पुलिस जनता पर गोली नहीं चला सकती : ममता

कोलकाता : बादुड़िया में फैले तनाव का सीधा ​जिम्मेदार भाजपा को मानते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि बंगाल में भाजपा जातिवाद को ढाल बनाकर सांप्रदा​यिक दंगा फैलाने की कोशिश कर रही है। यह बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि सोमवार को पूरे दिन बादुड़िया में तनाव का माहौल था। पुलिस चाहती तो चंद मिनटों में स्थिति पर काबू पा सकती थी मगर नहीं पुलिस जनता पर गोली नहीं चला सकती क्योंकि इस स्थिति में कई लोगों की जानें जा सकती थीं। बादुड़िया के माहौल को लेकर मुख्यमंत्री ने कहा कि पुलिस 5 या 10 लोगों को संभाल सकती है मगर जहां एक ही संप्रदाय के सैकड़ों लोगों का समूह हो वहां पुलिस गोली कैसे चला सकती है। किसी भी घटना में आम जनता की जान ना जाये, पुलिस प्रशासन इस बात को लेकर हमेशा सतर्क रहता है। मुख्यमंत्री ने कहा ​कि फेसबुक पर किसी ने तनावपूर्ण तस्वीरें पोस्ट की जिसकी वजह से बादुड़िया का माहौल बिगड़ गया। इस घटना को लेकर पुलिस की कुछ जगहों पर लापरवाही के लिए मुख्यमंत्री क्षुब्ध नजर आयीं। साथ ही उन्होंने कहा कि पुलिस को फेसबुक ब्लॉक करने के लिए कहा गया था मगर वह आखिर कितने फेसबुक को ब्लॉक करेगी।   प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम लिये बगैर मुख्यमंत्री ने कहा कि देश में विभेद की नीति चालू करके खुद विदेश दौरे पर बाहर रहते हैं। बंगाल में ऐसी कोई नीति नहीं चलने वाली है। सीएम ने दोनों संप्रदाय के लोगों से शांति बनाने की अपील करते हुए कहा कि वह संयम से काम लें। किसी के उकसाने पर उतावले ना हों। साथ ही कुछ ऐसे नेताओं को भी आड़े हाथों लेते हुए कहा कि कुछ लोग हैं जो रुपये के बदले दंगा बढ़ाने की कोशिश करते हैं मगर बंगाल में ऐसा कुछ करने नहीं दिया जाएगा।

राज्यपाल पर सीएम के बयान की विपक्ष ने निंदा की

राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के बयान की विपक्ष की ओर से निंदा की गयी है। इस बारे में माकपा के प्रदेश सचिव सूर्यकांत मिश्र ने कहा, ‘बादुड़िया मामले में हम सर्वदलीय बैठक और सेना की तैनाती की मांग करते हैं। फाेन पर वितर्क करना अवांछित है। शांति और एकता के लिए सबको मिलकर काम करना होगा। ध्रुवीकरण की राजनीति को समाप्त करने की आवश्यकता है।’ वहीं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी ने कहा, ‘राज्यपाल व सीएम दोनों को ही एक – दूसरे की मर्यादा का ख्याल रखना चाहिए। राज्यपाल ने ऐसा क्या कहा कि सीएम को अपमान बोध हो रहा है और इसके बदले सीएम ने राज्यपाल का अपमान किया, यह दोनों ही बातें गलत हैं। अगर सीएम को राज्यपाल से कोई शिकायत थी तो उन्हें राष्ट्रपति से शिकायत करनी चाहिए थी, न कि इस तरह से संवाददाता सम्मेलन कर राज्यपाल का अपमान करना चाहिए था।’ सीपीआई (एमएल) लिबरेशन की ओर से कहा गया कि बादुड़िया के हालातों को संभालने के बजाय सीएम द्वारा राज्यपाल का अपमान करना गलत है।

