पार्थ की संपत्ति के वारिस नहीं मिले तो सरकार बनेगी मालिक

कोलकाता : पार्थ दे बेशुमार संपत्ति का मालिक भी था। हाल ही में उसने खुदकुशी कर ली, लेकिन कोई वसीयत नहीं छोड़ गया है। रॉबिंसन स्ट्रीट कांड के कारण पार्थो काफी चर्चा में रहा था। अब मौत के बाद भी चर्चाओं से उसका पीछा नहीं छूटा है। इस बार चर्चाओं में सवाल है कि उसकी इस बेशुमार संपत्ति का मालिक कौन बनेगा। उसकी संपत्ति के वारिसानों के बारे में जिक्र करने पर एडवोकेट अनामिका पांडे कहती हैं कि मिताक्षरा कानून के साये में हिंदू सक्सेशन एक्ट की धारा 8 के तहत इस पर विचार किया जाएगा। इसमें संपत्ति को दो श्रेणियों में बांटा गया है। प्रथम है ए और दूसरा है बी। प्रथम श्रेणी में पत्नी, बच्चे, माता, पिता, बहन, भाई, दादा और दादी शुमार किये जाते हैं। श्रेणी बी में चाचा,चाची, फुआ और फूफा आदि आते हैं। एडवोकेट पांडे कहती हैं कि जब प्रथम श्रेणी में आने वाले लोग नहीं होंगे तो दूसरी श्रेणी में आने वाले लोग इसके वारिस होंगे। जब दोनों ही श्रेणी में कोई वारिस नहीं मिलेगा तो ‘बोना वैंकेशिया’ फारमूले के आधार पर सारी संपत्ति का मालिकाना हक सरकार के पास आ जाएगा।

कुछ दिनों पहले पार्थ ने शुरू किया था ऑटो बॉयोग्राफी लिखना

मै फिर से पुराना पार्थ होना चाहता हूं, जीवन को जीना चाहता हूं ,साथ ही लोगों के बीच जाकर उनसे बातचीत करना चाहता हूं। पार्थ के करीबी लोगों के अनुसार ये बातें रॉबिंसन स्ट्रीट कांड से चर्चा में आए पार्थ दे ने अपनी आत्मकथा में लिखी हैं। पैवलाव से लौटने के बाद पार्थ दे कभी पिकनिक में जाने पर दोस्तों के साथ क्रिकेट खेलता था, साथ ही कार्यक्रम में गाना भी गाता था। एक तरफ से वह स्वाभाविक जीवन में लौट रहा था। हालांकि अचानक उसने आत्महत्या क्यों की यह उसके करीबियों के लिए भी एक प्रश्न बन गया है। पार्थ के दोस्त यह मानने को तैयार नहीं हैं कि उसने आत्महत्या की है। पार्थ के एक दोस्त अनिर्वाण भद्र ने बताया कि वह अकेला था और परिवार बनाना चाहता था। अपनी बड़ी दीदी से उसे बहुत लगाव था। पार्थ के करीबियों के अनुसार अपनी आत्मकथा में पार्थ ने अपने माता-पिता के संबंध को लेकर भी बहुत कुछ लिखा है। सूत्रों के अनुसार पार्थ ने लिखा है कि उसकी मां अर्थनीति में स्नातक थी। शादी के बाद वह उसके पिता के साथ इंग्लैंड चली गयी। भारत लौटने के बाद ससुरालवालों के साथ झगड़ा होने पर वह पिता के साथ दिल्ली शिफ्ट हो गयी। मेरा जन्म भी दिल्ली में हुआ।
जादवपुर के इंस्टिट्यूट से कंप्यूटर ट्रेनिंग लेने से लेकर वहां पर टीचर बनने की कहानी भी पार्थ ने अपनी आत्मकथा में उल्लेख किया है। पार्थ की प्रशिक्षक जया बोस ने बताया कि वह बहुत ही अच्छा था और हमेशा हंसते हुए काम करता था। पार्थ की आत्महत्या के कारणों की तलाश करते हुए जांच अधिकारियों की टीम बुधवार को पार्थ के उक्त इंस्टिट्यूट में भी पहुंची। कंप्यूटर सेंटर से जांच अधिकारियों को पार्थ दे का एक पेन ड्राइव भी मिला है। पुलिस के अनुसार पेन ड्राइव में उत्तम कुमार की फिल्म व गाना है।

