कोलकाता एयरपोर्ट पर स्वाभाविक हुई बिजली

कोलकाताः कोलकाता एयरपोर्ट के टर्मिनल को ग्रिड पावर की आपूर्ति शनिवार की तड़के सुबह 3 बजे बहाल कर दी गई। मेट्रो निर्माण कार्य के लिए इस्तेमाल किए जा रहे एक अर्थ मूविंग मशीन द्वारा दुर्घटनावश हाई टेंशन केबल के प्रभावित होने से बिजली बाधित हुई थी। ऐसे में करीब 33 घंटे के बाद बिजली परिसेवा को बहाल किया गया। एयरपोर्ट पर फिर से सामान्य आपूर्ति शुरू हो गई है। सभी परिचालन वापस सामान्य हो गए हैं, जिसमें टर्मिनल पर एयर कंडिशनिंग भी शामिल है, जिसे बिजली आउटेज के बाद बंद करना पड़ा था। कोलकाता एयरपोर्ट के निदेशक कौशिक भट्टाचार्य ने कहा कि आउटेज को ध्यान में रखते हुए, डीजल जनरेटर सेट से बिजली की आपूर्ति की गई थी। हालांकि पहले 18 घंटों के दौरान, कई महत्वपूर्ण सेवाओं को बंद करने के लिए बाध्य होना पड़ा था। इसमें इनलाइन सामान स्कैन, लिफ्ट, एस्केलेटर और एयरोब्रिज सहित कई महत्वपूर्ण सेवाओं को बंद करने के लिए बाध्य होना पड़ा था। गुरुवार शाम और शुक्रवार सुबह कई उड़ानों में देरी भी हुई और कई उड़ानें बिना यात्री बैग के चली गईं, जिससे काफी यात्रियों को असुविधा हुई। एयरपोर्ट निदेशक ने कहा कि वरिष्ठ विद्युत अभियंता डीजी सेट मेंटेनेंस शेड्यूल में यह देखने के लिए जाँच कर रहे थे कि क्या गड़बड़ी हुई थी। महत्वपूर्ण रूप से टर्मिनल को बिजली पहुंचाने वाले आठ 3 केवी केबलों की सुरक्षा के लिए नए उपाय अपनाए गए हैं और उस साइट के पास से गुजरना होगा जहां मेट्रो निर्माण कार्य चल रहा है। वहीं सीईएससी मार्करों को रखा है जहां केबल जमीन से 7 फीट नीचे रखी गई है, मेट्रो रेल को मेट्रो लाइन के डायाफ्राम दीवार के निर्माण के दौरान केबलों का समर्थन करने के लिए एक संरचनात्मक व्यवस्था बनाने के लिए कहा गया है, जहां विमानबंदर स्टेशन बन रहा है। एयरपोर्ट निदेशक ने कहा कि हमने मेट्रो रेल और सीईएससी दोनों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि भविष्य में इस तरह की गड़बड़ी को रोकने के लिए पर्याप्त सावधानी बरती जाए।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

‘जय श्री राम’ का नारा कहीं जानबूझ कर तो नहीं लगाया गया !

आगामी विस चुनाव पर पड़ सकता है खासा असर भाजपा के लिए बना चुनावी हथकंडा कोलकाता : ऐसा पहली बार नहीं है। पहले भी जय श्रीराम सुनकर आगे पढ़ें »

रविवार को करे ये काम, सफलता होगी साथ

नई दिल्ली : ज्योतिष के मानें तो रविवार को सुबह-सुबह इस उपाय को करने से पूरे सप्ताह सफलता अपके कदम चूमेगी। ऐसी मान्यता है कि आगे पढ़ें »

ऊपर