कोलकाता हवाई अड्डे पर ‘मोबाइल कमांड पोस्ट’ चालू

कोलकाता : आपात स्थितियों को अधिक कुशल और समन्वित तरीके से संभालने की क्षमताओं को बढ़ाने के अपने प्रयासों के रूप में एयरपोर्ट अथारिटी आफ इंडिया, एनएससीबी हवाई अड्डा, कोलकाता ने एक अत्याधुनिक मोबाइल कमांड पोस्ट की सुविधा शुरु की है। मंगलवार को एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ओर से जारी बयान में यह जानकारी दी गई है। इसमें बताया गया है कि इससे आपातकालीन स्थिति में हवाई अड्डे पर सुविधाएं सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी। मोबाइल कमांड पोस्ट एक अनुकूलित, पूरी तरह से सुसज्जित मजबूत वाहन है, जो हवाई अड्डे की आपात स्थिति के लिए एक दृश्य कमान, समन्वय और संचार केंद्र के रूप में सेवा करने के लिए विशेष उपकरणों के साथ तैयार किया गया है, जहां समन्वय एजेंसियों के प्रमुख जानकारी प्राप्त करने और प्रसारित करने और आपाती प्रचालन से जुड़े निर्णय लेने के लिए एकत्र हो सकते हैं। इसमें एक कम्पार्टमेंट है, जिसमें स्थल पर उपयोग के लिए या आपात स्थितियों में, जब कभी बचाव कार्य जरूरत हो, उपयोग किया जा सकता है।

ऐसा होगा मोबाइल कमांड पोस्ट
8 व्यक्तियों के साथ एसी वातावरण में स्थल पर राउंड टेबल बैठक किया जा सकता है। प्रोजेक्टर के साथ एक डिजिटल बोर्ड पर प्रस्तुति दी जा सकती है। 4 घंटे के लिए बिजली बैकअप प्रदान करने के लिए जनरेटर है। 500 मीटर स्पष्ट दृश्यता का पीटीजेड कैमरा, जिसे एक किमी तक बढ़ाया जा सकता है और फुटेज को एलईडी मॉनिटर पर उक्त कम्पार्टमेंट के अंदर देखा जा सकता है। अंदर के केबिन के लिए एक डोम कैमरा भी प्रदान किया गया है। और 2 घंटे के बैकअप के लिए यूपीएस भी प्रदान किया गया है। हवाई अड्डे के बचाव और अग्निशमन सेवाएं, विमान दुर्घटनास्थल से कम से कम 90 मीटर की दूरी पर जितनी जल्दी हो सके एमसीपी की तैनाती के लिए जिम्मेदार हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

मरीज था वेंटिलेटर पर, मिनरल वाटर का भी बनाया बिल

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाताः ढाकुरिया स्थित एक निजी हॉस्पिटल में भर्ती 74 साल के मरीज के परिजनों ने वेस्ट बंगाल क्लिनिकल इस्टेब्लिशमेंट रेग्युलेटरी कमिशन में अधिक बिल आगे पढ़ें »

सोशल मीडिया के जरिये आज राजीव करेंगे ‘मन की बात’

सोशल मीडिया पर राजीव के समर्थक दे रहे हैं सुझाव, सोच-समझ कर निर्णय करें हावड़ा : राज्य के मंत्री राजीव बनर्जी आज फेसबुक लाइव होनेवाले हैं। आगे पढ़ें »

ऊपर