कोरोना के इस काल में नये अंदाज में खुला ऑपेन थिएटर शो

कोलकाता : कोविड-19 के इस काल में सॉल्टलेक के द ईस्टर्न जोनल कल्चरल सेंटर (ईजेडसीसी) में ‘द बंगाल’ के साथ मिलकर बंद थियेटर प्रथा से बाहर निकलकर ओपन-एयर थिएटर में पहले और अनोखे लाइव शो का रंगमंच पर प्रदर्शन किया गया। इस दौरान कोविड 19 को लेकर लागू किये गये सभी नियमों व सरकारी प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन किया गया था। शामिल होने वाले सभी लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग की गयी। स्वयंसेवकों ने भी पीपीई किट पहन कर अपने कर्तव्यों का पालन किया। अनलॉक होते ही थिएटर ग्रुप ‘पूर्व-पश्चिम’ ने सौमित्र मित्रा द्वारा निर्देशित ‘ज्वारसुरबाध पाला’ का मंचन किया। ईजेडसीसी कोलकाता, की अध्यक्षा गौरी बसु ने कहा कि सरकार से अनुमति मिलने के बाद हमने कोलकाता में ओपन-एयर थिएटर के जरिये कार्यक्रम की शुरुआत की। इस कार्यक्रम में शामिल सभी दर्शकों ने मास्क पहना था, यहां तक कि हर स्पीकर के जाने के बाद भी माइक्रोफोन को सैनिटाइजर से अच्छी तरह से साफ किया जा रहा था। अभिजीत चौधरी ने कहा कि कार्यक्रम के पहले पूर्वाभ्यास के लिए सुविधाएं प्रदान की गयी थीं। कार्यक्रम में आनेवाले अतिथियों के लिए वैकल्पिक सीट और पंक्तियों को पहले से चिह्नित किया गया था। द बंगाल के मानद महासचिव संदीप भूतोड़िया ने कहा कि यह संस्था अपने काम से बंगाल की कला, संस्कृति और इसके साहित्य को
बढ़ावा देती है।
सौमित्र मित्र (समूह के निर्देशक) ने कहा कि कोविड 19 और अम्फान से मची तबाही का जो मंजर था उसे रंगमंच पर दिखाने की कोशिश होगी। नाटककार उज्ज्वल चट्टोपाध्याय ने मेरे इस विचार पर सुंदर पटकथा लिखी। सुकल्याण भट्टाचार्य ने कोरियोग्राफी की, अभिजीत आचार्य ने संगीत दिया और नाटक में भाग लेनेवालों की पोशाक को मालाबिका मित्रा ने डिजाइन किया। टीम के सभी कलाकारों और टे​क्निशियन के लिए मेडिक्लेम पॉलिसी करायी गयी। प्रेरणा सेंटर फॉर परफॉर्मिंग आर्ट्स टीम की तरफ से लूना पोद्दार डिजाइन की गई नृत्यकला और एकल प्रदर्शन का मंचन किया गया। इस नाटक के निर्देशन में नीलाद्रि शेखर बनर्जी ने “ताथा थोई थोई” को दोहराया।

लॉकडाउन के बाद आज नजरूल मंच में होगा ऑपेन एअर थिएटर

लॉकडाउन के बाद आज पहली बार नजरूल मंच में ऑपेन एअर थिएटर का आयोजन किया जा रहा है। यह कार्यक्रम हिडको के तत्वावधान में आयोजित होगा। इसे लेकर हिडको के चेयरमैन देवाशिष सेन ने बताया कि कोविड 19 के नियमों को पूरी तरह मानते हुए कार्यक्रम का आयोजत किया जा रहा है। बंगाल अपनी कला व संस्कृति के लिए जाना जाता है। कोरोना के कारण ये गतिविधियां बंद पड़ी थी। अब दोबारा नये कलेवर और रंग-ढ़ंग के साथ इन कार्यक्रमों को चालू किया जा रहा है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

हैदराबाद ने राजस्थान को 8 विकेट से हराया, मनीष-शंकर की आकर्षक बल्‍लेबाजी, टॉप-5 में पहुंची हैदराबाद

दुबई : मनीष पांडे की आकर्षक पारी और विजय शंकर के साथ उनकी अटूट शतकीय साझेदारी से सनराइजर्स हैदराबाद ने गुरुवार को यहां राजस्थान रॉयल्स आगे पढ़ें »

भारतीय महिला दल टी20 चैलेंज के लिये संयुक्त अरब अमीरात पहुंचा

दुबई : भारत की 30 शीर्ष महिला क्रिकेटर टी20 चैलेंज में भाग लेने के लिये गुरूवार को यहां पहुंची जो ‘मिनी महिला आईपीएल’ के नाम आगे पढ़ें »

ऊपर