दीपावली पर ड्रोन से नजर रखेगा पीसीबी ऊंची इमारतों पर

प्रतिबंधित पटाखे जलाने पर आवासन के अध्यक्ष के खिलाफ कार्रवाई
वसूला जाएगा 5 हजार से लाख रुपए तक का जुर्माना
दोषी पाए जाने पर होगी 5 साल तक की कैद
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : दीपावली व काली पूजा के दौरान महानगर की ऊंची इमारतों के कैंपस में प्रतिबंधित पटाखे फोड़े जाने से रोकने के लिए पीसीबी ड्रोन से नजरदारी करेगा। अगर ऐसा होता है तो उस आवासन समिति के अध्यक्ष या सचिव के खिलाफ पीसीबी कानूनी कार्रवाई करेगा। रविवार को सॉल्टलेक स्थित परिवेश भवन के ऑडिटोरियम में सिविल सोसाइटी के लोगों के साथ आयोजित बैठक के दौरान पीसीबी के सचिव डॉ. राजेश कुमार ने यह चेतावनी दी। बैठक के दौरान लोगों को दीपावली व काली पूजा के दौरान प्रतिबंधित पटाखे फोड़े जाने से होने वाले प्रदूषण के बारे में जानकारी दी गई। डॉ. राजेश कुमार ने बताया कि इस साल पीसीबी ने आदेश दिया है कि ऊंची इमारतों के छत के गेट पर ताला लगा दिया जाए ताकि छत पर जाकर कोई पटाखे नहीं फोड़ सके। उन्होंने कहा कि दीपावली के दिन अधिकतर प्रतिबंधित पटाखे अपार्टमेंट की छतों पर ही फोड़े जाते हैं। अगर किसी अपार्टमेंट में प्रत‌िबंधित पटाखे फोड़े जाते हैं तो उन लोगों से 5 हजार से लेकर लाख रुपए तक का जुर्माना वसूला जाएंगा। यही नहीं दोषी पाएजाने पर लोगों को 5 साल तक कैद की सजा भी हो सकती है। इस साल महानगर के लोग वेस्ट बेंगल परिवेश एप्स के जरिए अपने मोबाइल पर भी एयर क्वालिटी इंडेक्स चेक कर पाएंगे। इसके लिए पीसीबी द्वारा 41 मॉनिटरिंग स्टेशन बनाए गए हैं। इसमें से 14 स्टेशन का रियल टाइम एयर क्वालिटी इंडेक्स एप्स के माध्यम से लोग देख पाएंगे । साथ ही 58 जगह नए सिरे से एयर क्वालिटी मॉनिटरिंग डिवाइस लगाने की योजना भी है। शहर के 79 जगह पर मैनुअली एयर क्वालिटी चेक करने का भी प्रावधान है। कोलकाता पुलिस के डीसी आरएफ सुखेंदु हीरा ने कहा कि सभी ऊंची बिल्डिंगों के आवासन के लोगों को कहा गया है कि वे छत के गेट की चाबी दरवान या आवासन समिति के अध्यक्ष के पास रखें। इस मौके पर हावड़ा के डीसी हेडक्वार्टर अजीत सिंह यादव, विधाननगर के डीसी रणेन्द्रनाथ बनर्जी व अन्य अधिकारी मौजूद थे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

diabetes-day-image

ऐसी जीवनशैली अपनाएंगे तो नहीं होगी डायबिटीज

मधुमेह के लक्षण, इलाज और घरेलू उपचार हमारी बिगड़ती जीवनशैली के कारण हमारा शरीर कई बीमारियों का घर बन गया है। इन्हीं बीमारियों में से एक आगे पढ़ें »

डेहरी ऑन सोन : बोलेरो और गैस टैंकर की टक्कर में दो की मौत, पांच गंभीर

डेहरी ऑन सोन : बिहार में रोहतास जिले के डेहरी के अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी संजय कुमार ने बुधवार को यहां बताया कि स्थानीय सूअरा मोड़ आगे पढ़ें »

ऊपर