग्राहकों की भीड़ भी होगी। वहीं मध्य कोलकाता का एक और बड़ा शॉपिंग हब यानी न्यू मार्केट में दुकानें तो खुली दिखीं मगर डाला वाले नहीं थे। इस बारे में दुकानदारों का कहना है कि यहां अधिकतर डाला वाले बिहार व दूसरे राज्यों के हैं जो अपने घर चले गये हैं। इस कारण ही फिलहाल डाला नहीं खुल रहे।
द. कोलकाता में भी स्थि​ति एक जैसी
यहां गरियाहाट, लेक मार्केट, खिदिरपुर मार्केट खुल चुके हैं। कुछ ग्राहक भी आ रहे हैं। हालांकि दुकानदारों का कहना है कि केवल आस – पास रहने वाले ग्राहक ही अभी आ रहे हैं। दूर से जो ग्राहक आते थे, वे परिवहन की समस्या के कारण नहीं आ पा रहे हैं। शॉपिंग करने आये ग्राहकों का कहना है कि अभी काफी दिक्कतें जरूर हैं मगर समय के साथ-साथ धीरे-धीरे सब कुछ सामान्य भी होगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

गोद में रखकर लैपटॉप से काम करने की ना करें भूल, संतान सुख से हो जाएंगे वंचित

कोलकाताः वर्क फ्रॉम होम का चलन बढ़ गया है और लोग घंटो-घंटो लगातार लैपटॉप पर काम करते हैं तो ऐसे में अगर लंबे समय तक आगे पढ़ें »

भाजपा ने जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट, ममता के सामने शुभेंदु

कोलकाता : पश्चिम बंगाल चुनावों के लिए टीएमसी के बाद भाजपा ने अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है। लिस्ट के मुताबिक ममता बनर्जी आगे पढ़ें »

ऊपर