चुनाव की तैयारियां हुईं शुरू, बंगाल पहुंची 12 कंपनी केंद्रीय वाहिनी

कहां कितनी कंपनी केंद्रीय वाहिनी पहुंची
बीरभूम – 1, बांकुड़ा -1, बर्दवान – 1, डानकुनी – 5, कोलकाता – 4
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव की घोषणा अभी नहीं हुई है, लेकिन चुनाव की तैयारियां जरूर चालू हो गयी हैं। शनिवार की सुबह 12 कंपनी केंद्रीय वाहिनी पश्चिम बंगाल पहुंच गयी। इस बारे में बताया गया कि ट्रेन से दो कंपनी केंद्रीय वाहिनी दुर्गापुर पहुंची जिसमें से एक कंपनी बर्दवान और 5 कंपनी डानकुनी में पहुंची। इसके अलावा 4 कंपनी केंद्रीय वाहिनी कोलकाता स्टेशन पर पहुंची। केंद्रीय वाहिनी को जम्मू – काश्मीर से लाया गया। केंद्रीय बलों के जवानों को उनके निर्धारित इलाकों के लिए रवाना कर दिया गया। वहीं रेलवे स्टेशनों पर केंद्रीय बलों के स्वागत के लिए सीआरपीएफ और पश्चिम बंगाल पुलिस के अधिकारी मौजूद थे।
और केंद्रीय बलों की होगी तैनाती
यहां उल्लेखनीय है कि विधानसभा चुनाव को देखते हुए आगामी 25 फरवरी तक 125 कंपनी केंद्रीय वाहिनी बंगाल पहुंच जाएगी। वहीं एक अधिकारी ने बताया कि 60 कंपनी सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (सीआरपीएफ), 30 कंपनी सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) और 5 कंपनी सेंट्रल इण्डस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स (सीआईएसएफ) और इण्डो – तिबतन बॉर्डर पुलिस (आईटीबीपी) अगले कुछ दिनों में बंगाल पहुंच जाएगी।
संवेदनशील इलाकों पर रहेगी अधिक निगरानी
चुनाव आयोग के एक अधिकारी ने बताया, ‘केंद्रीय बलों की तैनाती अभी से इसलिए की गयी है ताकि चुनाव की घोषणा के बाद प्रचार में किसी तरह की समस्या ना हो। इसके अलावा मतदाताओं में आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए भी अभी से केंद्रीय बलों को बंगाल भेज दिया गया है। केंद्रीय बलों द्वारा विभिन्न इलाकों के साथ ही संवेदनशील इलाकों पर भी नजर रखी जाएगी।
रात में लगायी जाएगी गश्त
रूट मार्च के अलावा केंद्रीय बलों के द्वारा रात में गश्त भी लगायी जाएगी। कोलकाता में 3 कंपनी एसएसबी के जवानों को तैनात करने का निर्णय लिया गया है जब​कि 4 कंपनी सीआरपीएफ की हावड़ा पुलिस कमिश्नरेट इलाके में तैनाती की जाएगी और दो कंपनियों को हावड़ा के ग्रामीण इलाके में फिलहाल तैनात किया जाएगा। वहीं पुरुलिया और झाड़ग्राम के लिए अधिकतम 9 कंपनी सीआरपीएफ को भेजने की योजना है। सुरक्षा कर्मियों को रोजाना मुख्य चुनाव अधिकारी को रात 8 बजे तक अपनी रिपोर्ट भेजनी होगी।
क्या कहा नेताओं ने
केंद्रीय वाहिनी की तैनाती को लेकर राज्य के मंत्री सुब्रत मुखर्जी ने कहा कि वाहिनी की तैनाती को लेकर वह अथवा उनकी पार्टी चिंतित नहीं है। वहीं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि उन्हें राज्य पुलिस पर भरोसा नहीं है, ऐसे में केंद्रीय वाहिनी की तैनाती उ​चित है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

आयशा सुसाइड केस में नया खुलासा

अहमदाबादः 23 साल की आयशा ने बीते शनिवार अहमदाबाद की साबरमती नदी में कूदकर सुसाइड कर लिया था। सुसाइड से पहले आयशा ने हंसते हुए आगे पढ़ें »

ओवरवेट लड़कियां जरूर लें यह टिप्‍स

कोलकाता : सारा अली खान इस समय बॉलीवुड की सबसे चर्चित अभिनेत्री हैं। 25 साल की उम्र की इस खूबसूरत एक्ट्रेस ने सभी की निगाहें आगे पढ़ें »

ऊपर