दुर्गा पूजा कमेटियों के लिए भीड़ नियंत्रण करना होगा चुनौतीपूर्ण

 


कोलकाता :
बंगाल के सबसे बड़े त्योहार दुर्गा पूजा में अब गिनती के दिन ही शेष रह गये हैं। हालांकि इस बार कोरोना काल है और ऐसे में भीड़ को कंट्रोल करना पुलिस के लिए बड़ी चुनौती होगी। यहां हम बताते चलें कि केरल में ओनम त्योहार के बाद वहां कोरोना के सक्रिय मामले लगभग 126% बढ़ गये हैं। इसी तरह महाराष्ट्र में भी गणेश पूजा के बाद सक्रिय मामलों में लगभग 41% की बढ़ाेतरी हुई। ऐसे में अब पश्चिम बंगाल में भीड़ को कंट्रोल करते हुए दुर्गा पूजा मनाना सरकार से लेकर प्रशासन, पुलिस और पूजा कमेटियों के लिए भारी चुनौतीपूर्ण होगा।
सैनिटाइजेशन से लेकर होगी मास्क देने की व्यवस्था
यूं तो पुलिस की ओर से कहा गया है कि पूजा पंडालों में एक साथ में अधिकतम 15-25 लाेगों को ही जाने की अनुमति दी जाए। ऐसे में सरकारी निर्देशों को मानने के साथ ही पूजा कमेटियां अपनी ओर से भी भीड़ कंट्रोल करने के लिए तैयार हैं। नाकतला उदयन संघ के संयुक्त सचिव अंजन दास ने बताया, ‘सरकारी निर्देश मानने के साथ ही हमारी ओर से 2 सैनिटाइजेशन टनेल लगाये जाएंगे। सैनिटाइजर के पैकेट और मास्क भी श्रद्धालुओं को दिये जाएंगे। ऑक्सीमीटर और ऑक्सीजन की व्यवस्था भी रहेगी ताकि किसी के अस्वस्थ महसूस करने पर उसका इस्तेमाल किया जा सके। अधिक टेम्परेचर रहने पर पंडाल प्रांगण में रहने की अनुमति नहीं होगी।
संतोष मित्रा स्क्वायर में बाहरियों की एंट्री बंद
मध्य कोलकाता के बड़े पूजा पण्डाल संतोष मित्रा स्क्वायर में इस बार भीड़ कंट्रोल करने के लिए बाहर से आने वाले लोगों की एंट्री पंडाल में बंद कर दी गयी है।
कई पंडालों में बढ़ायी जाएगी वोलंटियर्स की संख्या
भीड़ को देखते हुए इस बार कई पंडालों में वोलंटियर्स की संख्या बढ़ायी जाएगी। उत्तर कोलकाता के अहिरीटोला सार्वजनीन दुर्गोत्सव पूजा कमेटी के ऑर्गनाइजिंग सेक्रेटरी सुरोजीत दे ने बताया, ‘हर वर्ष हमारे यहां 100-125 वोलंटियर्स रहते थे, लेकिन इस बार 200 रहेंगे।

पुलिस व आयोजकों के लिए एक बड़ा चैलेंज है दुर्गा पूजा – पुलिस कमिश्नर

इस साल दुर्गा पूजा अन्य वर्षों के मुकाबले बिल्कुल अलग है। दुर्गा पूजा पुलिस और पूजा आयोजकों के लिए एक बड़ा चैलेंज है। इस चैलेंज से निपटने के लिए आम लोगों को जागरूक करने की जरूरत है। यह कहना है कोलकाता पुलिस कमिश्नर अनुज शर्मा का। गुरुवार को कोलकाता पुलिस कमिश्नर महानगर के विभिन्न पूजा पंडालों का निरीक्षण करने पहुंचे। पुलिस कमिश्नर सुरुचि संघ, चेतला अग्रणी, नाकतल्ला, देशप्रिय पार्क, मो. अली पार्क और कॉलेज स्क्वायर के पूजा पंडाल में गए। इस दौरान उन्होंने पूजा आयोजकों से बातचीत कर उन्हें उचित दिशा-निर्देश दिए। इस मौके पर पुलिस कमिश्नर ने बताया कि दुर्गा पूजा के दौरान लोगों को भीड़ पर नियंत्रण एवं सोशल डिस्टेंसिंग के प्रति  जागरूक करने की जरूरत है। पुलिस व पूजा आयोजकों द्वारा कोरोना से जुड़ी गाइडलाइन के बारे में माइकिंग कर जागरूक किया जाएगा। इस मौके पर उन्होंने पूजा आयोजकों को सरकारी गाइडलाइन का अनुपालन करने के लिए और साथ ही जरूरी बदलाव भी करने को कहा। इस मौके पर स्पेशल कमिश्नर जावेद शमीम, एडिशनल सीपी 2 सुप्रतीम सरकार, एडिशनल सीपी 3 डीपी सिंह, डीसी साउथ मिराज खालिद, डीसी सेंट्रल एन.सुधीर कुमार, डीसी जादवपुर राशिद मुनीर खान सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

एक नजर में कुछ उपाय

–    पंडालाें के बाहर से दर्शन
–    सैनिटाइजेशन टनेल से लेकर ऑक्सीमीटर व ऑक्सीजन की व्यवस्था
–    बगैर मास्क के एंट्री नहीं
–    वोलंटियर्स की संख्या दुगुनी
–    कुछ पूजा प्रांगण में बाहरी लोगों की एंट्री बंद

शेयर करें

मुख्य समाचार

पांड्या और बुमराह ने बचाई भारत की प्रतिष्ठा, ऑस्ट्रेलिया ने 2-1 से सीरीज पर जमाया कब्जा

कैनबरा : हार्दिक पांड्या की एक और शानदार पारी के बाद लय में लौटे जसप्रीत बुमराह की उम्दा गेंदबाजी की मदद से भारत ने बुधवार आगे पढ़ें »

चैम्पियंस लीग : लीवरपूल जीता, रीयाल मैड्रिड संकट में

पेरिस : पूर्व चैम्पियन लीवरपूल और पोर्तो चैम्पियंस लीग के नॉकआउट चरण में पहुंच गए जबकि रिकार्ड 13 बार की चैम्पियन रीयाल मैड्रिड को शखतार आगे पढ़ें »

ऊपर