दुआरे सरकार पार्ट 3 : लक्ष्मी भंडार बनी योजनाओं में पहली पसंद

  • कुल आवेदनों में 70 फीसदी इस योजना के आवेदन जमा
  • इस बार लगे 22 करोड़ कैंप, 46 लाख आवेदन

सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : राज्य की जनता तक सरकारी परिसेवाएं पहुंचे, सरकारी योजनाओं का सहजता से उन्हें लाभ मिल सके इन बातों को जहन में रखते हुए ही ममता बनर्जी की सरकार ने 1 दिसंबर 2020 में दुआरे सरकार की घोषणा की थी। 13 योजनाओं के साथ चालू की गयी दुआरे सरकार अपने दो चरणों को पूरा कर चुकी है। जिसका लाभ यहां की करीब डेढ़ करोड़ लोगों को मिल चुका है। 16 अगस्त से इसका तीसरा चरण चालू हो चुका है जिसमें कुल 18 योजनाओं का लाभ राज्यवासी ले रहे है। इस योजनाओं में कुछ चुनावी वादे भी थे जिन्सें मूर्त रूप दिया जा रहा है।
70 फीसदी आवेदन सिर्फ लक्ष्मी भण्डार के
इस बार दुआरे सरकार में लक्ष्मी भण्डार योजना की डिमांड सबसे अधिक है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बताया कि तीन दिनों में करीब 30 लाख आवेदन इस योजना के लिए आये है। चूंकि यह योजना महिलाओं से जुड़ा है इसलिए सबसे अधिक इसके फार्म के लिए भीड़ जुट रही है। दूसरी तरफ नवान्न के अधिकारी ने बताया कि कुल आवेदनों में करीब 70 फीसदी आवेदन इस बार लक्ष्मी भण्डार के लिए है। इसके तहत पिछड़े वर्ग की महिलाओं को प्रति महीने 1000 रुपये और सामान्य वर्ग की महिलाओं को 500 रुपये प्रति महीने रुपये ​1 सितंबर से मिलेंगे।
बढ़ायी जा सकती है कैंप की समयसीमा
दुआरे सरकार 16 अगस्त से शुरु हुआ है जो 15 सितंबर तक चलेगा। इस बीच लोगों की लगातार होती भीड़ को देखते हुए संभवत: दुआरे सरकार की समय सीमा बढ़ायी जा सकती है। इसका इशारा खुद ममता बनर्जी ने भी दिया है तथा कहा है​ कि हड़बड़ी न करें। न ही कैंपों में जाकर भीड़ बढ़ाएं, सभी के आवेदन लिए जाएंगे जरूरत पड़ी तो समय सीमा भी बढ़ायी जा सकती है।
इन योजनाओं के लिए मिल रहा फॉर्म
दुआरे सरकार में लक्ष्मी भण्डार के लिए सर्वाधिक फॉर्म की मांग देखी गयी हैकिई जगह आरोप लगाये जा रहे है कि योजना का लाभ देने के नाम पर नकली फॉर्म भी दिए जा रहे है। इस स्थिति में साफ कहा जा रहा है कि लक्ष्मी भण्डार के लिए फॉर्म सिर्फ और सिर्फ दुआरे सरकार की कैंप से ही मिलेगा जो मान्य होगा। इस योजना के अलावा इन कैंपों में जमीन म्यूटेशन, किसान क्रेडिट कार्ड, स्वास्थ्य साथी, जाति प्रमाणपत्र, शिक्षाश्री, खाद्यश्री, जय जोहार,तपसीली बंधु, कन्याश्री, रूपश्री, एक्यश्री, मानविक जैसी योजनाओं के लिए आवेदन जमा किये जा रहे है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

15 प्रतिशत राशन दुकानों के साथ चालू हुआ दुआरे राशन का पायलेट प्रोजेक्ट

​विभिन्न जिलों में लोगों तक हुई घर तक राशन पहुंचाने की परिसेवा कोलकाता : बुधवार से राज्य सरकार के दुआरे राशन परियोजना को लेकर पायलेट प्रोजक्ट आगे पढ़ें »

ऊपर