नियमों की सरेआम अवहेलना, बिना परमिट व पंजीयन के ई-रिक्शे

कोलकाता : ई-रिक्शों ने एक ओर जहां यात्रियों को राहत  दी है। वहीं बैटरीचालित इस वाहन ने प्रदूषण नियंत्रण में भी बड़ी भूमिका  अदा की है। दूसरी ओर इसके एकाएक बढ़ रही संख्या से पैदल यात्रियों के आफत  पर बन आई है। पिछले दिनों राज्य के परिवहन विभाग ने ई-रिक्शा (टोटो) को  लेकर संशोधित बिल पास किया था। इसे नियमतः मुख्य सड़क से हटकर एक निश्चित  रूट पर चलाए जाने पर सहमति बनी थी। वहीं देखा जा रहा है कि मुख्य सड़क  मार्ग से भी टोटो चल रहे हैं। इससे कई बार ऑटो व टोटो चालकों के बीच  नोकझोंक की स्थिति तक बन आती है। राज्य के परिवहन विभाग ने टोटो को पंजीकृत  करवाने के लिए विशेष अभियान भी शुरू किया था। इसके तहत बड़ी संख्या में  टोटो पंजीकृत हुए, हालांकि अब भी बड़े पैमाने पर बिना परमिट व पंजीयन के  टोटो सरपट सड़कों पर दौड़ रहे हैं।
उपनगरीय कस्बों में पब्लिक ट्रांसपोर्ट की कमी को पूरा करने  में टोटो व ई-रिक्शा कारगर साबित हुए हैं। टोटो को अपग्रेड करने का काम काम  अब भी जारी है। आरटीओ के तहत पंजीकृत करने के लिए भी स्थानीय निकाय का  सहयोग लिया जा रहा है। परिवहन विभाग ने काफी हद तक निर्धारित रूट, ई-रिक्शा  का सही से परिचालन व अपग्रेड कर टोटो से होने वाली समस्याओं को दूर करने  की कोशिश की है।
सरकार भी कर रही सहयोग
पिछले दिनों परिवहन मंत्री शुभेन्दु अधिकारी ने उत्तर 24  परगना जिले के बारासात में 1000 टोटो को अपग्रेड करते हुए नए टोटो को  चालकों को सौंपा था। परिवहन विभाग के सूत्रों की मानें तो राज्य में 1 लाख  टोटो व 1 लाख वैनो मौजूद है। दोनों ही देशी तकनीक पर निर्मित हैं। इन्हें  ई-कार्ट में रूपांतरित किया जा रहा है, ताकि सभी मोटर अधिनियम के तहत  सड़कों पर बे-रोकटोक चल सकें। हावड़ा के अमित कुमार जायसवाल ने बताया कि  ज्यादातर ई-रिक्शे नियम का पालन कर रहे हैं। निगम ने सबका नंबर पंजीकृत  किया है। रूट भी निर्धारित है, हालांकि संभव है कि कुछ लोगों के पास अब भी  पुराने ई-रिक्शे मौजूद हैं। वह पुलिस की आंखों में धूल झोंककर इसे चला रहे  हैं, हालांकि पकड़े जाने पर पुलिस कार्रवाई भी कर रही है।

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