बड़ाबाजार के 47% लोगों में रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित !

कोलकाताः कोलकाता के 26% लोगों ने कोविड के खिलाफ रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित कर ली है। क्षेत्र-वार समीक्षा में बड़ाबाजार (47%), अहिरीटोला-शोभाबाजार (45%), बेहला (42%) और कांकुड़गाछी (36%) सबसे ऊपर हैं। पूरे पश्चिम बंगाल में, 23% लोगों में रोग-प्रतिरोधक क्षमता का निर्माण हुआ है। यह जानकारी हाल में करवाए गए एक एंटीबॉडी इंडेक्स सर्वे से मिली है। बेल व्यू हॉस्पिटल के इंटरनल मेडिसिन के विशेषज्ञ डॉ. राहुल जैन ने कहा कि जब एक वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी आमतौर पर 50-60% आबादी में उत्पन्न होती है, तो यह सोचा जाता है कि संबंधित रोग के खिलाफ पूरी आबादी में समूह प्रतिरक्षा (हर्ड इम्युनिटी) का गठन हो गया है। जिन लोगों ने प्रतिरक्षा विकसित की है, वे दूसरों को बीमारी का अनुबंध करने से रोकते हैं। एक संगठन ने 9,000 से अधिक कोलकाता निवासियों और राज्य के 22,000 से अधिक निवासियों के शरीर पर एंटीबॉडी का परीक्षण किया। सर्वेक्षण कॉर्पोरेट कर्मचारियों, आवासीय निवासियों और राहगीरों के बीच किया गया था।
बड़े पैमाने पर लोगों में एंटीबॉडी विकसित हो चुकी है
डॉ. जैन ने कहा कि हम जानते हैं कि भारत में अधिकांश कोविड संक्रमण के लक्षण बहुत हल्के हैं और इस देश में कोविड की मृत्यु दर बहुत कम है। आंकड़ों की मानें तो देश में 30% लोग कोविड संक्रमित हो चुके हैं। इसका सीधा अर्थ है कि बड़े पैमाने पर लोगों में एंटीबॉडी विकसित हो चुकी है। 60% का संक्रमित होना हर्ड इम्युनिटी माना जाता है। ऐसे में संभव है कि भारत में जिस गति से मामले बढ़ रहे हैं और लोग ठीक हो रहे हैं, ऐसे में वैक्सीन की जरूरत पड़े ही नहीं। हालांकि कोविड के प्रति सतर्कता जरूरी है।
आने वाले समय में हर्ड इम्युनिटी बढ़ने की संभावना
डॉ. श्यामाशिष बंद्योपाध्याय, अपोलो ग्लिनिगल्स हॉस्पिटल, कोलकाता के वरिष्ठ फिजिशियन व मेडिकल डॉयरेक्टर ने कहा कि आने वाले समय में हर्ड इम्युनिटी बढ़ने की संभावनाएं हैं। हालांकि हमें वैक्सीन की जरूरत पड़ेगी ही। यदि वैक्सीन नहीं आती है तो गंभीर रोगों से ग्रसित लोग इसके चपेट में आने पर अधिक प्रभावित हो सकते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

हैदराबाद ने बेंगलुरु को 5 विकेट से हराया, सनराइजर्स छठवीं जीत के साथ टॉप-4 में पहुंची, बेंगलुरु दूसरे नंबर पर बरकरार

 शारजाह : आईपीएल के 52वें मैच में हैदराबाद ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को 5 विकेट से हरा दिया। सनराइजर्स की सीजन में यह छठवीं जीत आगे पढ़ें »

विम्बलडन चैम्पियन हालेप काेरोना संक्रमित

वाशिंगटन : विम्बलडन चैम्पियन सिमोना हालेप ने बताया कि वह कोरोना वायरस जांच में पॉजिटिव आयी है और उनमें इस बीमारी के ‘हलके लक्षण’ है। आगे पढ़ें »

ऊपर