कुल 30 मिनट की बारिश में कोलकाता का कई इलाका बना तालाब

कोलकाता : कुल 30 मिनट की बारिश में उत्तर कोलकाता का एक बड़ा सा हिस्सा छोटे से तालाब में तब्दील हो गया। कुछ लोग खड़े होकर घुटने भर पानी कमने का इंतजार करते रहे व कुछ लोग पानी को झेलते हुए अपनी मंजिल की तरफ बढ़ते रहे। अब यह बात दीगर है कि कोलकाता नगर निगम बरसात आने से पहले दावा करता है कि सड़कों पर जलजमाव की समस्या नहीं होगी लेकिन बारिश होते ही निगम का दावा खोखला साबित हो जाता है। शनिवार की दोपहर 1 बजे के बाद से बारिश शुरू हुई जो लगातार आधे घंटे तक चलती रही। इस बारिश में उत्तर कोलकाता के एम.जी. रोड, ठनठनिया काली बाड़ी, सेंट्रल एवेन्यू, श्यामबाजार, बेलगछिया समेत कई इलाकों की हालत एक ही जैसी थी जहां सड़कों पर घुटने तक पानी जमा हो गया था। इस दिन जलजमाव की समस्या से एक तरफ जहां लोगों का सड़क पर चलना मुश्किल हो गया था वहीं दूसरी तरफ ट्रैफिक व्यवस्था भी चरमरा गयी थी। सड़क पर गाड़ियों की गति धीमी पड़ गयी। ट्रैफिक पुलिस धीरे-धीरे करके वाहनों का छोड़ रही थी। सड़कों पर जलजमाव को लेकर कोलकाता नगर निगम के निकासी विभाग के अधिकारियों का कहना है कि 33 मिनट तक बारिश हुई। इसलिए जलजमाव की परिस्थिति उत्पन्न हुई लेकिन बारिश के बंद होते ही गंगा नदी से जुड़े सारे लॉक गेट खोल दिये गये थे। पम्पिंग स्टेशन के पम्पों को चला दिया गया था। कुछ इलाकों में पोर्टेबल पम्प लगाकर पानी को बाहर निकाला गया। जलजमाव की समस्या से निपटने के लिए 10 जून से निगम द्वारा कर्मियों की नियुक्ति कर दी गयी है। साथ ही निगम अधिकारियों ने यह कहा कि जब भी सड़कों पर जलजमाव की समस्या देखी जाती है तो इसके पीछे सबसे बड़ा कारण देखा जाता है कि नाले के मुंह पर पॉलिथिन जमा रहता है। अधिकारियों ने शहरवासियों से अनुरोध किया है कि पॉलिथिन को इस्तेमाल करके जहां-तहां न फेंके। उसे केवल कूड़ेदान में ही फेंके।
निगम से प्राप्त बारिश का परिमाण- कहां कितना हुई बारिश
पामेर ब्रिज- 8.64 एमएम,
न्यू-मार्केट- 19.3 एमएम,
बालीगंज- 4.83 एमएम,
पाटुली-5.59 एमएम,
जोका- 13.97 एमएम,
अलीपुर-12.7 एमएम,
ईएम बाईपास-16.0 एमएम,
उल्टाडांगा-14.99एमएम,
धापा-2.54एमएम,
चौभागा-25.15एमएम,
बेहाला -17.02एमएम,
जोड़ा ब्रिज-17.73

मुख्य समाचार

अस्पताल में सीनियर लगातार जाति को लेकर..

आरोपित डॉक्टरों के लाइसेंस रद्द कर दिए गए नई दिल्ली : मुंबई के एक सरकारी अस्पताल की महिला डॉक्टर ने अपने उपर लगातार किए जा रहे आगे पढ़ें »

हमले के 12 दिन बाद कांग्रेस विधायक..

विधान परिषद सदस्य दिनेश प्रताप सिंह सहित 16 को बनाया अभियुक्त रायबरेली : रायबरेली के सदर क्षेत्र में कांग्रेस विधायक अदिति सिंह पर हुए हमले के आगे पढ़ें »

वर्ल्ड कप : पंत की विस्फोटक बल्लेबाजी..

नई दिल्लीः भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज मोहम्मद अजहरुद्दीन ने कहा कि विश्व कप में टीम ऋषभ पंत की विस्फोटक बल्लेबाजी को जरूर याद आगे पढ़ें »

‘भारत और इंग्लैंड में होगी खिताबी जंग’

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार फिनिशर युवराज सिंह ने आगामी विश्व कप के फाइनल में जगह बनाने वाली टीमों के बारे में अपने आगे पढ़ें »

जापान अमेरिका से 105 एफ-35 फाइटर प्लेन..

तोक्योः जापान अमेरिका से एफ-35 फाइटर प्लेन खरीद सकता है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को कहा कि जापान रडार से बच निकलने वाले आगे पढ़ें »

ट्रंप ने उ. कोरिया के मिसाइल परीक्षणों..

तोक्योः अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया के हालिया मिसाइल परीक्षणों पर नरम रूख अपनाया है। उन्होंने जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ असहमति आगे पढ़ें »

अब राम का काम हो कर रहेगा..

उदयपुर : केन्द्र में भाजपा नीत सरकार की प्रचंड बहुमत से वापसी से उत्साहित स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत ने उदयपुर में एक आगे पढ़ें »

…तो अब बीएसएफ जवान बनेंगे सलमान खान

मुंबई: सलमान खान अब जल्द ही बीएसएफ जवान बनने जा रहे है। जी हां आपने सही सूना। एक्शन, कॉमेडी जैसी फिल्मों में काम करने के आगे पढ़ें »

नहीं रहे स्टंट मास्टर वीरू देवगन

नई दिल्लीः फिल्म अभिनेता अजय देवगन के पिता और स्टंट मास्टर वीरू देवगन का मुंबई में निधन हो गया। वीरू देवगन फिल्म जगत के एक आगे पढ़ें »

सीबीआई के दफ्तर नहीं पहुंचे ममता के..

नयी दिल्ली: कोलकाता पुलिस के पूर्व पुलिस आयुक्त राजीव कुमार सारदा चिटफंड मामले में पूछताछ के लिए सीबीआई द्वारा सम्मन किए जाने के बावजूद सोमवार आगे पढ़ें »

ऊपर