दुर्गापूजा से पहले हो सकते हैं बंगाल की सात विस सीटों के लिए उपचुनाव

कोलकाता : बंगाल की सात विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव दुर्गापूजा से पहले हो सकते हैं। राज्य चुनाव अधिकारी कार्यालय के सूत्रों से यह खबर मिली है। यह भी पता चला है कि आयोग ने इस बाबत तैयारियां शुरू कर दी है। तृणमूल कांग्रेस जल्द से जल्द उपचुनाव चाहती है। इसे लेकर वह चुनाव आयोग को पत्र भी लिख चुकी है। इसकी बड़ी वजह भी है। कोलकाता की भवानीपुर विधानसभा सीट से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी उपचुनाव लड़ेंगी। ममता नंदीग्राम से चुनाव हार गई थीं, हालांकि उन्होंने तीसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी।

मुख्यमंत्री बने रहने के लिए छह महीने के अंदर उपचुनाव जीतकर विधानसभा सदस्य बनना जरूरी है। चुनाव आयोग सूत्रों ने बताया कि एक नवंबर से पहले उपचुनाव कराए जा सकते हैं। कारण, अक्टूबर में बंगाल में उत्सव का माहौल शुरु हो जाएगा। सितंबर के अंत में या अक्टूबर की शुरुआत में उपचुनाव कराया जा सकता है। इससे चुनाव आयोग को तैयारियों के लिए सितंबर का समय मिल जाएगा। 

गौरतलब है कि बंगाल विधानसभा चुनाव की घोषणा इस साल 26 फरवरी को हुई थी और 27 मार्च से आठ चरणों में मतदान शुरू हुआ था यानी चुनाव की घोषणा से लेकर मतदान शुरू होने के बीच में 27 दिनों का अंतर था। इस लिहाज से देखा जाए तो चुनाव आयोग के पास अभी थोड़ा समय है। बंगाल विधानसभा चुनाव के नतीजों की घोषणा दो मई को हुई थी। तृणमूल ने जबरदस्त बहुमत के साथ तीसरी बार बंगाल की सत्ता पर वापसी की थी।

 

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

पूजा के बाद कॉलेज – विश्वविद्यालयों खुल सकते है, छात्रों को जल्द लगेगी वैक्सीन

कोलकाता : पूजा के बाद कॉलेज - विश्वविद्यालय खुल सकते हैं। इसी क्रम में राज्य सरकार ने स्वास्थ विभाग से कहा है कि कॉलेज विश्वविद्यालयों आगे पढ़ें »

भाजपा की अपील : ‘बुर्का’ पहनकर आये मतदाताओं की हो पूरी जांच

भवानीपुर विधानसभा चुनाव : हाई कोर्ट में निर्णायक सुनवायी आज

पितृ पक्ष में इन संकेतों से जानें पूर्वज खुश हैं या नहीं

पैसों की तंगी से बचने के लिए करें आटे के ये उपाय, होगी मां लक्ष्मी की कृपा

मिनी भारत है भवानीपुर, यहीं से शुरू होगी दिल्ली की लड़ाई : ममता

इस उम्र की लडकियां चाहती है बिना कंडोम के सेक्स करना

चाहूं तो 3 महीने में बंगाल भाजपा को खत्म कर दूं लेकिन ऐसा नहीं करूंगा – अभिषेक

भाजपा सोच भी नहीं सकती कि ऐसे बड़े नेता आना चाहते हैं तृणमूल में – फिरहाद

भाजपा नेता के शव के साथ प्रदेश अध्यक्ष पहुंचे कालीघाट, पुलिस के साथ धक्का-मुक्की

ऊपर