परीक्षा के लिए 24 घण्टे का समय देने के सीयू के निर्णय पर यूजीसी को आपत्ति

कोलकाता : कोरोना के बीच कॉलेज व विश्वविद्यालयों की परीक्षा का मुद्दा कई बार टलने के बाद यूजीसी के नियमों को मानते हुए राज्य के विश्वविद्यालयों ने परीक्षा लेने का​ निर्णय लिया था। हालांकि इसमें भी यूजीसी की एक आपत्ति देखने को मिली है। कोलकाता विश्वविद्यालय की परीक्षा पद्धति यूजीसी को पसंद नहीं आयी है। यूजीसी की ओर से बताया गया कि परीक्षा के लिए छात्र – छात्राओं को 24 घण्टे का समय नहीं दिया जा सकता है। अधिकतम 3 घण्टे का समय ही दिया जा सकता है।

पहले कोरोना और अम्फान के हालातों को देखते हुए तय किया गया था कि फिलहाल अंतिम वर्ष की परीक्षा राज्य में नहीं ली जाएगी और पहले के सेमेस्टर के नंबर और इंटरनल असेस्मेंट के आधार पर ही नंबर दिये जाएंगे। हालांकि यूजीसी की ओर से कहा गया कि बगैर परीक्षा के स्नातक का सर्टिफिकेट नहीं दिया जाएगा। ऐसे में शिक्षा विभाग के साथ चर्चा कर विश्वविद्यालयों ने अपनी परीक्षा सूची तय की। सभी शिक्षा प्रतिष्ठानों ने ऑनलाइन परीक्षा लेने का निर्णय लिया।

अधिकतम 3 घण्टे से अधिक समय नहीं

कोलकाता विश्वविद्यालय की ओर से बताया गया कि परीक्षार्थियों को ईमेल अथवा ह्वाट्स ऐप के माध्यम से प्रश्न भेजे जाएंगे और उत्तर लिखने के 24 घण्टे के अंदर ऑनलाइन ही उसे जमा करना होगा। जो ऑनलाइन जमा नहीं कर पायेंगे, वे संबंधित कॉलेज अथवा विश्वविद्यालय में जाकर जमा कर सकते हैं। बंगाल में 1 से 18 अक्टूबर के बीच परीक्षा होगी। सब कुछ तय कर राज्य की ओर से यूजीसी को भेज दिया गया। सभी विषयों पर यूजीसी ने ग्रीन सिग्नल दे दिया है, लेकिन सीयू के 24 घण्टे के अंदर उत्तर जमा देने के विषय पर आपत्ति जतायी है और कहा है कि अधिकतम 3 घण्टे से अधिक समय नहीं दिया जा सकता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

हैदराबाद ने बेंगलुरु को 5 विकेट से हराया, सनराइजर्स छठवीं जीत के साथ टॉप-4 में पहुंची, बेंगलुरु दूसरे नंबर पर बरकरार

 शारजाह : आईपीएल के 52वें मैच में हैदराबाद ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को 5 विकेट से हरा दिया। सनराइजर्स की सीजन में यह छठवीं जीत आगे पढ़ें »

विम्बलडन चैम्पियन हालेप काेरोना संक्रमित

वाशिंगटन : विम्बलडन चैम्पियन सिमोना हालेप ने बताया कि वह कोरोना वायरस जांच में पॉजिटिव आयी है और उनमें इस बीमारी के ‘हलके लक्षण’ है। आगे पढ़ें »

ऊपर