कैसे होगी मां दुर्गा की आराधना इसी महीने होगी चर्चा

अच्छी खबर : कुम्हारटोली में मूर्तियों के ऑर्डर शुरू, महामारी काे देखते हुए तैयार किये जाएंगे पूजा के भी गाइडलाइन
सबिता राय, कोलकाता : बंगाल का सबसे बड़ा त्योहार दुर्गापूजा पूजा के साथ ही लाखों लोगों को रोजगार देता है। महामारी ने जहां हर क्षेत्र पर जबरदस्त असर डाला है, वहीं धार्मिक रीति रिवाजों पर भी इसका पूरा असर देखने को मिला है। इस बार दुर्गापूजा को लेकर श्रद्धालुओं के साथ ही पूजा कमेटियां भी चिंता में हैं। कैसे इस कोरोना काल में मां दुर्गा की पंडालों में अाराधना हो, कैसे सुरक्षा व सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखा जाए। बजट का क्या होगा, इत्यादि सभी विषयों पर इस महीने जून के मध्य व महीने के अंत तक चर्चा होने की संभावना है। फोरम फॉर दुर्गोत्सव के जनरल सेक्रेटरी शाश्वत बसु ने सन्मार्ग को बताया कि दुर्गापूजा के 4 महीने बचे हैं, वहीं अभी कोरोना के कारण जो स्थिति है उस पर यह कहना मुश्किल है कि अक्टूबर में क्या स्थिति होगी। फलस्वरूप इस बार दुर्गापूजा कैसे करनी है, क्या – क्या सुरक्षा के उपाय लेने है, कैसे पंडालों में काम होगा, कितने श्रमिकों को लेकर काम करना है, इन सभी विषयों पर इस महीने में हमलोग चर्चा करेंगे। महानगर में लगभग 2200 दुर्गापूजा होते हैंै। फोरम फॉर दुर्गोत्सव के अनुसार इस बार पूजा के बजट में भारी कमी आएगी। विज्ञापन भी कम आने की उम्मीद है। अधिकांश पूजा कमिटियां बजट में कमी ला सकते हैं। 60 % तक बजट कम हो सकता है।
मूर्तियों के ऑर्डर शुरू
दो दिनों पहले से कुम्हारटोली के कई कलाकारों को मूर्तियों के ऑर्डर मिलने शुरू हो गये हैं। एक मूर्ति कलाकार चाइना पाल ने कहा कि शुक्रवार और शनिवार दो दिनों में 3 मां दुर्गा की मूर्तियों के ऑर्डर मिले हैं। इनमें से 2 बाड़ोबाड़ी पूजा तथा 1 घर की पूजा शामिल हैं। हालांकि पिछले साल की तुलना यह कुछ भी नहीं है। पूजा के चार महीने बाकी है और ऐसे में समय में 30 – 40 % तक ऑर्डर मिल जाते थे मगर इस साल तो स्थिति ही पूरी अलग है। खैर ! यह अच्छी बात है कि पूजा को लेकर शुरूआत तो हुई है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बंगाल में कोरोना का कहर जारी, कल के मुकाबले आज थोड़े कम आए मामले

कोलकाता : वेस्ट बंगाल कोविड-19 हेल्थ बुलेटिन के अनुसार बंगाल में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 611 नये मामले आए है। इस आगे पढ़ें »

केंद्र 6 जुलाई के बाद से बंगाल में बंद कर दें विमानों का परिचालन : बंगाल सरकार

कोलकाता : देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामले व राज्य में लोगों को संक्रमण से बचाने के लिए बंगाल सरकार ने केंद्र से आगे पढ़ें »

ऊपर