कोविड के पहले वेव से चार गुना अधिक मामले सेकेंड वेव में

सेकेंड वेव में बुजुर्ग व कोमॉर्बिडिटी के 22% प्रभावित, 0.3% बच्चे भी हुए प्रभावित
थर्ड वेव को लेकर न दें अफवाहों पर ध्यान, करें कोविड प्रोटोकॉल का पालन
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाताः राज्य में कोरोना वायरस महामारी के मामले काफी कम होते जा रहे हैं। यह एक बड़ी राहत की खबर है। इस बीच कुछ एक्सपर्ट यह भी कह रहे हैं कि कोविड का थर्ड वेव भी दस्तक दे सकता है। हालांकि डॉ. शिवोब्रत बनर्जी, सीनियर कंसलटेंट, मेडिसिन, अपोलो मल्टीस्पेशिएलिटी अस्पताल, कोलकाता ने कहा कि थर्ड वेव को लेकर काफी अफवाह भी सामने आ रही है। इसमें कहा जा रहा है कि अधिक बच्चे प्रभावित हो सकते हैं। हालांकि यदि आंकड़ों की मानें तो देखा जा रहा है कि कोरोना वायरस की पहली और दूसरी लहर के दौरान बुजुर्ग व्यक्ति और कोमॉरबिडिटी वाले व्यक्ति 22% और प्रभावित बच्चे 0.3% थे। लेकिन दूसरी लहर के दौरान कोविड-19 के मामलों की कुल संख्या पहली लहर की तुलना में चार गुना अधिक थी। इसलिए दूसरी लहर के दौरान प्रभावित बच्चों की कुल संख्या पहली लहर से अधिक थी। यह उम्मीद की जाती है कि जा सकती है कि तीसरी लहर के दौरान कुल मामलों की संख्या दूसरी लहर की तुलना में 1.8 गुना होगी। ऐसे में वास्तविक तौर पर प्रभावित बच्चों की कुल संख्या एक महत्वपूर्ण संख्या में बढ़ सकती है। हालांकि इसे लेकर लोगों को अफवाहों पर ध्यान देने की जरूरत नहीं है, बल्कि कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें।
वैक्सीनेशन ही कम करेगा थर्ड वेव का प्रभाव
डॉ. शिवोब्रत बनर्जीने कहा कि उचित कोविड प्रोटोकॉल और टीकाकरण तीसरी लहर की गंभीरता को कम कर सकता है, जिसके परिणामस्वरूप रुग्णता और मृत्यु दर कम हो सकती है। साथ ही इसके प्रभाव को कम कर सकेंगे। डॉ. शोभन सिकदर, कंसलटेंट एनेस्थिसियोलॉजिस्ट व वेस्ट बंगाल डॉक्टर्स फोरम के एक्जीक्यूटिव सदस्य ने कहा कि कोरोना वायरस ऐसा नहीं है कि हमेशा हमारे साथ ही रहेगा। हालांकि यह हमारा व्यवहार ही तय करेगा कि कितनी जल्दी हम इससे निजात पा सकते हैं। वैक्सीनेशन व कोविड प्रोटोकॉल से हम कोविड से मुकाबला कर सकते हैं।
इस पर नजर
कोविड के सेकेंड वेव में चार गुना आए मामले
-बुजुर्ग व कोमॉरबिडिटी वाले 22% और प्रभावित बच्चे 0.3% थे

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

30 को ही था अनुष्का का जन्मदिन तो श्रेया ने ली थी अष्टमी के लिए नयी ड्रेस

जिन घरों में चल रही थीं उत्सव की तैयारियां, वहां छाया है मातम दो सहेलियों के इस तरह से साथ ​विदा होते देख बिलख उठे लोग दमदम आगे पढ़ें »

करंट लगने से 3 दिन में 11 की मौत, तृणमूल सांसद ने उठाया सवाल

पूजा के बाद कॉलेज – विश्वविद्यालयों खुल सकते है, छात्रों को जल्द लगेगी वैक्सीन

भाजपा की अपील : ‘बुर्का’ पहनकर आये मतदाताओं की हो पूरी जांच

भवानीपुर विधानसभा चुनाव : हाई कोर्ट में निर्णायक सुनवायी आज

पितृ पक्ष में इन संकेतों से जानें पूर्वज खुश हैं या नहीं

पैसों की तंगी से बचने के लिए करें आटे के ये उपाय, होगी मां लक्ष्मी की कृपा

मिनी भारत है भवानीपुर, यहीं से शुरू होगी दिल्ली की लड़ाई : ममता

इस उम्र की लडकियां चाहती है बिना कंडोम के सेक्स करना

चाहूं तो 3 महीने में बंगाल भाजपा को खत्म कर दूं लेकिन ऐसा नहीं करूंगा – अभिषेक

ऊपर