कोलकाता से लंदन डायरेक्ट नहीं, दिल्ली होकर गयी उड़ान

कोलकाता : कोलकाता से यूरोप के  सीधे कनेक्शन के लिए 11 साल का लंबा इंतजार अब और लंबा हो गया। कोलकाता-लंदन की उड़ान जो गुरुवार की सुबह शुरू होनी थी, बुधवार रात को लंदन के हीथ्रो एयरपोर्ट द्वारा कथित तौर पर उड़ान आई – 1149 के लिए लैंडिंग स्लॉट को वापस लेने के बाद रद्द हो गयी। फ्लाइट में बुक किए गए 72 यात्रियों को पहले दिल्ली ले जाया गया, जहां से वे दिल्ली-लंदन की फ्लाइट एआई-111 के तय समय से 7 घंटे पहले पहुंच गए। कोलकाता हवाई अड्डे के अधिकारियों ने कहा कि इस बारे में उन्हें बुधवार की देर रात पता चला। विमानन उद्योग के दिग्गजों ने कहा कि एक हवाई अड्डे के लिए वापसी की उड़ान के लिए स्लॉट वापस लेना बेहद असामान्य था।

क्या कहा एयर इंडिया के अधिकारी ने
हीथ्रो एयरपोर्ट पर अंतिम समय  में स्लॉट उपलब्ध नहीं होने के कारण कोलकाता से लंदन के लिए सीधी उड़ान  संचालित नहीं की जा सकी। हमें स्लॉट उपलब्ध नहीं होने के बारे में 16  सितंबर की शाम को जानकारी दी गयी थी। हीथ्रो के अधिकारियों द्वारा स्लॉट का  आश्वासन दिया गया था। फ्लाइट ने कोलकाता से कुछ  विलंब से प्रस्थान किया क्योंकि उसे दिल्ली होते हुए उड़ान भरनी थी।  कोलकाता से वही एअरक्राफ्ट कुछ देर तक दिल्ली में रुकने के बाद निर्धारित  दिल्ली-लंदन वीबीएम उड़ान के रूप में लंदन के लिए रवाना हुआ। इसमें दिल्ली  से यात्री सवार हुए। हीथ्रो हवाई अड्डा अधिकारियों द्वारा स्लॉट उपलब्ध कराते ही कोलकाता  से लंदन के लिए सीधी उड़ानें संचालित होंगी।  इस फ्लाइट में कोलकाता से 72 और दिल्ली से 86 यात्री  रवाना हुए। कुल यात्रियों की संख्या 158 थी।
कोलकाता नहीं आ पाने से मायूस हुए स्वदेशी यात्री
गुरुवार को कोलकाता आने वाले यात्रियों के लिए अनिवार्य कोविड-परीक्षण की आवश्यकता के बारे में सही से पता नहीं होने के कारण एक दर्जन यात्रियों को फ्लाइट में चढ़ने नहीं दिया गया क्योंकि उनके पास कोविड की नकारात्मक रिपोर्ट नहीं थी।  एयरपोर्ट सूत्रों के मुताबिक कोलकाता से जाने वाले यात्रियों को उड़ान के दिल्ली के माध्यम के बारे में नहीं पता होने के कारण भी कुछ यात्री आधी रात के आसपास एयरपोर्ट पहुंच गये थे। पहुंचने के बाद इन्हें जब इस बारे में पता चला तो  वे वापस घर लौट आए।
यात्रियों का आरोप
गायत्री सिन्हा रॉय ने बताया कि मैंने ऐसा कुप्रबंध नहीं देखा है। शेड्यूल चेंज के बारे में हमें किसी ने जानकारी नहीं दी। हमें 1.30 बजे पहुंचने के बाद हवाई अड्डे पर घंटों इंतजार करना पड़ा।  लंदन से उड़ान एआई -1150 से केवल 14 यात्रियों के साथ बोर्ड पर और 11 क्रू के सदस्य बुधवार की मध्य रात्रि 1.30 बजे हवाई अड्डे पर पहुंचे।
शेयर करें

मुख्य समाचार

उत्तर प्रदेश के गांवों में अनाज भंडारण के लिए बनेंगे 5000 गोदाम

लखनऊ : उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार किसानों को फसल सुरक्षित रखने और उसकी अच्छी कीमत दिलाने के लिये गांवों में 5000 भण्डारण गोदाम आगे पढ़ें »

गांजे की खेती वाले कमेंट पर भड़कीं कंगना रनौत, उद्धव ठाकरे पर किया पलटवार

  मुंबई: बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के गांजे की खेता वाले कमेंट पर पलटवार करते हुए कहा कि जनसेवक होकर आप इस तरह आगे पढ़ें »

ऊपर