छठ पूजा के बाबत एनजीटी ने खारिज की केएमडीए की अपील

 

नयी दिल्ली/ कोलकाता : एनजीटी के जस्टिस एसपी वांगदी और दो एक्सपर्ट मेम्बरों के बेंच ने केएमडीए की याचिका खारिज कर दी। इसमें रवींद्र सरोवर में कुछ शर्तों के साथ छठ पूजा करने की अनुमति देने की अपील की गई थी। डिविजन बेंच ने पूर्व के आदेश को बहाल रखते हुए कहा कि वहां के पर्यावरण की रक्षा के लिए इस तरह के आयोजन किये जाने की अनुमति नहीं दी जा सकती है।
रवींद्र सरोवर में छठ पूजा की अनुमति की याचिका खारिज होने के बाद राज्य सरकार अब सुप्रीम कोर्ट में जाने की तैयारी कर रही है। इसकी जानकारी राज्य के शहरी विकास मामलों के मंत्री फिरहाद हकीम ने दी।
अब हम सुप्रीम कोर्ट जाएंगे ताकि लेक में छठव्रती पूजा कर सकें: फिरहाद
फिरहाद ने सन्मार्ग को बताया कि हमने एनजीटी में वहां नियमों को मानते हुए छठ पूजा करने की अनुमति देने की याचिका दाखिल की थी मगर उसे खारिज कर दिया गया। अब हम सुप्रीम कोर्ट जाएंगे ताकि लेक में छठव्रती पूजा कर सकें। इसके लिए प्रशासन की ओर से तमाम नियमों को माना जाएगा। उन्होंने कहा कि रवीन्द्र सरोवर में एक दिन की पूजा से प्रदूषणा नहीं फैलता ब वहां जो लोग सिगरेट के कस साल भर लगाते हैं उनसे प्रदूषण फैलता है। मंत्री ने यह भी कहा कि छठव्रतियों को जबरन पूजा करने से रोका नहीं जा सकता। उन पर लाठी नहीं चलायी जा सकती। बंगाल में सभी धर्मों को समान रूप से माना जाता है, उनका सम्मान होता है। इस स्थिति में अगर छठ पूजा को लेकर कुछ गलत होगा तो उसके खिलाफ हम चुप नहीं बैठेंगे। छठव्रतियों के लिए हर तरह की व्यवस्था करने की जिम्मेदारी हमारी है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

उत्तर प्रदेश के गांवों में अनाज भंडारण के लिए बनेंगे 5000 गोदाम

लखनऊ : उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार किसानों को फसल सुरक्षित रखने और उसकी अच्छी कीमत दिलाने के लिये गांवों में 5000 भण्डारण गोदाम आगे पढ़ें »

गांजे की खेती वाले कमेंट पर भड़कीं कंगना रनौत, उद्धव ठाकरे पर किया पलटवार

  मुंबई: बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के गांजे की खेता वाले कमेंट पर पलटवार करते हुए कहा कि जनसेवक होकर आप इस तरह आगे पढ़ें »

ऊपर