जेएमबी नकली नोट तथा सोने की तस्करी का ट्रांजिट प्वायंट बना सीमाई इलाका

 

कोलकाता : जेएमबी को फंडिंग, नकली नोट की तस्करी तथा सोने की तस्करी का अभियुक्त एनामुल कई एजेंसियों के रडार पर है। इन एजेंसियों में सीबीआई के अलावा ईडी व डीआरआई की टीम है। ईडी की टीम उस पर हवाला मामले में पहले भी कार्रवाई कर चुकी है। वहीं डीआरआई भी नकली नोट की तस्करी व सोना तस्करी मामले में उस पर कार्रवाई कर चुकी है। हम यहां बताते चलें कि कोच्चि स्थित सीबीआई की टीम कोलकाता से वर्ष 2018 में उसे गिरफ्तार कर चुकी है। सतीश कुमार पहले कमांडेंट नहीं हैं, जिन्हें मवेशी तस्करी के आरोप में अभियुक्त बनाया गया है। इसके पहले  बीएसएफ के 83 बटालियन के तत्कालीन कमाण्डेन्ट जी. डी. मैथ्यू को मवेशी तस्करी के आरोप में गिरफ्तार किया जा चुका है। इन दोनों मामलों में समानता यह है कि एनामुल दोनों में मुख्य अभियुक्त है। उल्लेखनीय है कि सीबीआई ने जनवरी 2018 में ट्रेन से उतरने के बाद जिबू डी  मैथ्यू को गिरफ्तार कर किया था, चैकिंग के दौरान उनके बैग से करीब 50 लाख  रुपए जब्त किए थे। वहीं उनके घर से तलाशी के बाद 1.5 लाख रुपए और मिले थे। उस पर भारत और बांग्लादेश की अंतरराष्ट्रीय सीमा पशु तस्करों से रिश्वत लेने का आरोप था। 2016 के बाद से मुर्शिदाबाद के 83 बटालियन में तैनात थे।
हवाला मामले में ईडी की टीम ने भी की है कार्रवाई
कोलकाता में वाला मामले में एनामुल हक के 11 ठिकानों पर ईडी ने छापेमारी की थी। ईडी को आशंका थी कि हवाला के रुपये भारत विरोधी कार्यो में इस्तेमाल किया जा सकता है। गौरतलब है कि वर्ष 2018 से ही ईडी की नजर कोलकाता में हवाला नेटवर्क के ऊपर है। हवाला के जरिए रुपये कहां-कहां जाते हैं और रुपये भेजने का तरीका क्या है इसकी भी जानकारी जुटा रहे थे। ईडी अधिकारी के अनुसार तलाशी अभियान विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के तहत चलाया गया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

हैदराबाद ने बेंगलुरु को 5 विकेट से हराया, सनराइजर्स छठवीं जीत के साथ टॉप-4 में पहुंची, बेंगलुरु दूसरे नंबर पर बरकरार

 शारजाह : आईपीएल के 52वें मैच में हैदराबाद ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को 5 विकेट से हरा दिया। सनराइजर्स की सीजन में यह छठवीं जीत आगे पढ़ें »

विम्बलडन चैम्पियन हालेप काेरोना संक्रमित

वाशिंगटन : विम्बलडन चैम्पियन सिमोना हालेप ने बताया कि वह कोरोना वायरस जांच में पॉजिटिव आयी है और उनमें इस बीमारी के ‘हलके लक्षण’ है। आगे पढ़ें »

ऊपर