कल विश्वकर्मा पूजा  : उत्साह वही पर कमाई कम

कोलकाता:  कोरोना वायरस संक्रमण के कारण इस वर्ष विश्वकर्मा पूजा सादगी से ही होगी। इस दौरान शहर में पूजा तो होगी,  पूजा का आयोजन मुख्य रूप से तकनीकी या अभियंत्रण क्षेत्र से जुडे़ लोगों द्वारा औद्योगिक प्रतिष्ठानों या औद्योगिक इकाइयों में धूमधाम व उत्साह के साथ मनाया जाता है, लेकिन इस वर्ष धूम-धाम की जगह सादगी ने ले ली है। इस बार कोरोना का असर विश्वकर्मा पूजा पर भी पड़ा है।
कल पूजा, लेकिन बाजार में रौनक नहीं
कल यानी 17 सितंबर को विश्वकर्मा पूजा है, लेकिन बाजार में कहीं भी रौनक नहीं दिख रही है। दूसरी ओर मूर्तिकार भी काफी मायूस दिख रहे हैं। आधुनिक युग में मशीनों के द्वारा काम ज्यादा किया जाता है। हर वर्ष कल-कारखानों में धूम-धाम से पूजा का आयोजन किया जाता है, लेकिन इस वर्ष सभी चीजों की तस्वीर बदल सी गयी है। बाजार में पूजा-पाठ से लेकर सभी साज- सजावट की सामग्री तो सज गई लेकिन खरीदारों की भीड़ अपेक्षाकृत कम देखी जा रही है। इन्हीं सब पर सन्मार्ग ने बात की कुम्हारटोली के मूर्तिकारों से – मूर्तिकार बासुदेव पाल का कहना है कि इससे पहले जब विश्वकर्मा पूजा  के पहले  तो वक्त नहीं मिलता था कि हम बैठकर सही से खाना खा सकें, लेकिन इस बार अब तक मात्र 6 लोगों ने ही आर्डर दिया है।
अभी तक कुछ भी बिक्री नहीं हुई : मूर्तिकार
महिला मूर्तिकार जबा पाल का कहना है कि गणेश पूजा में बाजार थोड़ा बहुत ठीक था, लेकिन विश्वकर्मा पूजा में अभी तक कुछ भी बिक्री नहीं हुई है। कुम्हारटोली प्रगतिशील व साज शिल्पो समिति के सदस्य विश्वनाथ पाल ने कहा कि इस वर्ष पिछले वर्ष की तुलना में हम काफी पीछे हैं। मूर्तिकारों की ​स्थि​ति काफी खराब है। पहले तो कोरोना बाद में अम्फान ने सभी कुछ बिगाड़कर रख दिया है। इस पूजा के बाद देवी की आराधना शुरू होगी और मां दुर्गा की प्रतिमा का भी अब तक आर्डर नहीं मिला है। जबकि विश्वकर्मा पूजा से पहले मां दुर्गा की प्रतिमा का आर्डर मिलता था, लेकिन इस बार अब तक किसी पूजा पंडाल वालों ने ऑर्डर नहीं दिया है। अब तो भगवान ही मालिक है। दो वक्त की रोटी कैसे मिले, इसको लेकर अब मूर्तिकार भी परेशान हैं।
आंकड़ों पर भी नजर
– कुम्हारटोली में मूर्तिकार- 250 से 300
– एक मूर्तिकार हर साल कम से कम 25 से 30 विश्वकर्मा की मूर्ति बेचता था

शेयर करें

मुख्य समाचार

कोलकाता नाइट राइडर्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 7 विकेट से हराया

केकआर को मिली सीजन की पहली जीत,  गिल चमके अबुधाबी :सनराइजर्स के खिलाफ शानदार बोलिंग के बाद शुभमन गिल की बेहतरीन बल्लेबाजी की बदौलत कोलकाता नाइट आगे पढ़ें »

अकाली दल का दूसरा ‘बम’, भाजपा से 22 साल पुराना नाता तोड़ा

चंडीगढ : भारतीय जनता पार्टी के सबसे पुराने साथी शिरोमणि अकाली दल ने भाजपा का साथ छोड़ने की घोषणा कर दी है। उसने राष्ट्रीय जनतांत्रिक आगे पढ़ें »

ऊपर