पद्मश्री सितांशु यशश्चंद्र कर्तृत्व समग्र सम्मान से सम्मानित

कोलकाता : मंगलवार को भारतीय भाषा परिषद के द्वारा कर्तृत्व समग्र सम्मान का आयोजन परिषद सभागार में किया गया। इस अवसर पर प्रख्यात गुजराती लेखक पद्मश्री सितांशु यशश्चंद्र को उनके साहित्यिक योगदान के लिए कर्तृत्व समग्र सम्मान से सम्मानित किया गया। इसके साथ ही 16 बार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार विजेता मशहूर फिल्म निर्देशक गौतम घोष, प्रख्यात रंग-निर्देशक व्योमेश शुक्ल, सौ वर्ष पुराने मारवाड़ी बालिका विद्यालय की संरक्षिका सुधा जैन, आर एन सिंह मेमोरियल हाई स्कूल की प्राचार्य उषा सिंह जो स्कूल को उच्च स्तर का शिक्षा संस्थान बनाने में सतत प्रयत्नशील हैं, को भी उनके अमूल्य योगदान के लिए परिषद के द्वारा जन कल्याण सम्मान से सम्मानित किया गया। इस अवसर पर परिषद की अध्यक्ष कुसुम खेमानी ने बताया कि परिषद के संस्थापक सीताराम सेकसरिया के जन्म दिवस के अवसर पर इस सम्मान समारोह का आयोजन किया गया है। सीताराम जी ने समाज के विकास के लिए अनेक कार्य किए इसके साथ ही वे महिलाओं के विकास के लिए सतत प्रयत्नशील रहते थे। उन्होंने महिलाओं के लिए विद्यालय और अस्पताल का निर्माण करवाया। इसके साथ ही परिषद के द्वारा महिलाओं को सम्मानित करने का मुख्य उद्देश्य उनके द्वारा जिंदगी की लड़ाई लड़ते हुए सामाजिक कार्यों में तल्लीन रहना है। इस अवसर पर विशिष्ट शिक्षाविद और लंबे समय तक साहित्य अकादमी के सचिव रह चुके डॉ. इंद्रनाथ चौधरी ने बताया कि 1974 में जब देश में हिन्दी आंदोलन अपने चरम पर था तब सीताराम सेकसरिया और भागीरथ कानोड़िया ने अपनी दूरदर्शिता से भारतीय भाषा परिषद की स्थापना की, जिसका उद्देश्य हिन्दी के साथ ही अन्य भाषाओं के विकास के लिए कार्य करना है। इस अवसर पर परिषद के उपाध्यक्ष ईश्वरी प्रसाद टांटिया, निदेशक डॉ. शंभुनाथ, नंदलाल साह, घनश्याम शुक्ला, राजीव लोचन कानोड़िया, रतन साह के साथ ही कई गण्यमान्य अतिथि उपस्थित रहे।

मुख्य समाचार

विजयवर्गीय ने निगमकर्मियों को बैट से पीटा

इंदौर : भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय के विधायक बेटे की दंबंगई सामने आई है। भाजपा विधायक आकाश विजयवर्गीय ने अपने समर्थकों आगे पढ़ें »

अमेरिका-चीन का व्यापार युद्ध भारत के लिए अवसर: पनगढ़िया

न्यूयॉर्कः अमेरिका और चीन के व्यापारिक रिश्तों में बढ़ता तनाव भारत के लिए एक 'अवसर' की तरह है। ऐसी में भारत उन बहुराष्ट्रीय कंपनियों को आगे पढ़ें »

कैश की किल्लत होगी खत्म, आरबीआई से मिल सकते हैं 3 लाख करोड़ रुपए

नई दिल्ली : बिमल जालान समिति की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय रिजर्व बैंक के पास पड़ी आवश्यकता से अधिक आरक्षित पूंजी से केंद्र सरकार आगे पढ़ें »

ट्रेन में 2 विधायकों से लूटपाट, चोरों ने नकदी सहित दस्तावेज उड़ाए

मुंबई : महाराष्ट्र के ठाणे के कल्याण स्टेशन पर सोमवार को अलग-अलग ट्रेनों में दो विधायकों से चोरों ने लूटपाट की। इस घटना की जानकारी आगे पढ़ें »

भारत पहुंचे पोम्पियो, पीएम मोदी और विदेश मंत्री जयशंकर से की मुलाकात

नई दिल्ली : भारत के दो दिनों के दौरे पर आए अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत विदेश आगे पढ़ें »

जल्द आएगा राष्ट्रीय खुदरा नीति पर मसौदा, व्यापार संघों से मांगे सुझाव 

नई दिल्ली : राष्ट्रीय खुदरा नीति का एक मसौदा अगले दस दिनों में जारी किया जा सकता है।  इस मसौदे पर व्यापार संघों से सुझाव आगे पढ़ें »

एसयूवी ने ली फुटपाथ पर सो रहे 3 बच्चों की जान, भीड़ की पिटाई से ड्राइवर की मौत

पटना : बिहार की राजधानी पटना में मंगलवार देर रात एक अनियंत्रित एसयूवी ने फुटपाथ पर सो रहे 4 बच्चों को रौंद डाला। शहर के आगे पढ़ें »

बजट : पेट्रोलियम पदार्थों को जीएसटी के दायरे में ला सकती है सरकार

नई दिल्ली : बजट में मोदी सरकार पेट्रोल और डीजल समेत सभी पेट्रोलियम पदार्थों को जीएसटी के दायरे में ला सकती है। एक रिपोर्ट के आगे पढ़ें »

जम्मू-कश्मीर के पहले दौरे पर शाह, डोगरा फ्रंट ने कहा- अलगावादियों से न हो बातचीत

श्रीनगर : गृहमंत्री का दायित्व संभालने के बाद अमित शाह बुधवार को अपने पहले दौरे पर  जम्मू-कश्मीर जा रहे हैं। वहीं उनकी यात्रा को देखते आगे पढ़ें »

अमेजन इंडिया कारोबार के तीसरे वर्ष कर रही है मेगा सेल का आयोजन

नई दिल्ली : ऑनलाइन शॉपिंग करने वालों के लिए ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन भारत में अपने कारोबार के तीसरे वर्ष में 15-16 जुलाई को प्राइम डे आगे पढ़ें »

ऊपर