दुर्गा पूजा के आयोजक भी हैं जीएसटी से परेशान

कोलकाता : गुड्स एण्ड सर्विसेज टैक्स (जीएसटी) के कारण अब महानगर में दुर्गापूजा के आयोजक भी परेशान हैं। दुर्गापूजा जो कि बंगाल का सबसे बड़ा त्योहार होता है और इसे अत्यंत ही उत्साह के साथ मनाया जाता है। महानगर की कई पूजा कमेटियां इस पूजा में लाखों रुपये खर्च करती हैं और हर पण्डाल खुद को श्रेष्ठ साबित करने की कोशिश करता है। देशप्रिय पार्क दुर्गोत्सव के आयोजकों ने कहा कि स्पांसर्स से कलेक्शन लगभग 50 फीसदी कम हो गया है। दक्षिण कोलकाता में उनकी पूजा ने पिछले 2 वर्षों में काफी भीड़ जुगाड़ी थी और इस साल यह पूजा 80वें वर्ष में प्रवेश करने वाली है। पूजा कमेटी के सचिव सुदीप्त कुमार ने बताया कि हमारा बजट और योजना गत दिसम्बर और जनवरी महीने में ही पूरी हो गयी थी।
आम तौर पर एक स्पांसर से भी हमें काफी रुपये मिलते हैं। इस बार हमारा बजट 42 लाख रुपये है, लेकिन अब तक इस बजट का कुछ भाग ही हम इकट्ठा कर पाये हैं। हमें नहीं पता कि हम बजट का आधा भाग भी इकट्ठा कर पाएंगे या नहीं। उन्होंने कहा कि एक ओर जीएसटी के कारण बजट का रुपया इकट्ठा करने में परेशानी हो रही है, वहीं दूसरी ओर खर्च भी बढ़ गया है। प्लाईवुड पंडाल बनाने के लिए काफी जरूरी होता है। पहले जहां इस पर 12 फीसदी टैक्स लगता था वहीं अब 28 फीसदी लग रहा है। वहीं पंडाल पर हमें सर्विस टैक्स भी देना होगा। उन्होंने छोटे बजट वाली पूजा कमेटियों को लेकर भी चिंता जाहिर की। उन्होंने कहा कि कई ऐसी पूजा कमेटियां हैं जिनका बजट केवल 2.5 लाख रुपये होता है। ऐसी पूजा कमेटियों का खर्च भला कौन वहन करेगा ? मुख्यमंत्री ममता बनर्जी सीईएससी और केएमसी से कुछ छूट दिला देती हैं, लेकिन यह बहुत ही कम है। कुछ ऐसे ही विचार थे एकडालिया एवरग्रीन क्लब के संयुक्त सचिव गौतम मुखर्जी के। इस वर्ष एकडालिया के 75 वर्ष पूरे होने पर विशेष तैयारी के विचार थे, लेकिन जीएसटी ने जैसे सब कुछ रोक दिया है।

मुख्य समाचार

Mueksh Ambani Salary

11 सालों से नहीं बढ़ रही मुकेश अंबानी की तनख्वाह

मुंबई : देश के सबसे अमीर उद्योगपति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी की तनख्वाह ​पिछले लगातार 11 सालों से नहीं बढ़ाई जा रही आगे पढ़ें »

धोनी दो महीने के लिए रहेंगे क्रिकेट से दूर…

विंडीज दौरे पर नहीं जाएंगे नई दिल्लीः भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अपने भविष्य को लेकर लगाए जा रहे कयास के बीच आगे पढ़ें »

ट्रंप-इमरान वार्ता में लादेन को पकड़वाने वाले डॉक्टर की रिहाई मांगेगा अमेरिका 

 वाशिंगटन : पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अपनी बहुचर्तित यात्रा पर अगले हप्‍ते अमेरिका जाने वाले है। अपनी यात्रा के दौरान इमरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड आगे पढ़ें »

प्रियंका गांधी जिस गेस्ट हाउस में रुकी, उसकी बिजली-पानी ही काट दी !

सोनभद्र के पीड़ित परिवारों से मिलकर ही मानीं प्रियंका गांधी लखनऊ : कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा सोनभद्र हत्याकांड के पीड़ितों से मिलने की जिद पर आगे पढ़ें »

Sheila dixit death

Breaking news : शीला दीक्षित का निधन

नई दिल्ली : दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता शीला दीक्षित का शनिवार को निधन हो गया। वे लंबे समय से बीमा चल आगे पढ़ें »

Terrorist in Tamilnadu

आतंकी हमले की साजिश थी, एनआईए की 16 जगह छापेमारी

चेन्नई : बड़े पैमाने पर देशभर में आतंकी हमलों की साजिश का भंडाफोड़ करते हुए राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने तमिलनाडु में ताबड़तोड़ छापे मारे। आगे पढ़ें »

Iran Oil Tanker

ईरान ने अब बिट्रेन का तेल टैंकर जब्त किया, भारतीय भी सवार

लंदनः फारस की खाड़ी में तनाव बढ़ता ही जा रहा है। यह उस समय और बढ़ गया जब ईरान ने होरमुज की खाड़ी से ब्रिटेन आगे पढ़ें »

Bengal new Rajypal

6 राज्यपाल बदले, आनंदीबेन उत्तर प्रदेश की और धनखड़ बंगाल के नए राज्यपाल

नयी दिल्ली : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को छह राज्यों को नए राज्यपाल दिए हैं। इनमें कुछ की नई नियुक्ति है तो कुछ का आगे पढ़ें »

Tej Bahadur and Modi

वाराणसी से मोदी को सांसद बनाने के खिलाफ अदालत पहुंचा यह शख्स

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को वाराणसी से सांसद बनाने के खिलाफ एक शख्स ने इलाहाबाद हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। उसकी याचिका पर आगे पढ़ें »

बाली हत्याकांड मामले में अब तक नहीं मिला धड़

सीसीटीवी की धुंधली फुटेज नहीं आयी काम हावड़ा : बाली हत्याकांड मामले में पुलिस काे अब तक मृतक युवती का धड़ बरामद नहीं हुआ है। इसकी आगे पढ़ें »

ऊपर