न्यू मार्केट में 80% तक घट गयी है ग्राहकों की संख्या

कोलकाता : ‘महल उदास और गलियां सूनी, सूनी हैं दीवारें।’ अर्थव्यवस्था को सुचारू रखने के लिए राज्य सरकार की ओर से लगभग एक महीने पहले से ही सभी मार्केट खोल दिये गये हैं। हालांकि केवल मार्केट खोलने से अर्थव्यवस्था में कोई खास सुधार नहीं आने वाला है जब तक कि ग्राहक नहीं आते। बात करें अगर न्यू मार्केट की तो न्यू मार्केट मतलब सब कुछ, सिनेमा और शॉपिंग के साथ फूड भी। यह मार्केट गत 1 जून से खुल गया है मगर अभी तक ग्राहकों की संख्या यहां काफी कम है। इस मार्केट में मुख्य तौर पर बांग्लादेश समेत बाहरी देशों से लोग आते हैं और स्थानीय ग्राहक कम ही आते हैं। ऐसे में फिलहाल सब कुछ बंद रहने के कारण न्यू मार्केट ग्राहकों की कमी की मार झेल रहा है।
कभी नहीं देखा ऐसा न्यू मार्केट
न्यू मार्केट में खरीदारी करने आये गिने-चुने ग्राहकाें ने भी न्यू मार्केट के ऐसी हालत पर चिंता जतायी। लगभग 3 महीने के बाद न्यू मार्केट में खरीदारी करने आये सौरव पाल ने कहा, ‘ये जगह हमेशा बिजी रहती है, बैठने तक की भी जगह नहीं होती है। अभी पूरा खाली है। मैं लॉकडाउन के बाद पहली बार घर से निकला और थोड़ी शॉपिंग की। जहां तक सेफ्टी की बात है तो जिस तरह नियम है, वह कहीं लागू नहीं हो पा रहा है।’
ग्राहक नहीं, दुकानदार परेशान
गत 1 जून से न्यू मार्केट खुला है मगर ग्राहकों की संख्या काफी कम हो रही है। ऐसे में दुकानदारों के माथे पर ​चिंता के बल पड़ गये हैं। न्यू मार्केट के हॉग मार्केट में ज्वेलरी शोरूम के दुकानदार राजेश साव ने कहा, अभी तक फुटफाॅल और मूवमेंट कुछ नहीं है। ग्राहक ना के बराबर हो रहे हैं और अगर कोई आता भी है तो बस देखकर चला जा रहा है। एक महीना पूरा होने वाला है मगर बिजनेस में कोई फर्क नहीं पड़ा। मार्केट केवल खुल रहा है और बंद हो रहा है। लॉकडाउन से पहले हर दिन औसतन 8000-9000 रुपये की बिक्री हो जाती थी, लेकिन अब एक दिन में 200 रुपये भी मुश्किल से नहीं हो पा रहे हैं। एक ​अन्य दुकानदार फिरोज आलम ने कहा कि ग्राहकों की संख्या ना के बराबर है। पहले ठीकठाक बिक्री हो जाती थी मगर अब हालत इतनी खराब हो गयी है कि 100-200 रुपये भी निकल जाए तो काफी है। मेट्रो, लोकल ट्रेन और इंटरनेशनल भी सब बंद रहने के कारण समस्या अधिक बढ़ गयी है। स्थिति ऐसी ही रही तो न्यू मार्केट बंद करने की नौबत आ सकती है।
अधिकतर ग्राहक आते हैं बांग्लादेश से
मार्केट के दुकानदारों ने कहा कि मार्केट में अधिकतर ग्राहक बांग्लादेश से आते हैं। मार्केट में लगभग 80% ग्राहक बेस विदेशी है और ट्रेन से लेकर सभी चीजें बंद होने के कारण बिक्री ना के बराबर हो रही है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बड़ी खबर : 15 अगस्त को लॉन्च होगी देश की पहली कोरोना वैक्सीन

नई दिल्ली : देश कोरोना महामारी के बीच एक अच्छी खबर आई है। देश में तैयार की जा रही कोविड-19 की वैक्सीन 'कोवैक्सीन' को 15 आगे पढ़ें »

कलकत्ता उच्च न्यायालय के अतिरिक्त न्यायाधीश प्रतीक प्रकाश बनर्जी का निधन

कोलकाता : कलकत्ता उच्च न्यायालय के अतिरिक्त न्यायाधीश प्रतीक प्रकाश बनर्जी का दिल का दौरा पड़ने से शुक्रवार को निधन हो गया। कलकत्ता उच्च न्यायालय आगे पढ़ें »

ऊपर