कोलकाता समेत देशभर में ईडी के छापे

कालेधन के खिलाफ बड़ी कार्रवाई

देश के 40 स्थानों पर घंटों चला तलाशी अभियान

साल्टलेक के डॉक्टर से जब्त हुए 10 लाख के नये नोट

बड़ाबाजार के हवाला कारोबारियों के यहां छापा

कोलकाता : इंफोर्समेंट डायरेक्टोरेट (ईडी) ने बुधवार को कालाधन के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए कोलकाता समेत देश के 40 स्थानों पर एक साथ छापा मारा। इन 40 स्थानों में महानगर के 6 स्थानों पर छापामारी की गयी जिसमें बड़ाबाजार के 4 स्थानों तथा साल्टलेक के 2 स्थानों पर छापामारी की गयी। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि एजेंसी की कई टीमें इस तलाशी में लगी हैं। विभिन्न शहरों में उसके 100 अधिकारियों के साथ स्थानीय पुलिस बल इस अभियान में लगा है। पूर्वी भारत में कुल 16 स्थानों पर तलाशी ली गयी, उनमें कोलकाता के अलावा भुवनेश्वर, पारादीप व गुवाहाटी में 2-2 स्थान शामिल हैं। निदेशालय के अधिकारियों ने साल्टलेक के एक डॉक्टर के यहां से 10 लाख रुपये नकदी नये नोटों को जब्त किया है। उसके पास से करीब 5 लाख रु. मूल्य की विदेशी मुद्राएं भी जब्त की गयी हैं। इन मुद्राओं में डॉलर, बंगलादेश टाका, यूरो, बेरहम तथा श्रीलंकन मुद्राएं शामिल हैं। ईडी को खबर लगी थी कि कई लोग पुराने अवैध नोटों की जगह पर नये नोट 20 से 25 प्रतिशत कमिशन पर ले-दे रहे हैं। इसमें कोई बैंक कर्मी भी जुड़ा तो नहीं, सभी पहलुओं की छानबीन की जा रही है। जहां लोगों को लंबी कतारों में घंटों खड़े होकर कुछ हजार रुपये ही मिल रहे हैं, ऐसे में एक डॉक्टर के पास 10 लाख रुपये के नये नोट कहां से आए, इसकी जांच की जा रही है। उस डाक्टर को ईडी ने पूछताछ के लिए बुलाया है। विदेशी मुद्राओं के संबंध में डॉक्टर ने कहा कि मैं जब विदेश जाता था तो जो मुद्राएं बच जाती थीं, उसे अपने पास ही रख लेता था। प्रवर्तन निदेशालय ने हवाला कारोबारियों और अन्य लोगों के पास मौजूद काले धन का पता लगाने के लिए देशभर में 40 स्थानों पर तलाशी ली। बड़ाबाजार के छापे के संबंध में बताया गया कि ईडी का छापा पड़ते ही कई और लोगों ने अपने कार्यालयों और गद्दियों के शटर गिरा दिये। सूत्रों की मानें तो काफी दिनों से ईडी के पास यह सूचना थी कि नोट बंदी के बाद कालेधन को ठिकाने लगाने के फिराक में यहां के लोग लगे हुए हैं। पुख्ता सूचना के बाद इन जगहों पर ईडी ने सर्च ऑपरेशन चलाया।

मुख्य समाचार

CM Nitish Kumar

पीएम की शपथ से पहले बिहार के सीएम ने दिए थे आरएसएस नेताओं की जानकारी निकालने के आदेश

पटनाः बिहार पुलिस की स्पेशल ब्रांच का एक आदेश इन दिनों सुर्खियों में है। बताया जा रहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ से दो आगे पढ़ें »

Hafiz Saeed was sent to jail

आतंकी हाफिज सईद पर पाक सरकार ने कसा शिकंजा, भेजा जेल

इस्लामाबाद : भारत के खिलाफ जहर उगलने वाले और 2008 के मुंबई हमले के मास्टरमांइड आतंकी हाफिज सईद पर पाकिस्तान सरकार ने शिकंजा कसा दिया आगे पढ़ें »

वृद्धि दर को सात प्रत‌िशत से अधिक ले जाएगा भारत ः राजीव कुमार

संयुक्त राष्ट्रः आर्थिक वृद्धि दर को भारत अगले पांच साल के दौरान सात प्रतिशत से अधिक करने को प्रतिबद्ध है। वह सुनिश्चित करेगा कि स्थिरता आगे पढ़ें »

जेट एयरवेज कर्मियों की सरकार करेगी मदद, उनके लिए बनाएगी वेबसाइट

नई दिल्ली : जेट एयरवेज के पूर्व कर्मचारियों की मोदी सरकार मदद करेगी। यह बात सिविल एविएशन मिनिस्टर हरदीप सिंह पुरी ने कही। सरकार जेट आगे पढ़ें »

6 year old girl raped

दिल्ली में 6 साल की बच्ची के साथ हुई हैवानियत, हालत ऐसी की चिल्ला भी नहीं पाती

नई दिल्लीः आए दिन बच्चों से होने वाली दुष्कर्म की घटना को देखते हुए गत दिनों सुप्रीम कोर्ट ने इसपर स्वत: संज्ञान लेने के बाद आगे पढ़ें »

खत्म होने वाला था विमान का ईंधन, लखनऊ में न उतारते तो 153 मरते

मुंबई : मुंबई से दिल्ली जा रही विस्तारा एयरलाइंस के ए-320 विमान की लखनऊ में लैंडिंग कराई गई। इस विमान में 153 यात्री सवार थे। आगे पढ़ें »

kumaraswamy-yeddyurappa

कर्नाटक मामला : घूम-फिरकर फिर वहीं…

बेंगलुरु : कर्नाटक में चल रही राजनीतिक उठापटक के बीच बागी विधायकों द्वारा दायर याचिका पर बुधवार को शीर्ष न्यायालय ने सुनवाई करते हुए अपना आगे पढ़ें »

अब रेलयात्रियों के टिकट होंगे कनफर्म, रेलवे ने उठाया यह खास कदम

नई दिल्ली : रेल यात्रियों की मांग को देखते हुए पूर्वोत्तर रेलवे ने कई ट्रेनों में अतिरिक्त डिब्बे बढ़ाने की घोषणा की है, जिसके बाद आगे पढ़ें »

तेज आंधी के साथ बारिश ने पहुंचायी राहत, महानगर में पांच जगहों पर गिरे पेड़

कोलकाता : पिछले कई दिनों से भीषण गर्मी से परेशान महानगरवासियों को मंगलवार की दोपहर हुई बारिश से राहत मिली। बारिश के कारण शहर के आगे पढ़ें »

रणक्षेत्र बना बनगांव, बमबाजी से दहला इलाका

कोलकाता : बनगांव नगरपालिका में अविश्वास प्रस्ताव के दौरान पूरा क्षेत्र रणक्षेत्र में तब्दील हो गया। तोड़फोड़, लाठीचार्ज और बमबाजी से पूरा इलाका दहल गया। आगे पढ़ें »

ऊपर