निजी अस्पताल मामले की जांच के लिए समिति गठित

कोलकाता : स्वास्थ्य विभाग ने ईएम बाईपास स्थित निजी अस्पताल पर इलाज के दौरान लापरवाही बरतने व रुपये ऐंठने  के आरोपों की जांच के लिए विशेष सचिव के नेतृत्व में 6 सदस्यीय समिति गठन  की घोषणा की। डानकुनी निवासी संजय राय की मृत्यु मामले की जांच के लिए 6 सदस्यीय यह कमेटी विभिन्न पहलुओं की जांच करेगी। स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों की मानें तो इस मामले में निजी अस्पताल के चिकित्सा पद्धति से विभाग के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी नाखुश हैं। माना जा रहा है कि चिकित्सा के लिए गये पैसे भी काफी अतिरिक्त दर्शाए गए। इस दौरान कई गैरवाजिब परीक्षण भी करवाए जाने का मामला उजागर हो सकता है। स्वास्थ्य सचिव आर.एस.शुक्ला ने पहले ही साफ किया है कि निजी अस्पताल प्रबंधन का जवाब संतोषजनक नहीं है। ऐसे में ईएमबाईपास स्थित निजी अस्पताल एक बार फिर से पूरी चिकित्सा रिपोर्ट को स्वास्थ्य विभाग के पास सौंपने की तैयारी में है। पूरी जांच प्रक्रिया के बाद ही स्पष्ट हो सकेगा कि मामले में दोषी कौन है। उल्लेखनीय है कि 16 फरवरी को डानकुनी निवासी संजय राय को एक दुर्घटना के बाद निजी अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती करवाया गया था। 24 फरवरी को एसएसकेएम में उसकी मौत हो गई थी। इस मामले में संजय की पत्नी रूबी राय ने इलाज में लापरवाही का आरोप लगाया है। इस घटना के बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी टाउन हॉल में निजी अस्पतालों के साथ एक बैठक की थी। इसके बाद अस्पताल प्रबंधन पूरे इलाज के पैसे वापस करने को तैयार हो गया था। बाद में अस्पताल प्रबंधन के एक प्रतिनिधि दल ने राज्य के स्वास्थ्य सचिव आर.एस.शुक्ला के साथ एक मुलाकात भी की थी। उस बैठक के बाद ही स्वास्थ्य विभाग ने प्रबंधन की खिंचाई की थी। साथ ही विस्तृत रिपोर्ट मांगी गई थी। स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों की मानें तो अब तक इस मामले में विस्तृत रिपोर्ट नहीं मिली है।

अपनी एफडी लेने अस्पताल पहुंची रूबी राय

कोलकाता :  मृतक संजय राय की पत्नी रूबी राय ने कहा कि निजी अस्पताल की लापरवाही से  पति की मौत हो गई। यदि समय रहते उन्हें निजी अस्पताल से छोड़ दिया जाता तो  एसएसकेएम ले जाने पर उनकी जान बच सकती थी। जबकि ऐसा नहीं किया गया। अस्पताल  ने पहले ऐसी सहानुभूति क्यों नहीं दिखाई। रूबी रॉय परिजनों के साथ सोमवार को ईएम बाईपास स्थित निजी  अस्पताल पहुंची। रूबी ने बकाया राशि का भुगतान नकद में किया। उन्होंने  गारंटी के तौर पर  रखे गये अपने एफडी सर्टिफिकेट की अस्पताल से मांग की। उल्लेखनीय है कि इस एफडी को संजय के इलाज के लिए गारंटी के तौर पर अस्पताल में रखा गया था। रूबी ने अस्पताल की  बकाया राशि को अदा कर अपने जमा किए गए एफडी को वापस ले लिया। अस्पताल के  सीओओ डॉ.जय बसु ने एफडी को रूबी के हाथों में सौंप दिया। साथ ही बकाया राशि  वापस ले ली। रूबी ने कहा कि हम चाहते हैं कि प्रबंधन व दोषी चिकित्सकों को  कड़ी से कड़ी सजा मिले। हमने थाने में मामला दर्ज करवाया है।
यह लड़ाई  जारी रहेगी। जल्द ही मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से भी मुलाकात कर उनसे मामले  में हस्तक्षेप की अपील की जाएगी। उन्होंने आरोप लगाया कि उसके पति के इलाज  में  लापरवाही बरती गयी और वह इस मामले में न्याय चाहती हैं। रूबी ने कहा कि हमने फूलबागान थाने में डॉ.श्यामल सरकार व अस्पताल प्रबंधन के खिलाफ मामला दर्ज करवाया है। इसके अलावा एक मामला रविवार को ही डानकुनी थाने में भी किया गया है। फूलबागान थाने ने आईपीसी की धारा 304ए, 384, 34 के तहत मामला  दर्ज किया है। मृतक संजय राय की बहन ने कहा कि अस्पताल हमें पैसा वापस करना चाहता था, हालांकि पैसे से भाई का जीवन वापस नहीं आएगा। हम अपनी लड़ाई को कमजोर नहीं करना चाहते। दोषियों को सजा दिलाने की यह लड़ाई जारी रहेगी।

