खुली मिठाइयों पर बेस्ट बिफोर, कुछ तैयार, कुछ असमंजस में

 

कोलकाताः खाद्य नियामक फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एफएसएसएआई) ने देश में निर्देश जारी करते हुए खुली मिठाइयों पर ‘बेस्ट बिफोर डेट’ देने के लिए दिशा-निर्देश जारी किया है। एफएसएसएआई ने पहली अक्टूबर, 2020 से खुली मिठाइयों पर ‘बेस्ट बिफोर डेट’ का उल्लेख अनिवार्य किया है। इस मुद्दे को लेकर महानगर के प्रमुख मिठाई प्रतिष्ठान के कारोबारियों में संशय की स्थिति नजर आ रही है। इसमें कुछ लोग तैयार हो रहे हैं, तो कुछ अब भी असमंजस की स्थिति में बने हुए हैं। इस मुद्दे को लेकर सन्मार्ग की टीम ने बात की कुछ मिठाई प्रतिष्ठान के लोगों से।

पेश है बातचीत के प्रमुख अंशः
गुप्ता ब्रदर्स के गजेंद्र प्रसाद गुप्ता ने कहा कि खुली मिठाइयों पर इस प्रकार के नियम किस प्रकार से लागू किए जाएंगे, यह समझ से परे है। इस पर और अधिक स्पष्टता लाने की जरूरत है। यह एक दिक्कत वाली बात होगी।
हल्दीराम एण्ड सन्स भुजियावाला के विजय कुमार अग्रवाल ने कहा कि दरअसल इसके तहत बताना होगा कि किसी मिठाई को अधिकतम किस तारीख तक प्रयोग किया जा सकता है। खुली मिठाई पर रखरखाव से लेकर जलवायु का भी असर पड़ता है। इसमें केमिकल नहीं होते। ऐसे में किस प्रकार क्या होगा, यह देखना होगा।
तिवारी ब्रदर्स मिष्ठान्न भंडार के रामलाल तिवारी ने कहा कि दिक्कतें दरअसल छेना से बनने वाली व दूध से बनने वाली मिठाई को लेकर होगी। यह मिठाइयां एक दिन में कई बार बनती हैं। सरकार ने नियम बनाए हैं, तो लागू करना ही होगा। इस पर योजना तैयार की जा रही है। इसे लागू करने के बाद ही समझ में आएगा कि यह कितना प्रैक्टिकल साबित होता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

हैदराबाद ने राजस्थान को 8 विकेट से हराया, मनीष-शंकर की आकर्षक बल्‍लेबाजी, टॉप-5 में पहुंची हैदराबाद

दुबई : मनीष पांडे की आकर्षक पारी और विजय शंकर के साथ उनकी अटूट शतकीय साझेदारी से सनराइजर्स हैदराबाद ने गुरुवार को यहां राजस्थान रॉयल्स आगे पढ़ें »

भारतीय महिला दल टी20 चैलेंज के लिये संयुक्त अरब अमीरात पहुंचा

दुबई : भारत की 30 शीर्ष महिला क्रिकेटर टी20 चैलेंज में भाग लेने के लिये गुरूवार को यहां पहुंची जो ‘मिनी महिला आईपीएल’ के नाम आगे पढ़ें »

ऊपर