राज्यपाल पर बयान को लेकर भाजपा ने सीएम काे घेरा

राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के बयान को लेकर विपक्ष ने सीएम पर निशाना साधते हुए उनके बयान की निंदा की है। वहीं बादुड़िया मामले में केंद्र से हस्तक्षेप की मांग करते हुए भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह को चिट्ठी दी है।
कैलाश विजयवर्गीय ने कहा, ‘बशीरहाट एवं बादुरिया सहित अनेक स्थानों पर मौत का तांडव जारी है। 5 स्थानों पर भाजपा कार्यालयों को आग के हवाले करने की भी सूचनाएं मिल रही हैं। ममता बनर्जी का बांग्लादेशी घुसपैठियों के प्रति लगाव बंगाल के हिंदुओं के अस्तित्व पर संकट बनता जा रहा है।
तृणमूल सरकार पश्चिम बंगाल के हिन्दुओं को सुरक्षा नहीं दे पा रही है। केंद्र सरकार को अविलंब इस मामले में हस्तक्षेप करना चाहिए।’ ममता बनर्जी के बयान पर कैलाश विजयवर्गीय ने सन्मार्ग से कहा, ‘अगर कहीं सरकार की कोई चूक नजर आए तो फिर यह राज्यपाल का अधिकार है कि वह इस बात को राज्य सरकार के नोटिस में लाएं। राज्यपाल ने केवल अपने अधिकार का पालन किया है। ममता बनर्जी का प्रशासन फेल हो गया है और उसी पराजय की कुंठा सीएम द्वारा राज्यपाल पर निकाली गयी है। सीएम वोट की राजनीति से ऊपर उठकर सोचें और पारदर्शी बनें। दंगाइयों को सरंक्षण न देकर बादुड़िया में अल्पसंख्यक हिन्दुओं को संरक्षण दें।’

वहीं केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो ने ट्वीट किया, ‘तृणमूल सरकार तुष्टीकरण की राजनीति कर पश्चिम बंगाल को आग्नेयगिरि बना रही है। कानून – व्यवस्था राज्य का मुद्दा होता है। मुझे बादुड़िया जाने भी नहीं दिया जाएगा। मैंने केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह से बात की है और उन्हें बादुड़िया मामले की विस्तृत रिपोर्ट भी दी है।’
प्रदेश भाजपा अध्यक्ष दिलीप घोष ने कहा, ‘राज्यपाल ने केवल अपने अधिकारों का पालन करते हुए बादुड़िया के हालातों के बारे में सीएम से पूछा। इसमें भला अपमान बोध होने का क्या है ?’

दिलीप घोष को फोन किया राजनाथ ने

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने प्रदेश भाजपा अध्यक्ष दिलीप घोष को फोन कर उनसे उत्तर 24 परगना के बादुड़िया में उत्पन्न हालातों की जानकारी ली। सूत्रों के अनुसार, राजनाथ सिंह ने दिलीप घोष को फोन कर बादुड़िया में हुई घटना की पूरी रिपोर्ट ली और इस मामले में हर संभव सहायता का आश्वासन दिया है। सूत्रों के अनुसार, राजनाथ ने दिलीप घोष को फोन कर कहा है कि बादुड़िया में और केंद्रीय वाहिनी भेजी जाएगी। जरूरत पड़ने पर केंद्र की ओर से हर उचित कदम उठाये जाएंगे।

राष्ट्रपति को चाहिए राज्यपाल को हटा देंः डेरेक

तृणमूल कांग्रेस ने कहा कि वर्तमान में जिस तरह की स्थिति उत्पन्न हुई है, इससे ऐसा प्रतीत हाे रहा है कि राज्यभवन भाजपा व आरएसएस की प्रुमख शाखा बन गयी है। तृणमूल के राष्ट्रीय प्रवक्ता डेरेक ओ ब्रायन ने कहा कि राज्यपाल ने जिस तरह से सीएम ममता बनर्जी से बात की है उसका हम विरोध करते हैं। राज्यपाल संवैधानिक पद पर हैं, उन्हें ऐसा करना शोभा नहीं देता है। ऐसी स्थिति में राष्ट्रपति को चाहिए कि राज्यपाल को हटा दें। डेरेक ने आरोप लगाया कि भाजपा के लेटर हेड पर जो लिखकर आता है, राज्यपाल वही बोलते हैं। उल्लेखनीय है कि उत्तर 24 परगना की बादुड़िया की हिंसा की घटना को लेकर राज्यपाल तथा सीएम के बीच रसाकशी की स्थिति उत्पन्न हो गयी।

