चिंगड़ीघाटा से न्यूटाउन तक बनेगा नया फ्लाईओवर

कोलकाता : कोलकाता को साल्टलेक, न्यू टाउन से जोड़ने वाले चिंगड़ीघाटा फ्लाईओवर की मौजूदा स्थिति अत्यंत दयनीय है। स्थिति को देखते हुए केएमडीए की तरफ से इस रूट में नया फ्लाईओवर बनाने की योजना की जा रही है। विभागीय मंत्री फिरहाद हकीम ने इस बारे में बताया कि जल्द ही चिंगड़ीघाटा से सेक्टर 5 होते हुए न्यू टाउन तक एक नया फ्लाईओवर तैयार किया जाएगा।
लगेगा 2 साल का वक्त
इस बारे में केएमडीए के अधिकारी ने बताया कि प्रस्तावित इस फ्लाईओवर को तैयार करने में अनुमानित तौर पर 2 साल का वक्त लग सकता है। हमारी कोशिश रहेगी कि तय समय पर इस फ्लाईओवर का निर्माण कार्य पूरा किया जाए, क्योंकि यह फ्लाईओवर कोलकाता से न्यू टाउन तक को जोड़ने के लिए सबसे मजबूत कड़ी मानी जाती है।
नया बनेगा तब पुराना टूटेगा
इस बारे में अधिकारी ने बताया कि नया चिंगरीघाटा फ्लाईओवर तैयार होने के बाद ही मौजूदा चिंगड़ीघाटा फ्लाईओवर को तोड़ने की योजना है। तब तक इस फ्लाईओवर पर वाहनों का आवागमन जारी रहेगा, मगर सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए।
इसी महीने होगी मरम्मत
अधिकारी की मानें तो अगले 10 दिनों में चिंगड़ीघाटा फ्लाईओवर को लेकर रिपोर्ट तैयार की जाएगी, जिसमें बताया जाएगा कि इस फ्लाईओवर में कहां किस हद तक मरम्मत कार्य की आवश्यकता है। उसे देखने के बाद ही विशेषज्ञों की टीम द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों को मानते हुए इस फ्लाईओवर की मरम्मत होगी। उम्मीद जताई जा रही है कि इसी महीने से इसके मरम्मत का काम शुरू होगा 10 दिन बाद इसके टेंडर की प्रक्रिया होने की संभावना है।
7 और फ्लाईओवर मरम्मत को तैयार
कुछ दिनों पहले ही हेल्थ ऑडिट में 8 फ्लाईओवर का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया था, जिनमें से एक चिंगड़ीघाटा भी था। बाकी 7 में कालीघाट ब्रिज, टॉलीगंज ब्रिज, सियालदह फ्लाईओवर, बिजन सेतु, अरविंद सेतु, उल्टाडांगा फ्लाईओवर और बाघा जतिन है। इनकी मरम्मत का कार्य भी शुरू होने वाला है।
मरम्मत के साथ चलते रहेंगे फ्लाईओवर
विभागीय अधिकारी ने बताया कि लॉकडाउन की वजह से वैसे ही कहीं जाम तो कहीं वाहनों की काफी समस्याएं हैं। इसे देखते हुए निर्णय लिया गया है कि जिस भी फ्लाईओवर की मरम्मत होगी उसे बंद नहीं किया जाएगा बल्कि उसी स्थिति में उसकी मरम्मत की जाएगी। यहां हम बताते चलें कि मांजेरहाट ब्रिज और टाला ब्रिज के नहीं होने के कारण लोगों को वैसे ही काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

त्वचा को बनाएं निखरा-निखरा

- प्रतिदिन त्वचा पर धूल मिट्टी की परत जमती है और इसकी प्रतिदिन हर सफाई करना आवश्यक है, इसलिए सौम्य साबुन से स्नान करें और आगे पढ़ें »

आप की दिल्ली इकाई का होगा पुनर्गठन : गोपाल राय

नयी दिल्ली : आम आदमी पार्टी ने अपनी दिल्ली इकाई का विधानसभा, जिला, वार्ड, मतदान केंद्र और बूथ स्तर पर पुनर्गठन करने का निर्णय लिया आगे पढ़ें »

ऊपर