निगम चुनावः 200 मीटर के दायरे में धारा 144 रहेगी लागू

चुनाव आयोग चुनाव के दिन सुरक्षा का कर रहा पुख्ता प्रबंध
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाताः राज्य चुनाव आयोग की ओर से कोलकाता नगर निगम का चुनाव 19 दिसंबर को करवाने की घोषणा के बाद से ही अनेकों सुरक्षा संबंधी उपाय किए जा रहे हैं। इस बीच निगम चुनाव के शांतिपूर्ण व भयमुक्त माहौल में संपन्न कराने के लिए आयोग ने पिछले दिनों एक समीक्षा बैठक की थी। इसमें आवश्यक दिशा निर्देश के सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया भी गया है। शांतिपूर्ण माहौल में मतदान सम्पन्न कराने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कहा गया है कि चुनाव पूर्व अपने क्षेत्र स्थित मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर अद्यतन स्थिति की जानकारी आयोग को उपलब्ध कराए जाएं। साथ ही उपलब्ध ईवीएम कमिनिशिंग का भी दुरुस्त स्थिति का जायजा पहले ही लिया जा चुका है। आयोग सूत्रों ने कहा कि मतदान केंद्रों के 200 मीटर के आसपास के क्षेत्र में धारा 144 निषेधाज्ञा लागू रहेगी। इसके उल्लंघन पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इस दायरे में न तो कोई दुकान होगी और ना ही भीड़भाड़ लगाने की इजाजत होगी। चुनाव आदर्श आचार संहिता का सख्ती से पालन कराया जाएगा। आयोग के एक अधिकारी ने कहा कि पोलिंग स्टेशन के 200 मीटर के दायरे में किसी प्रकार का पोस्टर, बैनर नहीं रहेगा।
बोरो स्तर पर रोजाना पर्यवेक्षक रख रहे नजर
इसके अलावा निगम चुनाव को लेकर चुनावी पर्यवेक्षक तैनात किए गए हैं। प्रभारी पर्यवेक्षकों की बैठक में यह निर्णय किया गया है कि 16 बोरो के लिए 16 सामान्य पर्यवेक्षक हैं। ये सामान्य पर्यवेक्षक डब्ल्यूबीसीएस अधिकारी हैं। इसमें चार विशेष पर्यवेक्षकों को भी रखा गया है। इन चारों के अंतर्गत चार बोरो होंगे। इन चार विशेष पर्यवेक्षकों के अधीन चार बोरो रखा गया है। चार विशेष पर्यवेक्षक आईएएस अधिकारी हैं। चारों आईएएस एक दिसंबर तक कार्य में शामिल हो जाएंगे। आयोग सूत्रों की मानें तो चुनावी पर्यवेक्षक संयुक्त सचिव या उच्च पद के अधिकारी होते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

राजस्थान में पुनर्जन्म! 4 साल की बच्ची किंजल का दावा, ‘मैं थी ऊषा….

उदयपुरः पुनर्जन्म की ये कहानी आपको हैरान कर देगी। राजस्थान के राजसमंद में एक 4 साल की बच्ची ने अपने पुनर्जन्म को लेकर जो दावे आगे पढ़ें »

बड़ी खबरः बेलूड़ में बीच गंगा में व्यक्ति ने लगायी छलांग

वॉट्सऐप और टेलीग्राम पर गलती से भी न भेजें ये मैसेज, सरकार ने जारी की नई गाइडलाइंस

सेक्स के दौरान लड़कियों को यहां मार खाने से आता है बहुत मजा

चेंजिंग रूम में हिडेन कैमरा लगाकर इस एक्ट्रेस ने साथी एक्ट्रेस का बनाया न्यूड वीडियो

बड़ी खबरः शिक्षा मंत्री ब्रात्य बसु बोले,… तो इस दिन से बंगाल में स्कूल…

ब्रेकिंगः अभिनेता बोनी सेनगुप्ता ने छोड़ी बीजेपी

हैरान कर देगा 1 मिनट का ये वीडियो: जरा सी चूक में जहां जिंदगी मौत में…

सेंसेक्स धड़ाम! 1500 अंक से ज्यादा टूटा, निफ्टी 17200 से नीचे हुआ बंद

बड़ी खबरः…तो इस दिन भारत में कम होंगे कोरोना के मामले

ऊपर