कोलकाता में सीएनजी बस! फंसे हैं कई पेंच

कोलकाता : पश्चिम बंगाल सरकार ने प्रदूषण कम करने के लिए कोलकाता में काम्प्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) बसें चलाने की घोषणा की थी। इस पर काम अब भी जारी है। हालांकि इसे चलाने में कई पेंच फंसते नजर आ रहे हैं। परिवहन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक इसमें एक बड़ा खर्च लगेगा। ऐसे में यह एक खर्चीला विषय है। परिवहन विभाग ने कुछ समय पहले आर्थिक घाटों को कम करने के लिए डब्ल्यूबीएसटीसी, सीटीसी और सीएसटीसी का विलय किया था। इसे वेस्ट बंगाल ट्रांसपोर्ट कार्पोरेशन (डब्ल्यूबीटीसी) के तौर पर नया नाम दिया गया था। इसके पीछे आर्थिक बचत की दलील दी गई थी। इन परिवहन सेवाओं के तहत चलाई जा रही पुरानी बसों को सीएनजी बसों से बदले जाने पर भी कयास लगाए
गए थे।
पुरानी बसों के कारण प्रदूषण को नियंत्रित करना सरकार का लक्ष्य है। एक अधिकारी के अनुसार 3 निगमों को मिलाकर 2500 बसें, 300 ट्राम व 100 वेसल हैं। दिल्ली के मुकाबले अभी भी कोलकाता में प्रदूषण कम है, फिर भी सरकार शहर को पर्यावरण के अनुकूल बनाए रखना चाहती है।
कहां है समस्या : एक परिवहन अधिकारी ने बताया कि सीएनजी फ्यूलिंग स्टेशन तैयार करना टेढ़ी खीर है। आसनसोल में केवल 1 सीएनजी फ्यूलिंग स्टेशन है।
दुर्गापुर में भी एक सीएनजी फ्यूलिंग स्टेशन की योजना है, वहां तक गैस सप्लाई करने के लिए पाइप बिछाई जा चुकी है। संभव है निवेश भी बड़ी समस्या हो। नया स्टेशन तैयार करने में एक अलग जगह की आवश्यकता होगी। बंगाल में केवल ग्रेट इस्टर्न एनर्जी कार्पोरेशन लिमिटेड (जीईसीएल) ही सीएनजी की आपूर्ति करता है। इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करना भी बड़ी समस्या है।
नजर इस पर भी : ब्रिटिश उच्चायोग, यूकेएआईडी व कोलकाता नगर निगम ने एक संयुक्त अध्ययन किया था। इसमें सामने आया था कि देश के 5 सबसे ज्यादा ग्रीन हाउस गैस उत्सर्जन करनेवाले शहरों में कोलकाता भी शुमार है। प्रति व्यक्ति सर्वाधिक कार्बन उत्सर्जन मामले में कोलकाता को देश का दूसरा शहर बताया गया था। इसके अनुसार 50 फीसदी उत्सर्जन ऑटोमोबाइल की वजह से होता है, 48 फीसदी औद्योगिक कारखानों व महज 2 फीसदी घरेलू रसोई की वजह होता है। शहर की 70 फीसदी से अधिक की आबादी वायु प्रदूषण से प्रभावित है।

सीएनजी फ्यूलिंग स्टेशन के लिए केन्द्र से की है अपील: शुभेन्दु

परिवहन मंत्री शुभेन्दु अधिकारी ने कहा कि हमने केन्द्र सरकार से फ्यूलिंग स्टेशन लगवाने के लिए अपील की है। उसके रहने पर ही सीएनजी बसें महानगर में भी चलाई जा सकेंगी।

सीएनजी से जुड़े आंकड़े एक नजर में

– आसनसोल से कोलकाता के लिए कुल 20 सीएनजी इंटरसिटी बसें संचालित
– एक सीएनजी बस पर करीब 40 लाख रुपये से अधिक का खर्च आ सकता है, जबकि एसी बस के लिए 60 से 70 लाख रुपये तक का खर्च पड़ सकता है।

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