कैसी होगी थीम व पंडाल , पूजा आयोजकों से पूछ रही है पुलिस

 

कोलकाता :  सोमवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने साफ तौर पर कहा कि कोरोना काल के मद्देनजर पूजा के दौरान सतर्कता के हिसाब से पंडालों को खुला रखना होगा।  आगामी 25 सितंबर को पूजा आयोजकों के साथ राज्य प्रशासन की बैठक होने वाली है। उक्त बैठक में प्रशासन की ओर से पूजा आयोजकों को उचित दिशा-निर्देश  दिए जाएंगे। हालांकि उससे पहले से ही कोरोना के नियमों का पालन करते हुए  पूजा का आयोजन हो इसके लिए पूजा कमेटियों के साथ कोलकाता पुलिस संपर्क कर रही है। जिन पूजा पंडालों में दर्शनार्थियों की भीड़ होती है उन सभी सार्वजनीन पूजा के आयोजकों से बातचीत कर लालबाजार की ओर से परामर्श भी दिया जा रहा है। पूजा आयोजकों को कहा गया है कि वह पंडाल का निर्माण इस तरह करें ताकि पंडाल के अंदर   सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो सके। भीड़ नियंत्रण, अग्निशमन व्यवस्था एवं ट्रैफिक नियमों का पालन करने के साथ दर्शनार्थी दूर से ही प्रतिमा का दर्शन कर सकें एवं पंडाल के अंदर धक्का-मुक्की न हो, यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है।   लालबाजार सूत्रों के अनुसार  कोलकाता पुलिस के विभिन्न थाना और स्पेशल ब्रांच के अधिकारी  पूजा कमेटियों के साथ संपर्क कर उन्हें सभी सतर्कता मान कर चलने के लिए कह रहे हैं।
क्या कहना है पूजा कमेटियों का
संतोष मित्रा स्क्वायर दुर्गा पूजा सार्वजनीन के ज्वाइंट सेक्रेटरी  स्वरूप दे राय ने बताया कि स्थानीय मोचीपाड़ा थाना से पूजा की थीम व पंडाल के बारे में जानकारी मांगी गयी थी, जो उन्हें दे दी गयी है। कोरोना काल के मद्देनजर नियमों का पालन करते हुए पंडाल बनाया जा रहा है। पुलिस की ओर से फिलहाल आम नागरिकों के लिए पार्क को बंद कर दिया गया है। पुलिस की पूरी सहायता मिल रही है। उन्होंने बताया कि इस साल वे लोग बद्रीनाथ की थीम पर पंडाल बना रहे हैं। दक्षिण कोलकाता के  बड़े पूजा पंडालों में शामिल शिव मंदिर के पूजा आयोजकों से टॉलीगंज थाना की पुलिस ने संपर्क किया था। पूजा आयोजकों से पुलिस कर्मियों ने पूछा था कि वे लोग मंडप का काम कब से शुरू करेंगे। पूजा आयोजकों की ओर से पुलिस को कहा गया कि वे लोग महालया के बाद मंडप के निर्माण का  काम चालू करेंगे। जोड़ासांको के यंग ब्वॉयज क्लब के यूथ प्रेसिडेंट विक्रांत सिंह ने बताया कि कुछ दिनों पहले पुलिस की ओर से उनसे पूजा पंडाल की थीम के बारे में जानकारी मांगी गयी थी। उनकी ओर से जानकारी दे दी गयी है।

दुर्गा पूजा की तैयारी को लेकर पुलिस व प्रशासन तत्पर

पुलिस सूत्रों के अनुसार जिन पूजा कमेटियों ने अपने पंडाल को चारों तरफ से घेर दिया है, उनके लिए 25 सितंबर की बैठक के बाद अधिकारी पंडाल का दौरा कर बतायेंगे कि किस तरफ का खोलना है। मुख्यमंत्री इसे लेकर क्या निर्देश देती हैं इसका इंतजार किया जा रहा है। पुलिस सूत्रों के अनुसार सभी पूजा आयोजकों को  प्रवेश द्वार बड़ा रखने के लिए कहा गया है। खुले मैदान व पार्क में होने वाले पूजा के आयोजकों को भी भीड़ नियंत्रण के लिए वहां पर बैरिकेडिंग एवं चैनल लगाने के लिए कहा गया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

हैदराबाद ने बेंगलुरु को 5 विकेट से हराया, सनराइजर्स छठवीं जीत के साथ टॉप-4 में पहुंची, बेंगलुरु दूसरे नंबर पर बरकरार

 शारजाह : आईपीएल के 52वें मैच में हैदराबाद ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को 5 विकेट से हरा दिया। सनराइजर्स की सीजन में यह छठवीं जीत आगे पढ़ें »

विम्बलडन चैम्पियन हालेप काेरोना संक्रमित

वाशिंगटन : विम्बलडन चैम्पियन सिमोना हालेप ने बताया कि वह कोरोना वायरस जांच में पॉजिटिव आयी है और उनमें इस बीमारी के ‘हलके लक्षण’ है। आगे पढ़ें »

ऊपर