मुख्य समाचार

मुंबई से दिल्ली रहे विमान लखनऊ में करानी पड़ी लैंडिंग, यह थी वजह…

मुंबई : मुंबई से दिल्ली जा रही विस्तारा एयरलाइंस के ए-320 विमान की लखनऊ में लैंडिंग कराई गई। इस विमान में 153 यात्री सवार थे। आगे पढ़ें »

kumaraswamy-yeddyurappa

कर्नाटक: स्पीकर बागी विधायकों के त्यागपत्रों पर स्वंय फैसला लें- शीर्ष अदालत

बेंगलुरु : कर्नाटक में चल रही राजनीतिक उठापटक के बीच बागी विधायकों द्वारा दायर याचिका पर बुधवार को शीर्ष न्यायालय ने सुनवाई करते हुए अपना आगे पढ़ें »

अब रेलयात्रियों के टिकट होंगे कनफर्म, रेलवे बढ़ा रही है डब्बे

नई दिल्ली : रेल यात्रियों की मांग को देखते हुए पूर्वोत्तर रेलवे ने कई ट्रेनों में अतिरिक्त डिब्बे बढ़ाने की घोषणा की है, जिसके बाद आगे पढ़ें »

तेज आंधी के साथ बारिश ने पहुंचायी राहत, महानगर में पांच जगहों पर गिरे पेड़

कोलकाता : पिछले कई दिनों से भीषण गर्मी से परेशान महानगरवासियों को मंगलवार की दोपहर हुई बारिश से राहत मिली। बारिश के कारण शहर के आगे पढ़ें »

रणक्षेत्र बना बनगांव, बमबाजी से दहला इलाका

कोलकाता : बनगांव नगरपालिका में अविश्वास प्रस्ताव के दौरान पूरा क्षेत्र रणक्षेत्र में तब्दील हो गया। तोड़फोड़, लाठीचार्ज और बमबाजी से पूरा इलाका दहल गया। आगे पढ़ें »

tied the son to chains

पंजाब : नशे की लत छुड़ाने के लिए बेटे को जंजीर से बांधा

पटियाला : पंजाब में नाभा तहसील के एक परिवार ने अपने बेटे को 10 दिन से जंजीर से बांध रखा है। दरअसल, 22वर्षीय संदीप को आगे पढ़ें »

G Kishan Reddy

गृह मंत्रालय ने कहा- 5 सालों में 963 आतंकी ढेर,413 जवान शहीद

नई दिल्ली : केंद्रीय गृह राज्यमंत्री जी किशन रेड्‌डी ने मंगलवार को लोकसभा में जानकारी दी की 2014 से अबतक घाटी में 963 आतंकी मारे आगे पढ़ें »

भारत में बीमा को लेकर बदल रही है सोच : रिपोर्ट

नई दिल्ली : भारत में लंबे समय से बीमाधारकों की संख्या बेहद कम रही है और बीमा को लेकर जागरुकता तो उससे भी कम रही आगे पढ़ें »

Mumbai, 4-storey building collapses

मुंबई में 100 साल पुरानी 4 मंजिला इमारत ढही, 12 की मौत कई घायल

मुबंई : मूसलाधार बारिश से जूझने के बाद देश की राजधानी मुंबई के डोंगरी इलाके में मंगलवार को 100 साल पुरानी इमारत ढहने से 12 आगे पढ़ें »

जुमा ने कहा, मैंने ही गुप्ता परिवार को मीडिया एम्पायर खड़ा करने की सलाह दी

जोहानिसबर्ग : दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा ने इस बात की पुष्टि की है कि उन्होंने ही गुप्ता परिवार को मीडिया एम्पायर खड़ा आगे पढ़ें »

ऊपर