प्रो. बंशीधर शर्मा ‘प्रवासी राजस्थानी लेखक सम्मान-2018’ से सम्मानित

कोलकाता : महानगर में बुधवार को अन्तर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस के अवसर पर राजस्थानी प्रचारिणी सभा की ओर से भारतीय भाषा परिषद में राजस्थानी भाषा पर एक विस्तृत चर्चा की गयी। इस कार्यक्रम में साहित्यकार प्रो. बंशीधर शर्मा को भाषा के सेवा कार्य को लेकर राजस्थानी प्रचारिणी सभा की ओर से ‘प्रवासी राजस्थानी लेखक सम्मान-2018’ से सम्मानित किया। इस मौके पर बंशीधर शर्मा ने राजस्थानी लोककथा एवं उनके महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि राजस्थानी भाषा को बढ़ावा देने में ‘सन्मार्ग’ की अहम भूमिका है।

राजस्थानी प्रचारिणी सभा ने राजस्थानी भाषा पर की चर्चा

 

राजस्थानी प्रचारिणी सभा के अध्यक्ष रतन शाह ने कहा कि वह सरकार से अनुरोध कर रहे हैं कि सभी भाषाओं की तरह राजस्थानी भाषा को भी मान्यता प्राप्त दी जाये। सचिव महेश लोधा का कहना है कि हमारा मुख्य लक्ष्य पश्चिम बंगाल में राजस्थानी भाषा को बढ़ावा देना है। उन्होंने यह भी कहा कि यह जान कर बहुत खुश हुई कि यहां के लोग अपनी भाषा और संस्कृति को लेकर अति संवेदशील है। कार्यक्रम के दौरान सुन्दर पारख और गुलाब बैद में अपनी राजस्थानी कविताओं से लोगों का दिल मोह लिया। इस कार्यक्रम में संयोजक के रूप में बालकिशन खेतान, अनुराधा सादानी एवं अजय अग्रवाल थे।इस मौके पर भानीराम सुरेका, राजेंद्र खंडेलवाल, प्रोसेफर शंभुनाथ व अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

Nitin Gadkari

क्रिकेट और राजनीति में कुछ भी हो सकता है- नितिन गडकरी

मुंबई : केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने महाराष्ट्र में जारी सियासी घटनाक्रम के बीच बड़ा बयान दिया है। महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के बाद राष्ट्रपति आगे पढ़ें »

income tax office

सरकार ने 50 फीसद टैक्स कलेक्शन का लक्ष्य पूरा किया, अब तक 6 लाख करोड़ रुपये जुटाए

नई दिल्ली : सरकार ने इस वर्ष टैक्स कलेक्शन का लक्ष्य 13.5 लाख करोड़ रुपये रखा है, जिसका 50 फीसद अब तक पूरा किया जा आगे पढ़ें »

ऊपर