जवाद के प्रभाव से लगातार बारिश, मूड़ीगंगा में नौका बही

मौसुनीद्वीप में नदी बांध टूटने से आस-पास के इलाके जलमग्न
गंगा तटवर्ती इलाकों में भारी बारिश
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाताः जवाद चक्रवाती तूफान ने अपनी ताकत खो दी है। हालांकि इसके डिप्रेशन में बदलने के साथ ही महानगर के साथ ही राज्य के विभिन्न जिलों में लगातार बारिश हो रही है। चक्रवात की दहशत के बीच दक्षिण बंगाल के विभिन्न हिस्सों में बारिश होगी। मौसम विभाग ने तटीय जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है। साथ ही दिन भर आसमान में बादल छाए रहेंगे। मछुआरों को सोमवार सुबह तक समुद्र में जाने की मनाही है।
अलीपुर मौसम विभाग के अनुसार, चक्रवात जवाद उत्तर और उत्तर पूर्व की ओर पुरी के तट की ओर बढ़ रहा है। जवाद दोपहर में डीप डिप्रेशन की शक्ल में पुरी बीच पहुंचेगा। इसके बाद यह कमजोर होता जाएगा। चक्रवाती तूफान रविवार रात कम दबाव के रूप में बंगाल के तट पर पहुंचेगा। साथ ही बांग्लादेश की ओर रवाना हो जाएगा। जवाद के प्रभाव से दक्षिण बंगाल के ‌विभिन्न जिलों में बारिश हो रही है। साथ ही नदियों का जलस्तर बढ़ा है। मौसुनीद्वीप में एक नदी बांध के टूटने से आस-पास के इलाके जलमग्न हो गए हैं।
सागर, काकद्वीप, हुगली के फेरी घाट बंद
भारी बारिश की आशंका के मद्देनजर सागर, काकद्वीप, हल्दिया, नंदीग्राम, हुगली के ज्यादातर फेरीघाटों को सुरक्षा के तहत बंद कर दिया गया है। पूर्व और पश्चिम मिदनापुर, उत्तर और दक्षिण 24 परगना और झाड़ग्राम में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। कोलकाता, हावड़ा और हुगली समेत तटीय जिलों में शनिवार से ही रूक-रूककर बारिश जारी है। दक्षिण बंगाल के अन्य सभी जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होगी।
बांग्लादेश के आसपास के जिलों में सोमवार को बारिश का अनुमान है। इसमें उत्तर और दक्षिण 24 परगना, नदिया और मुर्शिदाबाद जिले शामिल हैं। सोमवार को कोलकाता, हावड़ा, हुगली और पूर्वी बर्दवान में भी बारिश होगी। दक्षिण बंगाल के बाकी हिस्सों में भी हल्की या मध्यम बारिश की संभावना है।
50 से 55 कि.मी. की रफ्तार से हवा चलने की संभावना
सोमवार को पूर्व मिदनापुर, पश्चिम मिदनापुर में 50 से 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती है। तट से सटे भूमि की हवा की गति 30 से 40 किमी प्रति घंटे हो सकती है।
कंट्रोल रूम अलर्ट पर
नवान्नो ने किसी भी आपदा से निपटने के लिए सिंचाई, बिजली एवं आपदा प्रबंधन विभाग के कर्मचारियों की अगले मंगलवार तक की छुट्टी रद्द कर दी है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और मुख्य सचिव हरिकृष्ण द्विवेदी कंट्रोल रूम की जांच कर रहे हैं। नवान्नो का पूर्व मिदनापुर और दक्षिण 24 परगना जिलों पर विशेष ध्यान है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

बड़ी खबर : अगले दो से तीन महीनों में तैयार हो जायेगा टाला ब्रिज

कोलकाता : अगले दो से तीन महीनों में टाला ब्रिज तैयार हो जायेगा। लोगों के लिए इस नये ब्रिज को चालू कर दिया जायेगा। शुक्रवार आगे पढ़ें »

ऊपर