पीएम की बंगाल को सौगातः चित्तरंजन कैंसर संस्थान के दूसरे कैंपस का उद्घाटन

  • 5 साल में आयुष्मान मेडिकल इंफ्रा पर बंगाल को 2500 करोड़ देगा केंद्र – पीएम
  • आयुष्मान मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर के तहत उन्नत हो सकेगी परिसेवा
  • चिकित्सा सुविधाओं में हो सकेगी वृद्धि

सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाताः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पश्चिम बंगाल के साथ ही साथ पूर्वी भारत के लिए बड़ी सौगात दी। उन्होंने चित्तरंजन नेशनल कैंसर इंस्टिट्यूट (सीएनसीआई) के न्यू टाऊन में बने दूसरे कैंपस का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि इससे पूर्वी भारत के लोगों को विशेषकर कैंसर की समस्या से जूझ रहे लोगों को सुविधा होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि देश में चिकित्सा महाविद्यालयों में करीब कुल डेढ़ लाख सीटों में 66% संख्या पिछले 7 साल में जुड़ी है। प्रधानमंत्री मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोलकाता में चित्तरंजन राष्ट्रीय कैंसर संस्थान (सीएनसीआई) के दूसरे परिसर का उद्घाटन करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि 5 साल में आयुष्मान मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर के तहत 2500 करोड़ रुपये पश्चिम बंगाल को दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि 2014 तक देश में चिकित्सा की स्नातक और स्नातकोत्तर पढ़ाई की सीटों की संख्या 90 हजार के आस-पास थी। पिछले 7 वर्षों में इनमें 60 हजार (66 %) नई सीटें जोड़ी गई हैं। उन्होंने कहा, ‘‘वर्ष 2014 में हमारे यहां सिर्फ 6 अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) थे। आज देश 22 एम्स के सशक्त नेटवर्क की तरफ बढ़ रहा है।’’ सीएनसीआई के दूसरे परिसर का 530 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से निर्माण किया गया है। इसके लिए लगभग 400 करोड़ रुपये केंद्र सरकार ने अनुदान दिया है। यह परिसर 460 बेड की इकाई है। यह परिसर एक उन्नत कैंसर अनुसंधान सुविधा के रूप में भी काम करेगा और विशेष रूप से देश के पूर्वी और उत्तर-पूर्वी भागों के कैंसर रोगियों को व्यापक देखभाल की सुविधा प्रदान करेगा। पीएम ने देश भर में आम लोगों के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार के लिए सरकार द्वारा की जा रही पहलों का उल्लेख करते हुए कहा कि आयुष्मान भारत योजना आज एक सस्ती और समावेशी योजना के रूप में दुनिया के लिए एक आदर्श है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जन-आरोग्य योजना के तहत देशभर में दो करोड़ 60 लाख से ज्यादा मरीज, अस्पतालों में अपना मुफ्त इलाज करा चुके हैं।
मोदी ने कहा कि कैंसर की बीमारी तो ऐसी है जिसका नाम सुनते ही गरीब और मध्यम वर्ग हिम्मत हारने लगता था। गरीब को इसी कुचक्र, इसी चिंता से बाहर निकालने के लिए देश सस्ते और सुलभ इलाज के लिए निरंतर कदम उठा रहा है।
कोलकाता/मुर्शिदाबाद/बर्दवान में कैंसर संस्थान
केंद्र सरकार के सहयोग से सागरदत्त मेडिकल कॉलेज व हॉस्पिटल, बर्दवान, मुर्शिदाबाद में कैंसर संस्थान स्थापित किया जाएगा।
नेशनल हेल्थ मिशन के तहत 1000 करोड़ मिलेगा बंगाल काे
केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि कोविड फेज-1 में नेशनल हेल्थ मिशन (एनएचएम) के तहत बंगाल को 300 करोड़ कोविड मुकाबले के लिए दिए गए थे। इसके बाद दूसरे फेज में 1000 करोड़ दिया जाएगा।
बंगाल को कोविड मुकाबले के लिए केंद्र की हर संभव सहायता
-प्रधानमंत्री ने कहा कि बीते सालों में कैंसर की जरूरी दवाओं की कीमतों में काफी कमी की गई है। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार द्वारा अब तक पश्चिम बंगाल को भी कोरोना वैक्सीन के करीब 11 करोड़ डोज मुफ्त मुहैया कराये जा चुके हैं।
– बंगाल को डेढ़ हजार से अधिक वेंटिलेटर, नौ हजार से ज्यादा नए ऑक्सीजन सिलेंडर भी दिए गए हैं। प्रदेश में नए 49 पीएसए नए ऑक्सीजन संयंत्र भी शुरू कर दिए गए हैं।
सीएनसीआई (न्यू टाऊन) पर नजर
-कुल बेड-460
-कुल खर्च-534 करोड़ (400 करोड़ केंद्र ने दिए)
-10 एकड़ की जमीन पर फैला
-7.5 एकड़ जमीन पश्चिम बंगाल सरकार ने दी
-मरीजों के परिजनों के लिए ठहरने के लिए कमरे-200 (तीन तल्ला का)

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

वेस्टइंडीज सीरीज के लिए टीम इंडिया घोषित:कुलदीप यादव की हुई वापसी

नई दिल्ली: भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेली जाने वाली 3 मैचों की वनडे और इतने ही मैचों की टी-20 सीरीज के लिए बहुत ही आगे पढ़ें »

ऊपर