बंगाल में स्थापित होंगे 25 नॉइज मॉनिटरिंग टर्मिनल

कोलकाता : पर्यावरण प्रदूषण के साथ ही पश्चिम बंगाल सरकार अब ध्वनि प्रदूषण की रोकथाम को लेकर तत्पर हो गयी है। राज्य सरकार ने पूरे प्रदेश में 25 स्थानों पर नॉइज मॉनिटरिंग टर्मिनल (एनएमटी) स्थापित करने का निर्णय लिया है। इसके लिए पश्चिम बंगाल प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने निविदा आमंत्रित की है। निविदा 31 जुलाई को खोली जायेगी। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सूत्रों के मुताबिक फिलहाल राज्य में 14 स्थानों पर 25 नॉइज मॉनिटरिंग टर्मिनल स्थापित होगा। विभाग ने कोलकाता में 3, हावड़ा में 3, बैरकपुर में 2, हल्दिया में 2, दुर्गापुर में 2, रानीगंज में 2, आसनसोल में 2, सिलीगुड़ी में 2, राजारहाट-न्यूटाउन में 2, मिदनापुर में 1, बारासात में 1, चुंचुड़ा में 1, बरहमपुर में 1 तथा मालदह में 1 टर्मिनल स्थापित होगा।
इसे भविष्य में और स्थानों पर स्थापित करने की योजना
पश्चिम बंगाल प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सदस्य सचिव डाॅ. राजेश कुमार ने बताया कि 10 नॉइज मॉनिटरिंग टर्मिनल पहले से ही कोलकाता महानगर के विभिन्न इलाकों में कार्य कर रहे हैं। उनसे रियल टाइम नॉइज लेवल डाटा रिकार्ड होकर विभाग को प्राप्त होता है। उसे आवश्यक कार्रवाई के लिए संबंधित पुलिस विभाग को भेज दिया जाता है। उस रिपोर्ट के आधार ही कदम उठाया जाता है। निगरानी रहने से निर्णय लेने में आसानी होती है। अब 25 और टर्मिनल लगाये जा रहे हैं। इसे भविष्य में और स्थानों पर स्थापित करने की योजना है।
व्यस्ततम इलाकों में लगाया जाएगा मॉनिटरिंग टर्मिनल
विभाग के अन्य अधिकारी ने बताया कि जल और वायु प्रदूषण की तरह ध्वनि प्रदूषण भी हमारी सेहत पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है। आवासीय, व्यावसायिक और औद्योगिक क्षेत्रों में होने वाला शोर तय मात्रा से कहीं ज्यादा होता है। इसीलिए बोर्ड ने जिलों के व्यस्ततम इलाकों में मॉनिटरिंग टर्मिनल लगाने के लिए चुना है। अब वहां से रिपोर्ट मिलने के बाद संबंधित विभाग को सौंपा जायेगा। बता दें कि ध्वनि प्रदूषण पर ध्यान नहीं दिए जाने की एक वजह यह है कि आम लोग इसके प्रत्यक्ष दुष्परिणाम को समझ नहीं पाते हैं। इससे कई तरह की बीमारियां होती हैं। शहरों में शोर को स्वाभाविक मान लिया जाता है, लेकिन इसे नजरंदाज नहीं किया जा सकता।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सुमित नागल को अमेरिकी ओपन के मुख्य ड्रा में सीधे प्रवेश

न्यूयार्क : भारत के युवा टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल को अमेरिकी ओपन एकल मुख्य ड्रा में सीधे प्रवेश मिला है चूंकि कई शीर्ष खिलाड़ियों ने आगे पढ़ें »

वनडे रैंकिंग : बल्लेबाजी में कोहली व रोहित शीर्ष पर बरकरार

दुबई : भारतीय कप्तान विराट कोहली और उप कप्तान रोहित शर्मा ने बल्लेबाजों की आईसीसी वनडे रैंकिंग में शीर्ष दो स्थान बरकरार रखे जबकि तेज आगे पढ़ें »

ऊपर