ठग ‘सुंदरी’ के प्रेम के चक्कर में सेक्सटोर्शन के शिकार हो रहे हैं लोग

महानगर में लगातार बढ़ रहा है सेक्शटोर्शन के मामले
कोलकाता पुलिस के जागरुकता अभियान के बावजूद लोग हो रहे हैं शिकार
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : अगर आपके फोन पर किसी अनजान नंबर से वीडियो कॉल आ रहा है तो सावधान हो जाइए, क्योंकि ये कॉल सेक्सटोर्शन से जुड़ा हो सकता है। ऐसे कॉल के जरिए अक्सर आपका अश्लील वीडियो या फोटो लेकर आपको ब्लैकमेल किया जा सकता है। सोशल नेटवर्किंग साइट पर अश्लील वीडियो और फोटो बनाकर लोगों से पैसे ऐंठने का धंधा इन दिनों जोरों पर है। लोगों को जाल में फंसाने के लिए ‘सुंदरी’ पहले टार्गेट को मैसेज करती है। मैसेज से बातचीत कर उसे वीडियो कॉल करने के ल‌िए कहती है। एक बार वीडियो कॉल आने पर ठग व्यक्ति को अपना चेहरा छोड़कर बाकी शरीर के न्यूड वीडियो दिखाती है और फिर अगले को भी ऑनलाइन सेक्स के लिए उकसाती है। एक बार व्यक्ति उसकी बातों में फंसकर हरकत करता है तो फिर शुरू हो जाता है सेक्सटोर्शन का गोरखधंधा। पुलिस द्वारा लगातार जागरूक करने के बावजूद लोग साइबर ठगों के जाल में फंस रहे हैं। बीते कुछ महीने में नौजवान से लेकर बुजुर्ग, छात्र से लेकर डॉक्टर या फिर यूं कहे कि हर वर्ग के लोग लोग इस तरह की ठग सुंदरियों की जाल में फंसकर लाखों रुपये गंवा चुके हैं। नारकेलडांगा इलाके में तो एक टॉलीवुड अभिनेता के पीए ने इन ठग ‘सुंदरी’ के ब्लैकमेलिंग से परेशान होकर आत्महत्या कर ली थी।
कैसे करते रहैं सेक्सटोर्शन
दरअसल युवती के नाम से सोशल मीडिया आने वाले फ्रेंड रिक्वेस्ट खतरनाक हो सकते हैं। पिछले दिनों कोलकाता में आई ऐसी कुछ रिक्वेस्ट युवाओं के एक्सेप्ट करते ही उनके गले पड़ गई। यह गिरोह सोशल मीडिया की दोस्ती करते ही सबसे पहले व्हाट्सएप नंबर लेकर रोमांटिक चैट शुरू कर जाल में फंसाना शुरू करते हैं। बाद में न्यूड वीडियो कॉल की रिकॉर्डिंग कर ब्लैकमेल करते हैं। ब्लैकमेलिंग में मोटी रकम की डिमांड शुरू हो जाती है। पैसा नहीं देने पर पीड़ित के सोशल मीडिया अकाउंट से इकट्ठे किए उसके परिजनों, दोस्तों व रिश्तेदारों को अश्लील वीडियो चैट की रिकॉर्डिंग भेज कर बदनाम कर देते हैं।
केस स्टडी 1
गत जून महीने में एक प्राइवेट अस्पताल के चिकित्सक ने फूलबागान थाने में अश्लील वीडियो के जरिए ब्लैकमेलिंग की शिकायत दर्ज करायी थी। फूलबागान के सुरेन सरकार रोड के निवासी चिकित्सक ने अपनी शिकायत में बताया कि अभियुक्तों ने पहले उसे वीडियो कॉल किया। उनके वीडियो और कॉल को जालसाजों ने रिकॉर्ड कर लिया। बाद में वीडियो को मॉर्फ कर उसे अश्लील बना दिया गया। उक्त तस्वीर उन्होंने चिकित्सक के वाट्स ऐप पर भेजकर उसके पास से रुपये मांगे। रुपये नहीं देने पर उसकी तस्वीर और वीडियो को सोशल मीडिया पर अपलोड करने की धमकी दी। कोलकाता प‌ुलिस के साइबर क्राइम थाने के अधिकारियों ने मामले में दो अभियुक्तों को राजस्थान के अलवर से गिरफ्तार किया था। अभियुक्तों के नाम फकरुद्दीन और असलम दीन खान बताये गये हैं।
केस स्टडी 2
कुछ दिनों पहले जोड़ासांको के रहनेवाले एक युवक को फेसबुक पर एक सुंदर लड़की ने फ्रेंड रिक्वेस्ट बेजा। उसकी रिक्वेस्ट एक्सेप्ट करने के बाद युवती मैसेंजर के जरिए युवक से बात करने लगी। बातचीत के दौरान दोनों में वाट्स ऐप नंबर का आदान-प्रदान हुआ। वाट्स ऐप में चैट के दौरान दोनों में नजदीकियां बढ़ी और फिर युवती उसे वीडियो कॉल करने के लिए कहने लगी। जालसाज की बातों में आकर उसने वीडियो कॉल किया तो जालसाज ने न्यूड वीडियो बना लिया और फिर युवक को वीडिया क्ल‌िप भेजकर ब्लैकमेल करने लगे। जालसाज ने पहले युवक से 10 हजार रुपये मांगे। रुपये न देने पर उसका वीडियो दोस्त को भेजने की धमकी देने लगे। जालसाज फेसबुक पर युवक के दोस्तों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजकर उन्हें वीडियो क्ल‌िप भेजने लगा था। बाद में युवक ने थाने में शिकायत की तो पुलिस ने उसे फेसबुक आईडी डिएक्ट‌िवेट करने को कहा ताकि ब्लैकमेलर उसे परेशान न कर सके।
क्या कहना है पुलिस का?
कोलकाता प‌ुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि इस तरह की ठगी के पीछे भरतपुर गैंग के सदस्य सक्रिय हैं। बीते कुछ दिनों इस तरह की ठगी बढ़ी है। लोगों को सोशल मीडिया पर अज्ञात लड़कियों के फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट करने से बचना चाहिए। लड़कियों के नाम लड़कों ने फर्जी फेसबुक आईडी बना रखी है और वे लोग सॉफ्टवेयर की मदद से वीडियो कॉल के दौरान अश्लील वीडियो तैयार कर लोगों को ब्लैकमेल कर उनसे रुपये वसूलते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

बंगालः पति ने पत्नी को किया चाकू से लहूलुहान, एसिड भी फेंका

घोला : घोला थाना अंतर्गत बिलकांदा ग्राम पंचायत के कर्णमधुपुर निवासी रिया दास पर बुधवार उसके पति विप्लव दास ने चाकू से हमला करते हुए आगे पढ़ें »

ऊपर