पार्थ दे के घर पर पहुंची फॉरेंसिक टीम

बुधवार को फॉरेंसिक अधिकारियों की एक टीम वॉटगंज स्थित पार्थ दे के फ्लैट पर पहुंची। इस दौरान फॉरेंसिक अधिकारियों ने उसके फ्लैट से नमूने एकत्रित किए और साथ ही जांच के लिए अन्य चीजें भी ले गए। फॉरेंसिक अधिकारी ने  कहा कि प्राथमिक जांच में उन्होंने पाया कि पार्थ ने बाथरूम में ही शरीर में आग लगायी थी। पार्थ के फ्लैट से निकलने के बाद फॉरेेंसिक अधिकारी कॉम्प्लेक्स की पार्किंग में खड़ी पार्थ की कार को देखने के लिए पहुंचे।   सूत्रों के अनुसार कार देख कर फॉरेंसिक अधिकारी यह पता  लगा  रहे थे कि कहीं कार से ही पेट्रोल निकालकर पार्थ ने आत्मदाह तो नहीं किया। वहीं पुलिस के अनुसार पोस्टमॉर्टम की प्राथमिक जांच में  पार्थ दे के शरीर पर कोई बाहरी चोट के निशान नहीं पाए गए हैं।
अभी तक कोई भी पार्थ का शव लेने नहीं आया
पार्थ दे की मौत के बाद बुधवार को भी उसका शव लेने के लिए कोई भी व्यक्ति पुलिस के पास नहीं आया। पार्थ के शव को फिलहाल  पुलिस मॉर्ग में रखा गया है। यहां उल्लेखनीय है कि वर्ष 2015 में पार्थ के  पिता व बहन की मौत हो गयी थी। इसके बाद से वह अकेले  ही घर में रहता था।   गौरतलब है कि  महानगर में अभी भी पार्थ के चाचा अरुण दे अपने परिवार के साथ रहते हैं।

मुख्य समाचार

एचडीएफसी बैंक ने एफडी की ब्याज दरों में किया बदलाव, जानिए क्या है नई ब्याज दरें

नई दिल्ली: निजी क्षेत्र की बैंक एचडीएफसी बैंक ने दो करोड़ रुपये की राशि से नीचे की फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी ) राशि पर ब्याज की आगे पढ़ें »

जापान ओपन के दूसरे दौर में पहुंचे साई प्रणीत

टोक्योः भारत के दिग्गज बैडमिंटन खिलाड़ी बी साई प्रणीत जापान ओपन पुरुष एकल के दूसरे दौर में पहुंच गए जिन्होंने सीधे सेटों में केंतो निशिमोतो आगे पढ़ें »

PM Modi, Azad, Tilak Jayanti, tribute

मोदी ने बाल गंगाधर तिलक और चंद्रशेखर आजाद को दी श्रद्धांजलि

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के महानायक एवं लोकप्रिय स्वतंत्रता सेनानी चंद्रशेखर आजाद और बाल गंगाधर तिलक की आगे पढ़ें »

विंडीज दौरे में जगह नहीं मिलने से निराश है यह युवा खिलाड़ी

मनीष और श्रेयस को मिला मौका नई दिल्लीः भारतीय टीम के युवा बल्लेबाज शुभमन गिल ने विंडीज दौरे के लिए भारत की सीमित ओवर टीम में आगे पढ़ें »

अगर ट्रंप का दावा सही तो मोदी ने देश को दिया धोखा : राहुल

नई दिल्ली : भारत की राजनीति में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कश्मीर पर मध्यस्थता वाले बयान के बाद से ही खलबली मची हुई है। आगे पढ़ें »

Donald Trump Statement, Indo-Pak Mediation

अमेरिका ने भारत-पाक मुद्दे पर ट्रंप के बयान का किया बचाव, एस जयशंकर ने भी दिया जवाब

वॉशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कश्मीर मुद्दे पर भारत और पाकिस्तान के बीच ''मध्यस्थता" के लिए तैयार होने की बात सोमवार को व्हाइट आगे पढ़ें »

दो साल बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करेगा यह कैरेबियाई खिलाड़ी…

पाेलार्ड भी टीम में बारबाडोसः दिग्गज फिरकी गेंदबाज सुनील नारायण और कीरोन पोलार्ड को भारत के खिलाफ टी-20 सीरीज के शुरआती दो मैचों के लिए विंडीज आगे पढ़ें »

shraddha kapoor

स्ट्रीट डांसर 3D  के सेट पर घायल हुई  श्रद्धा कपूर…

मुबंई : बॉलीवुड अभिनेत्री श्रद्धा कपूर और वरुण धवन एकसाथ फिल्म स्ट्रीट डांसर 3D में नजर आएंगे और इसके लिए श्रद्धा जमकर परिश्रम कर रही आगे पढ़ें »

बांग्‍लादेश सीरीज के पहले मैच के बाद रिटायर होगा श्रीलंका का यह दिग्गज गेंदबाज

कोलंबोः श्रीलंका के स्टार गेंदबाज लसित मलिंगा बांग्लादेश के खिलाफ आगामी तीन वनडे मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा आगे पढ़ें »

आरटीआई बिल संशोधन पर सोनिया ने उठाए सवाल, कहा- खत्म होगी आयोग की आजादी

नई दिल्ली : सूचना का अधिकार बिल के संशोधन को लेकर सोमवार को लोकसभा में जम कर बहस हुई लेकिन पक्ष-विपक्ष के बीच चली गहमा-गहमी आगे पढ़ें »

ऊपर