पहाड़ी इलाके और ‌व‌िकस‌ित होंगे – ममता

सिलीगुड़ी : राज्य के पहाड़ी इलाकों के चौतरफा विकास में जीटीए को पूरी मदद करेगी राज्य सरकार। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार की शाम सिलीगुड़ी के कंचनजंघा स्टेडियम में सात दिवसीय उत्तर बंग उत्सव का उद्घाटन करते हुए यह मंतव्य व्यक्त किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि पहाड़ पर विनय तमांग और अनित थापा के नेतृत्व में विकास के कार्य किये जा रहे हैं। जीटीए सहित पहाड़ पर गठित 13 विकास बोर्डों के माध्यम से विकास के कार्य किये जा रहे हैं, इसके अच्छे परिणाम सामने आ रहे हैं। राज्य सरकार विकास कार्यों पर नजर रख रही है और अभी पहाड़ पर अच्छा काम हो रहा है। मुख्यमंत्री ने पहाड़ पर शांति को विकास के लिए जरूरी बताते हुए कहा कि पहाड़ शांत रहा तो यहां देश विदेशों से पर्यटक आयेंगे और पहाड़ की आ‌र्थिक हालत मजबूत होगी। उन्होंने कहा‌ कि हमें शांति के साथ विकास पर बल देना होगा और पहाड़ की जनता को भी यह समझना होगा। पहाड़ पर पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कई बड़ी परियोजनाएं राज्य सरकार लाने जा रही है। इससे पहाड़ का विकास सीधे तौर पर जुड़ा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ‌दक्षिण बंगाल से उत्तर बंगाल को जोड़ने के लिए सड़क निर्माण को प्राथमिकता दे रही है। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बंगाल को नेपाल, भूटान और बंगलादेश से जोड़ने के लिए भी सड़क मार्ग को दुरुस्त कर एशियन हाइवे जैसी परियोजनाएं जारी हैं। उत्तर बंगाल इन देशों से सड़क मार्ग से सीधे जुड़ा हुआ है। सीएम ने कहा कि अलीपुरदुआर में नये रास्तों के निर्माण युद्धस्तर पर किये जा रहे हैं। सिलीगुड़ी में सफारी पार्क का निर्माण पूरा हो गया है और यहां पर्यटक काफी मात्रा में आ रहे हैं। पहाड़ के दार्जिलिंग, कर्सियांग, मिरिक और कलिम्पोंग को ध्यान में रखकर इसे अंतरराष्ट्रीय पर्यटन केन्द्र के रूप में विकसित करना सरकार की प्राथमिकता में शामिल है। मुख्यमंत्री ने पहाड़ के नागरिकों को नववर्ष की शुभकामनाएं देते हुए शांति रखने व विकास कार्यों में सहभागी बनने की अपील की। उत्तर बंग उत्सव का उद्घाटन करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यह महज उत्सव नहीं बल्कि पहाड़, तराई और डुआर्स के बीच भाईचारे को फैलाने का एक जरिया है। इसके उद्घाटन के साथ ही सात दिनों तक दार्जिलिंग, कलिम्पोंग, जलपाईगुड़ी, अलीपुरदुआर, कूचबिहार, उत्तर और दक्षिण दिनाजपुर तथा मालदह में लोग लोक संस्कृति के रंग में रंग जायेंगे। उन्होंने हर नागरिक से ऐसे आयोजनों में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने की अपील की। उद्घाटन समारोह में उत्तर बंग विकास मंत्री रवीन्द्रनाथ घोष, पर्यटन मंत्री गौतम देब, मंत्री अरूप विश्वास, वन मंत्री विनय कृष्ण बर्मन, जीटीए के चेयरमैन विनय तामांग, डिप्टी चेयरमैन अनित थापा और अन्य नेतागण उपस्थित थे।

पहाड़ को आर्थिक रूप से मजबूत करने की दिशा में भी बेहतर काम हो रहा है
द‌क्षिण बंगाल से उत्तर बंगाल को जोड़ने के लिए सड़क निर्माण का कार्य युद्धस्तर पर
मुख्यमंत्री ने किया सात दिवसीय उत्तर बंग उत्सव का उद्घाटन

शेयर करें

मुख्य समाचार

Nitin Gadkari

क्रिकेट और राजनीति में कुछ भी हो सकता है- नितिन गडकरी

मुंबई : केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने महाराष्ट्र में जारी सियासी घटनाक्रम के बीच बड़ा बयान दिया है। महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के बाद राष्ट्रपति आगे पढ़ें »

income tax office

सरकार ने 50 फीसद टैक्स कलेक्शन का लक्ष्य पूरा किया, अब तक 6 लाख करोड़ रुपये जुटाए

नई दिल्ली : सरकार ने इस वर्ष टैक्स कलेक्शन का लक्ष्य 13.5 लाख करोड़ रुपये रखा है, जिसका 50 फीसद अब तक पूरा किया जा आगे पढ़ें »

ऊपर