संजय राय मामले की जांच के लिए पुलिस ने अस्पताल से मांगे दस्तावेज

कोलकाता : निजी अस्पताल में कथित तौर पर इलाज में हुई लापरवाही के दौरान मृत संजय राय की पत्नी की तरफ से फूलबागान थाने में दर्ज की गयी शिकायत की जांच पुलिस ने शुरू कर दी है। इस मामले का जांच अधिकारी किसी सब इंसपेक्टर को नहीं बल्कि इंसपेक्टर रैंक के अधिकारी को बनाया गया है। या सोमवार की दोपहर फूलबागान थाना के अतिरिक्त प्रभारी सह मामले के जांच अधिकारी सुमन नस्कर ने बाईपास स्थित उक्त अस्पताल से संजय राय के इलाज से जुड़े दस्तावेज मांगे हैं।
सूत्रों के अनुसार जांच अधिकारी जल्द ही संजय राय का इलाज करनेवाले चिकित्सक से पूछताछ करेंगे।  इसके अलावा पुलिस की तरफ से जल्द ही निजी अस्पताल के अधिकारियों को भी पूछताछ के लिए बुलाया जा सकता है।
रुपये नहीं न्याय चाहिए-रूबी राय : सोमवार को निजी अस्पताल में अपने पति के इलाज के दौरान बकाया रुपये देने पहुंची रूबी राय ने अस्पताल द्वारा इलाज में लिए गए रुपये को वापस लेने से इनकार  कर दिया।
रूबी राय ने अस्पताल प्रबंधन से कहा कि उसे अब रुपये नहीं न्याय चाहिए। उस वक्त अस्पताल प्रबंधन की मानवीयता कहां चली गयी थी जब मेरा पति जिंदगी और मौत से लड़ रहा था। पुलिस की जांच में अब सही और गलत का फैसला हो जाएगा। मैं अपने पति की मौत के जिम्मेदार लोगों को सजा दिलाना चाहती हूं।

मुख्य समाचार

भाटपाड़ा में बमबारी जारी, 1 मरा

सर्च अभियान चलाकर पुलिस ने किये 6 बम बरामद भाटपाड़ा : भाटपाड़ा थानांतर्गत 10 नं. गली के रामनगर कॉलोनी में बम विस्फोट होने से एक व्यक्ति आगे पढ़ें »

नए कोच के चयन में नहीं चलेगी विराट की मनमानी

नयी दिल्ली : टीम इंडिया का नया मुख्‍य कोच कौन होगा इस पर फैसला कुछ समय बाद लिया जाएगा। पर बीसीसीआई के एक अधिकारी ने आगे पढ़ें »

कृषि क्षेत्र में विकास के लिए केंद्र और राज्यों को मिलकर करना होगा काम

नई दिल्ली: केंद्र सरकार को कृषि क्षेत्र में सुधार के साथ राज्यों को वित्त आयोग द्वारा किए गए अनुदान और आवंटन को जोड़ना चाहिए। यह आगे पढ़ें »

2018-19 में डिजिटल ट्रांजेक्शन 51 फीसदी बढ़ी, कुल डिजिटल ट्रांजेक्शन 3,133.58 करोड़ के पार पहुंचा

नई दिल्ली : देश में डिजिटल ट्रांजेक्शन तेजी से बढ़ रहा है। वर्ष 2018-19 में डिजिटल ट्रांजेक्शन पिछले साल की तुलना में 51 फीसदी बढ़ी आगे पढ़ें »

निजी क्षेत्र और उपक्रमों को बढ़ावा देकर आर्थिक वृद्धि की रफ्तार तेज करना चाहती है सरकार

नई दिल्ली : केंद्र सरकार निजी क्षेत्र और निजी उपक्रमों को बढ़ावा देकर आर्थिक वृद्धि की रफ्तार बढ़ाने पर जोर दे रही है। इस बारे आगे पढ़ें »

सिंधू का दमदार प्रदर्शन, इंडोनेशिया ओपन के क्वार्टर फाइनल में पहुंची

जकार्ता : भारत की चोटी की शटलर पीवी सिंधू ने डेनमार्क की मिया बिलिचफेल्ट के खिलाफ तीन गेम तक चले संघर्षपूर्ण मैच में जीत दर्ज आगे पढ़ें »

fire in an animation studio in japan, 24 dead

एनिमेशन स्टूडियो में लगायी आग, 24 जिंदा जले

टोक्यो : जापान के क्योटो शहर में गुरुवार सुबह एक एनिमेशन स्टूडियो में आग लगने से 24 लोग जिंदा जल गए जबकि 35 से अधिक आगे पढ़ें »

ऐसे उठा सकते हैं एनपीएस में छुट का लाभ

नई दिल्ली : नेशनल पेंशन योजना (एनपीएस) ने ईपीएफओ से कहीं ज्यादा रिटर्न दिया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक बीते 10 साल में केंद्रीय और आगे पढ़ें »

teachers enclosing legislative assembly lathi charged by the police

विधानसभा का घेराव करने पहुंचे शिक्षकों पर पुलिस ने किया लाठीजार्च

पटना : वेतनमान समेत सात सूत्रीय मांगों को लेकर गुरुवार को राजधानी पटना में विधानसभा का घेराव करने पहुंचे नियोजित शिक्षकों पर पुलिस ने जमकर आगे पढ़ें »

Government told - cases of rape are increasing in trains

सरकार ने बताया – ट्रेनों मे लगातार बढ़ रहे है दुष्कर्म के मामले

नई दिल्ली : देश की सड़कों-गलियों में तो बहू-बेटियां सुरक्षित थी ही नहीं, अब यात्रा के लिए सबसे सुरक्षित मानी जाने वाली ट्रेनों में भी आगे पढ़ें »

ऊपर