फिर से ग्रीन होगा कोलकाता, नये रूप में सजेगा महानगर : फिरहाद

जिलों में भी लगाए जाएंगे अधिक पेड़ – राजीव
कोलकाता : अम्फान ने सिटी ऑफ जॉय यानी कोलकाता की सुंदरता और हरियाली को भारी नुकसान पहुंचाया। राज्य के 7 जिलों में भी करीब 45 % हरियाली नष्ट हो गयी। ऐसे में कोलकाता और प्रभावित जिलों में हरियाली लाना चुनौती से कम नहीं है। कोलकाता की हरियाली लौटे इसकी कवायद भी शुरू हो गयी है। शहरी विकास तथा नगर पालिका मामलों के मंत्री व कोलकाता निगम के प्रशासक फिरहाद हकीम ने कहा कि फिर से ग्रीन कोलकाता होगा। नये रूप में कोलकाता को गढ़ेंगे, सजाएंगे। जब मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मुझे कोलकाता की जिम्मेदारी दी हैं तो मैं पूरा करूंगा। इधर, वन विभाग के मंत्री राजीव बनर्जी ने कहा कि कैसे पेड़ – पौधे फिर से लगाये जाए, इसे लेकर एक्सपर्ट ने काम शुरू कर दिया है।
शनिवार को होगी अहम बैठक
वन विभाग व अन्य विभाग के साथ निगम व शहरी विकास विभाग शनिवार को अहम बैठक करेगा। फिरहाद ने कहा कि 30 मई की बैठक में चर्चा होगी कि कहां कैसे फिर से पेड़ लगाए जाए। एक्सपर्ट से सलाह ली जाएगी। मंत्री ने कहा कि किस तरह का पेड़ लगाये ताकि आंधी तूफान में कम नुकसान हो, इस पर ध्यान दिया जाएगा।
100 वर्ष पुराने वृक्ष भी नहीं बचे, कुल 7 बोरो में मची तबाही
कोलकाता में करीब 5.5 हजार पेड़ गिर गये और नष्ट हो गये है। फिरहाद ने कहा कि सदर्न एवेन्यू जहां पेड़ ही पेड़ था अभी सब नष्ट हो चुका है। 80 साल से लेकर 100 तक के पुराने पेड़ उखड़ गये है। सबसे ज्यादा बाेरो 4,7,8,9,11, 12, 16 स्थित के इलाकों में तबाही मची। इन सात बोरों में अधिक पेड़ों का नुकसान पहुंचा। इसके अलावा भी अन्य बोरो स्थित इलाके में पेड़ उखड़े।
वन विभाग की ये योजना
मंत्री राजीव बनर्जी ने कहा कि अम्फान के कारण वन विभाग को भारी नुकसान पहुंचा है। कोलकाता के अलावा 7 जिलों में कई हजार पेड़ उखड़ गये। कई अहम पेड़ जड़ से उखड़ गये। कोलकाता में जहां करीब साढ़ 5 हजार पेड़ उखड़े वहीं हावड़ा में करीब 8 से 10 हजार पेड़ों को नुकसान पहुंचा है। वन विभाग भी अपनी तैयारी शुरू करने जा रहा है। शनिवार की बैठक में हमलोग आगामी योजना पर चर्चा करेंगे। मंत्री ने कहा कि काफी सोच समझकर पेड़ लगाना होगा, क्योंकि अभी बारिश का मौसम आने वाला है। बाढ़ की संभावना होती है। जिन जिलों में बाढ़ की अधिक संभावना है उन जिलों में फिलहाल पेड़ पौधे लगाने की योजना नहीं है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

rape

बुजुर्ग तांत्रिक ने नाबालिग बच्ची के साथ किया दुष्कर्म,‌ फिर…

अमरोहाः उत्तर प्रदेश के अमरोहा से एक नाबालिग बच्ची के साथ दुष्कर्म का मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि बच्ची के साथ आगे पढ़ें »

जब मनचले ने लेडी पुल‍िस से कहा, ‘इतनी पतली हो, रायफल कैसे संभालती हो!

फरीदपुरः उत्तर प्रदेश में महिलाओं से छेड़छाड़ के मामले दिन रोज बढ़ रहे है। अब तो मनचले बदमाशों का इतना साहस बढ़ गया है कि आगे पढ़ें »

ऊपर