बड़ी खबरः आज से 5 दिनों तक होगी बारिश

लगभग 5 डिग्री कम हुआ तापमान
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : सोमवार की सुबह से ही रुक – रुक कर जारी बारिश ने महानगर का मौसम सुहाना बना दिया है। इसके साथ ही गर्मी से लोगों ने राहत की सांस ली और बारिश के कारण महानगर का तापमान भी कम हो गया है। गत रविवार को जहां कोलकाता का अधिकतम तापमान 35 और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, वहीं सोमवार को बारिश के कारण इसमें लगभग 5 डिग्री की गिरावट दर्ज की गयी। सोमवार को महानगर का अधिकतम तापमान 29 और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
घूर्णावर्त के कारण हो रही है बारिश
अलीपुर मौसम विभाग के डायरेक्टर संजीव बंद्योपाध्याय ने बताया, ‘बिहार व आस-पास के इलाकों में घूर्णावर्त के कारण बारिश हो रही है। दक्षिण और दक्षिण – पश्चिमी हवा के कारण बंगोपसागर में घूर्णावर्त बना है जिससे बारिश हो रही है।’ मौसम में बदलाव होने को घूर्णावर्त कहा जाता है। अब मानसून का मौसम आने वाला है, संभवतः इस कारण ही ये घूर्णावर्त तैयार हुआ है। ऐसे में इस बारिश को मानसून से पहले की बारिश यानी कि प्री मानसून रेन कह सकते हैं।
आज दक्षिण बंगाल में जारी रहेगी बारिश
मौसम विभाग की ओर से बताया गया कि आज यानी मंगलवार को द​क्षिण बंगाल में बारिश जारी रह सकती है। इस दौरान हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। वहीं कोलकाता में बादल छाये रहने की संभावना है। इधर, उत्तर बंगाल के विभिन्न जिलों में अगले 5 दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश जारी रहने की संभावना है। बताया गया​ कि आगामी 3 तारीख से मौसम साफ हो सकता है। वहीं 3 तारीख से केरल में मानसून का प्रवेश हो रहा है जिसके बाद पश्चिम बंगाल में मानसून आने की संभावना है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

माध्यमिक के लिए 50 : 50 सूत्र, एचएस के लिए 40 : 60 सूत्र से मिलेंगे अंक

माध्यमिक का 9वीं का वार्षिक और 10वीं की इंटरनल परीक्षा के आधार पर होगा रिजल्ट उच्च माध्यमिक के लिए 2019 की माध्यमिक और 11वीं की प्रैक्टिकल आगे पढ़ें »

लड़कियों के स्तनों को छूने से पहले…

कोलकाता : जानना चाहते हैं कि किसी लड़की के स्तनों को कैसे छुएं। बहुत से पुरुषों को समझ नहीं आता है कि वह पहली बार आगे पढ़ें »

ऊपर