बहूबाजारः 5 खतरनाक मकानों को तोड़ने की मिली हरी झण्डी

मकान मालिकों के साथ बैठक के बाद होगा निर्णय
निगम के विशेषज्ञ भी करेंगे जांच
करीब 11 मकानों को तोड़ने की है जरूरत
कोलकाताः कोलकाता मेट्रो रेलवे कार्पोरेशन लिमिटेड (केएमआरसीएल) को कोलकाता नगर‌ निगम की ओर से बहूबाजार में 5 खतरनाक मकानों को तोड़ने की अनुमति दे दी गई है। ये मकान शैकरापाड़ा लेन व दुर्गा पिथुरी लेन में स्थित हैं। दरअसल इन्हें तोड़ने के बाद ही केएमआरसीएल यहां कुछ काम कर सकता है। साथ ही यह इमारतें सुरक्षा के लिहाज से भी काफी खतरनाक हैं। ऐसे में इसे तोड़ने का ही एकमात्र विकल्प है। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में कुछ और मकानों को भी तोड़ने की जरूरत पड़ सकती है।
मिट्टी की जांच के बाद केएमआरसीएल निगम को देगा रिपोर्टः
कोलकाता नगर निगम के मेयर फिरहाद हकीम ने पहले ही स्पष्ट किया था कि बहूबाजार में करीब 11 इमारतों को तोड़ने की आवश्यकता पड़ सकती है। हालांकि इन्हें तोड़ने के ‌पहले केएमआरसीएल मिट्टी की जांच करेगा। इसके बाद इसकी रिपोर्ट निगम को सौंपेगा। इसके उपरांत ही मकानों को तोड़ने का काम शुरू हो सकेगा।
क्या कहना है पार्षद काः
वहीं कोलकाता नगर निगम के वार्ड 48 के पार्षद सत्येंद्र नाथ दे ने कहा कि प्रभावितों को क्षतिपूर्ति दिए जाने का काम जारी है। अब तक यह स्पष्ट नहीं है कि कौन-कौन से मकानों को तोड़ने की आवश्यकता है। इसके लिए पहले निगम के बिल्डिंग विशेषज्ञ जांच करेंगे। इसके बाद ही केएमआरसीएल व निगम मकान मालिकों के साथ बैठक करके इस पर निर्णय करेंगे। किन मकानों को तोड़ा जाएगा, किन मकानों की मरम्मत होगी, इस पर मिलकर बैठक के बाद ही अंतिम निर्णय हो सकेगा। ज्ञात हो कि ईस्ट वेस्ट मेट्रो कोरिडोर परियोजना के कारण टनेल में अचानक पानी आ गया था। इसके बाद कई मकान हिलने लगे व कई में दरारे आ गई थीं। बाद में कुछ मकान के हिस्से गिर भी गए। इनके मलवों को हटाने का काम भी अभी बाकी है।
एक नजर इन आंकड़ों पर भीः
कुल प्रभावित लोग- करीब 80
प्रभावित परिवार की संख्याः करीब 576
अत्यधिक जर्जर मकान- 11 से अधिक
फिलहाल तोड़ने की जरूरत-5 को
प्रभावित इलाकेः दुर्गा पिथुरी लेन, शैकरापाड़ा लेन, हीदाराम बनर्जी लेन, गौर दे लेन

शेयर करें

मुख्य समाचार

बेकाबू होता जा रहा है डेंगू, और 2 की मौत

अब तक 19 मरे, साढ़े 11 हजार लोग पीड़ित सन्मार्ग संवादाता कोलकाता : डेंगू का कहर दिन ब दिन बेकाबू होता जा रहा है। रविवार को डेंगू आगे पढ़ें »

mamata banerjee

आज केन्द्र सरकार के प्रतिष्ठानों के कर्मियों को सम्बोधित करेंगी ममता

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आज सोमवार को नेताजी इंडोर स्टेडियम में केंद्र सरकार के प्रतिष्ठानों के कर्मचारियों के प्रतिनिधियों को सम्बोधित करेंगी। इन आगे पढ़ें »

ऊपर