बंग विभूषण से सम्मानित 101 वर्ष की मशहूर नृत्यांगना, कोरियोग्राफर अमला शंकर का निधन

कोलकाता : मशहूर नृत्यांगना एवं कोरियोग्राफर अमला शंकर का शुक्रवार सुबह निधन हो गया। वह 101 वर्ष की थीं। पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि वह उम्र संबंध परेशानियों का सामना कर रहीं थीं और नींद में ही दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया। शंकर मशहूर नर्तक एवं कोरियोग्राफर उदय शंकर की पत्नी और दिग्गज सितार वादक पंडित रवि शंकर की भाभी हैं। उनकी पोती एवं नृत्यांगना श्रीनंदा शंकर ने फेसबुक पर लिखा, ‘ आज हमारी ‘थम्मा’ हमें छोड़ गईं। वह 101 वर्ष की थी। हमने पिछले महीने ही उनका जन्मदिन मनाया था। काफी बेचैन हूं, मुम्बई और कोलकाता के लिए कोई उड़ान उपलब्ध नहीं है। भगवान उनकी आत्मा को शांति दे।’ उन्होंने कहा, ‘ एक युग का अंत।।। ..जो कुछ भी दिया उसके लिए शुक्रिया।’ 90 वर्ष की उम्र तक सक्रिय रहीं अमला शंकर को कला के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए पश्चिम बंगाल सरकार ने 2011 में ‘बंग विभूषण’ से सम्मानित किया था। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शोक जताते हुए कहा कि उनके निधन से नृत्य की दुनिया को अपूरणीय क्षति पहुंची है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

आज से ‘आर नोय अन्याय’ की होगी शुरुआत, आयेंगे 8 केंद्रीय मंत्री

कोलकाता : आज यानी शनिवार से भाजपा के ‘आर नोय अन्याय’ अभियान की शुरुआत की जाएगी जिसके लिए शुक्रवार को हेस्टिंग्स स्थित भाजपा कार्यालय में आगे पढ़ें »

बंगालियों को शरणार्थी नहीं बनने देंगे : दिलीप

कोलकाता : बंगालियों को शरणार्थी बनाने की कोशिश की जा रही है जिसे हम सफल होने नहीं देंगे। जिनके लिए शरणार्थी होना पड़ रहा है, आगे पढ़ें »

ऊपर