डेल्टा प्लस : वेरिएंट ऑफ कंसर्न, सतर्क रहने की जरूरत

सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाताः डेल्टा प्लस वैरिएंट के लिए केंद्र सरकार की ओर से राज्यों को अलर्ट जारी किया गया है। साथ ही सभी को डेल्टा प्लस के लिए पूरी तैयारी करने को कहा गया है। दरअसल कोरोना वायरस के इस वेरिएंट के मामले देश में काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में टेस्टिंग, ट्रैकिंग और वैक्सीनेशन की रफ्तार और बढ़ाने की जरूरत पर जोर देने को कहा जा रहा है।
क्या है डेल्टा-प्लस वेरिएंट?
भारत में मिले कोरोना वायरस के डबल म्यूटेंट स्ट्रेन को ही विश्व स्वास्थ्य संगठन ने डेल्टा नाम दिया है। बेल व्यू हॉस्पिटल के वरिष्ठ फीजिशियन डॉ. राहुल जैन ने कहा कि नए म्यूटेशन के बाद बने वेरिएंट को डेल्टा प्लस वेरिएंट कहा जा रहा है। म्यूटेशन वाले ये वेरिएंट्स ओरिजिनल वायरस से अधिक संक्रामक हैं। यह वैक्सीन व दवाओं के असर को कमजोर कर सकते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ‌इसे वेरिएंट ऑफ इंटरेस्ट (वीओआई) यानी वेरिएंट ऑफ कंसर्न की लिस्ट में रखा है।
बिहेवियर को समझने में लगेगा समय, कोविड की तरह ही लक्षण व इलाज
डॉ. राहुल जैन बताते हैं कि इस नए वेरिएंट के बिहेवियर को समझने में समय लगेगा। इसकी वजह है कि वायरस अपना रूप तेजी से बदल रहा है। हालांकि इसके लक्षण भी कोविड की तरह ही हैं।
लोगों के व्यवहार पर निर्भर है कि कितना हो सकेगा नियंत्रण
एसोसिएशन ऑफ हेल्थ सर्विस डॉक्टर्स (एएचएसडी) वेस्ट बंगाल के महासचिव डॉ. मानस कुमार गुमटा ने कहा कि वायरस अपना रूप बदलेगा ही। जरूरत है कि इसके मुकाबले के लिए पहले ही ठोस उपाय किए जाएं। डॉ.रजत बसु, वैज्ञानिक, नाइसेड ने कहा कि अब भी लोगों को सतर्क रहना होगा। पहले की तरह ही मॉस्क पहनना होगा। सैनिटाइजेशन करना होगा। यदि आप यह सोच रहे हैं कि वायरस हमारे बीच से जा चुका है, तो ऐसा नहीं है। वायरस लगातार नए रूप बदल रहा है।
वैक्सीनेशन पर जोर देने की जरूरत
एसोसिएशन ऑफ हेल्थ सर्विस डॉक्टर्स (एएचएसडी) वेस्ट बंगाल के महासचिव डॉ. मानस कुमार गुमटा ने कहा कि हमें अधिक से अधिक वैक्सीनेशन पर जोर देना होगा, इससे ही काफी बचाव संभव है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्सहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

दोनों हाथ में पिस्तौल लेकर फेसबुक पर तस्वीर किया पोस्ट, पहुंचा हवालात

वाट्स ऐप ग्रुप बनाकर हथियारों की खरीद फरोख्त करता था अभियुक्त सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : दोनों हाथ में पिस्तौल लेकर फेसबुक पर तस्वीर पोस्ट करना एक युवक आगे पढ़ें »

ऊपर