पहाड़ी क्षेत्रों में भयावह भूस्खलन से दार्जिलिंग-सिक्किम से देश का संपर्क कटा

कई वाहन और मकान ध्वस्त, कई आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त
सिलीगुड़ीः दार्जिलिंग-सिक्किम सहित समतल और डुआर्स के क्षेत्रों में पिछले 72 घंटों से जारी भारी बारिश के कारण गुरुवार को भी पहाड़ के कई क्षेत्रों में भयावह भूस्खलन से दार्जिलिंग और सिक्किम का संपर्क देश के अन्य हिस्सों से कट गया। इन रूटों पर मिट्टी खिसकने और भूस्खलन जारी रहने के कारण आवागमन ठप हो गया। दार्जिलिंग और सिक्किम का संपर्क सिलीगुड़ी और डुआर्स से कटने के कारण लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग ने आगामी 48 घंटों के अंदर इस क्षेत्र में भारी बारिश की आशंका व्यक्त की है। इधर, दार्जिलिंग के पबंग इलाके में भूस्खलन के कारण दो लोगों की मौत हो गयी वहीं बारिश के कारण वाहन के फिसल कर तीस्ता नदी में गिरने से उसमें सवार राजस्थान के तीन पर्यटकों सहित एक ड्राइवर की मौत की आशंका है। इस हादसे के 24 घंटे बाद भी गुरुवार की देर शाम तक ना तो किसी पर्यटक के शव अभी तक बरामद नहीं किये जा सके हैं और ना ही वाहन।
रेल सेवा भी बुरी तरह प्रभावित
भारी बारिश के कारण रेल सेवा भी बुरी तरह प्रभावित हुई। सिलीगुड़ी से वाया सेवक अलीपुरद्वार रूट पर गुरुवार को ट्रेनों का आवागमन रोक दिया गया। एनएफ रेलवे सूत्रों ने बताया कि मालबाजार रेलवे ब्रिज के नीचे घीस नदी की तेज धाराओं से हुए कटाव के कारण इस रूट से ट्रेनों का परिचालन रोक दिया गया है। डुआर्स रूट से गुजरने वाली सभी ट्रेनों के रूट बदलकर उसे जलपाईगुड़ी रूट से डायवर्ट कर दिया गया है।
एनएच 10 पर आवागमन पूरी तरह ठप
उल्लेखनीय है कि सिलीगुड़ी-गंगटोक रूट के काली मंदिर के पास भयावह भूस्खलन से वहां सड़क पर पहाड़ का मलबा जमा हो गया और रास्ता भी कट गया। इस हादसे के बाद सिक्किम की लाइफलाइन और सिलीगुड़ी-गंगटोक के बीच एकमात्र आवागमन का साधन एनएच 10 पर वाहनों का आवागमन पूरी तरह ठप हो गया। इधर एनएच 31 पर भी कई जगह सड़क कटने और नदियों का जलस्तर बढ़ने से सिलीगुड़ी से डुआर्स का रूट भी आवागमन के लिए बंद कर दिया गया।

शेयर करें

मुख्य समाचार

madhya pradesh ats

मध्यप्रदेश में आईएसआई से संबध रखने वाले 5 लोगों को एटीएस ने किया गिरफ्तार

सतना : मध्यप्रदेश में 5 लोगों को पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई से जुड़े होने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। टेरर फ‌ंडिंग के आगे पढ़ें »

ट्रंप

भारत और अन्य देशों को आतंकवादियों से लड़ना ही होगा -ट्रंप

वॉशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को कहा कि अफगानिस्तान में आतंकवादियों के खिलाफ भारत, ईरान, रूस और तुर्की जैसे देशों को भी आगे पढ़ें »

ऊपर