पहाड़ी क्षेत्रों में भयावह भूस्खलन से दार्जिलिंग-सिक्किम से देश का संपर्क कटा

कई वाहन और मकान ध्वस्त, कई आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त
सिलीगुड़ीः दार्जिलिंग-सिक्किम सहित समतल और डुआर्स के क्षेत्रों में पिछले 72 घंटों से जारी भारी बारिश के कारण गुरुवार को भी पहाड़ के कई क्षेत्रों में भयावह भूस्खलन से दार्जिलिंग और सिक्किम का संपर्क देश के अन्य हिस्सों से कट गया। इन रूटों पर मिट्टी खिसकने और भूस्खलन जारी रहने के कारण आवागमन ठप हो गया। दार्जिलिंग और सिक्किम का संपर्क सिलीगुड़ी और डुआर्स से कटने के कारण लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग ने आगामी 48 घंटों के अंदर इस क्षेत्र में भारी बारिश की आशंका व्यक्त की है। इधर, दार्जिलिंग के पबंग इलाके में भूस्खलन के कारण दो लोगों की मौत हो गयी वहीं बारिश के कारण वाहन के फिसल कर तीस्ता नदी में गिरने से उसमें सवार राजस्थान के तीन पर्यटकों सहित एक ड्राइवर की मौत की आशंका है। इस हादसे के 24 घंटे बाद भी गुरुवार की देर शाम तक ना तो किसी पर्यटक के शव अभी तक बरामद नहीं किये जा सके हैं और ना ही वाहन।
रेल सेवा भी बुरी तरह प्रभावित
भारी बारिश के कारण रेल सेवा भी बुरी तरह प्रभावित हुई। सिलीगुड़ी से वाया सेवक अलीपुरद्वार रूट पर गुरुवार को ट्रेनों का आवागमन रोक दिया गया। एनएफ रेलवे सूत्रों ने बताया कि मालबाजार रेलवे ब्रिज के नीचे घीस नदी की तेज धाराओं से हुए कटाव के कारण इस रूट से ट्रेनों का परिचालन रोक दिया गया है। डुआर्स रूट से गुजरने वाली सभी ट्रेनों के रूट बदलकर उसे जलपाईगुड़ी रूट से डायवर्ट कर दिया गया है।
एनएच 10 पर आवागमन पूरी तरह ठप
उल्लेखनीय है कि सिलीगुड़ी-गंगटोक रूट के काली मंदिर के पास भयावह भूस्खलन से वहां सड़क पर पहाड़ का मलबा जमा हो गया और रास्ता भी कट गया। इस हादसे के बाद सिक्किम की लाइफलाइन और सिलीगुड़ी-गंगटोक के बीच एकमात्र आवागमन का साधन एनएच 10 पर वाहनों का आवागमन पूरी तरह ठप हो गया। इधर एनएच 31 पर भी कई जगह सड़क कटने और नदियों का जलस्तर बढ़ने से सिलीगुड़ी से डुआर्स का रूट भी आवागमन के लिए बंद कर दिया गया।

शेयर करें

मुख्य समाचार

modi

कश्मीर मुद्दे पर तुर्की ने पाकिस्तान का दिया साथ, पीएम मोदी ने रद्द किया दौरा

नई दिल्ली : भारत सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 2 दिवसीय यात्रा को रद्द कर दिया है। कश्मीर मुद्दे पर तुर्की ने पाकिस्तान का आगे पढ़ें »

Pankaja Munde

पंकजा मुंडे ने चचेरे भाई पर दर्ज की पुलिस में शिकायत, अभद्र टिप्पणी का लगाया आरोप

बीड: महाराष्ट्र की मंत्री और अपनी चचेरी बहन पंकजा मुंडे पर एक चुनाव रैली में आपत्तिजनक टिप्पणी करने के मामले में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) आगे पढ़ें »

paki

करतारपुर गलियारा : पाक विदेश मंत्री ने कहा, उद्घाटन समारोह में आम आदमी की तरह शामिल होंगे मनमोहन

Rohit's Double Century

रोहित शर्मा ने छक्का लगाकर बनाया पहला दोहरा शतक, कई विश्व रिकॉर्ड् भी

uttarakhand

उत्तराखंड में केदारनाथ हाइवे पर चट्टान गिरने से 8 लोगों की दर्दनाक मौत

कही आपको भी ‘स्ट्रॉबेरी लेग्स’ की समस्या तो नहीं, जानिए क्या है कारण

CM Yogi

कमलेश तिवारी के परिजन से मिले सीएम योगी, प्रशासन से हुआ लिखित समझौता

army

भारतीय सेना ने पाकिस्तान के 5 सैनिक ढेर किए, 4 आतंकी लाॅन्च पैड तबाह

bollywood

पीएम मोदी से मिले बॉलिवुड सितारे, महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर दी गई श्रद्धांजलि

दीपवाली पर नकली मिठाइयों से रहें सावधान, स्वास्थ हो सकता है खराब

ऊपर