बड़ी खबर : नर्सों का किया गया प्रमोशन, अब कहलाएंगी प्रैक्टिशनर नर्स

डाक्टरों की कमी दूर करने के लिए लिया गया यह निर्णय
स्वास्थ्य मंत्री के नाते एसएसकेएम में ममता ने की पहली बैठक
लिए गए कई अहम फैसले
16 सितंबर को पांचों मेडिकल कॉलेज के सुपर के साथ होगी बैठक
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : पश्चिम बंगाल की स्वास्थ्य मंत्री होने के नाते मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को एसएसकेएम में पहली बैठक की। बैठक में कई अहम फैसले लिए गए जिनमें नर्सों को लेकर बड़ी घोषणा की गयी। ममता बनर्जी ने कहा कि राज्य में डॉक्टरों का अभाव है इसलिए दक्ष नर्सों के लिए नये पद का गठन किया जा रहा है। जो सीनियर नर्स होंगी और काम में दक्ष होंगी उन्हें प्रैक्टिशनर नर्स की उपाधि दी जाएगी। यह पद नया है जिसे अब तक डॉक्टरों के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है। नर्स चिकित्सा से संबंधित कोई निर्णय लेने का अधिकार नहीं रखती हैं लेकिन इस पद पर आसीन नर्सों को यह अधिकार मिलेगा कि वह कोई निर्णय ले सकें।
स्वास्थ्य इंफ्रास्ट्रक्चर पर फोकस
बैठक में स्वास्थ्य विभाग के इंफ्रास्ट्रक्चर को लेकर भी निर्णय लिए गए। ग्रामीण स्वास्थ्य केंद्रों को और आधुनिक बनाया जाएगा। इधर ली रोड में 10 मंजिला हॉस्टल तैयार किया जाएगा जहां मेडिकल छात्रों के रहने की व्यवस्था होगी। नर्स और डॉक्टरों के लिए हाउसिंग की व्यवस्था सरकार कर रही है। इसके लिए बैठक में मौजूद हिडको के चेयरमैन और मंत्री फिरहाद हकीम को ममता ने निर्देश दिया कि 10 एकड़ जमीन हिडको देगा। दूसरी तरफ हेस्टिंग्स में जमीन खोजी जाएगी जहां मेडिकल कॉले​ज के प्रिंसिपल के लिए आवास तैयार होगा।
16 को अगली बैठक
ममता ने बताया कि अगली बैठक 16 सितंबर को होगी जिसमें कोलकाता के पांचों मेडिकल कॉलेज व अस्पताल के सुपर मौजूद रहेंगे। उस बैठक में अस्पताल संबंधित समस्याओं पर चर्चा कर उसके निदान पर दिशा-निर्देश दिए जाएंगे। गुरुवार की बैठक को लेकर ममता ने कहा कि स्वास्थ्य सचिव के अलावा डाक्टर भी शामिल थे। सभी ने अपनी समस्या बतायी जिस पर काम किया जा रहा है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

भवानीपुर विधानसभा चुनाव : हाई कोर्ट में निर्णायक सुनवायी आज

निवाचन आयोग को आज दाखिल करना पड़ेगा एफिडेविट सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : भवानीपुर विधानसभा चुनाव को लेकर हाई कोर्ट में दायर पीआईएल पर शुक्रवार को निर्णायक सुनवायी आगे पढ़ें »

ऊपर