न्यू गरिया-एयरपोर्ट मेट्रो का पहला चरण अगले साल तक!

कोलकाताः न्यू गरिया-एयरपोर्ट मेट्रो लाइन का काम धीरे-धीरे शुरू हुआ है। संभावना जताई जा रही है कि अगले साल के अंत तक इसका पहला चरण पूरा हो जाएगा। हालांकि इस पर कुछ भी स्पष्ट नहीं है। इसकी वजह है कि लॉकडाउन के कारण ज्यादातर मेट्रो परियोजनाएं लंबित हो गई हैं। ऐसे में रेल विकास निगम लिमिटेड (आरवीएनएल) पर भी इसके प्रभाव पड़ने की पूरी संभावना है। सूत्रों की मानें तो सभी प्रकार की सावधानी के साथ काम शुरू किया गया है। करीब 32 किलोमीटर की महत्वकांक्षी परियोजना में पहले चरण के लिए कार्य प्रगति पर है। स्टेशन, ऊपर के शेड, फूट ओवरब्रिज, प्लेटफॉर्म शेड सहित अन्य कार्य किए जा रहे हैं।
यात्रियों को होगी सहूलियत
इस परियोजना के शुरू होने से बड़ी संख्या में यात्रियों को सहूलियत होगी। दरअसल, ईएम बाईपास से काफी लोग अलग-अलग जगहों के लिए यात्रा करते हैं। इन जगहों पर कई प्रमुख अस्पताल भी हैं। ऐसे में इस प्रकार के यात्रियों को इसके शुरू होने से काफी सहूलियत हो सकेगी। सभी स्टेशन एलिवेटेड हैं।
परियोजना के लंबित होने के आसार
परियोजना के शुरुआती दौर में जमीन अधिग्रहण सहित कई चुनौतियों का भी सामना अधिकारियों को करना पड़ा है। सूत्रों की मानें तो कुछ जगहों पर अब भी जमीन अधिग्रहण सहित कुछ अन्य समस्याएं बनी हुई हैं। इस कारण परियोजना के लंबित होने के भी आसार बने हुए हैं। उल्लेखनीय है कि मनोज जोशी, महाप्रबंधक, मेट्रो रेलवे, कोलकाता ने जनवरी में कवि सुभाष व हेमंत मुखर्जी स्टेशनों के बीच आगामी न्यू गरिया (कवि सुभाष)-एयरपोर्ट मेट्रो परियोजना का निरीक्षण भी किया था। इस दौरान उन्होंने पुराने व नए कवि सुभाष मेट्रो स्टेशन के बीच कनेक्टिविटी की भी जानकारी ली थी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बंगाल में तीसरे दिन भी कोरोना के 800 से ज्यादा मामले, 25 की हुई मौत

कोलकाता : वेस्ट बंगाल कोविड-19 हेल्थ बुलेटिन के अनुसार पश्चिम बंगाल में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 850 नये मामले आये है आगे पढ़ें »

कोरोना की वजह से 9वीं-12वीं के पाठ्यक्रम 30 फीसदी घटे

नयी दिल्ली : कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच स्कूलों के ना खुल पाने के कारण शिक्षा व्यवस्था पर असर और कक्षाओं के समय में आगे पढ़ें »

ऊपर