करोड़ों रुपये की ठगी के आरोप में चिटफंड कंपनी का मालिक गिरफ्तार

कोलकाता : महानगर में निवेशकों के करोड़ों रुपये का चूना लगाने के आरोप में पुलिस ने इरेन ग्रुप ऑफ कंपनी के मालिक को गिरफ्तार किया है। अभियुक्त का नाम करणदीप बसु है। वह जादवपुर के लेक गार्डन्स का रहनेवाला है और फिलहाल नवीं मुंबई में रहता था । हेयर स्ट्रीट थाने की पुलिस ने मंगलवार की रात अभियुक्त को चांदनी चौक मेट्रो स्टेशन के पास से गिरफ्तार किया है। कंपनी में बोस इंस्टिट्यूट ऑफ न्यूक्लियर फिजिक्स की एक वैज्ञानिक ने भी 35 लाख रुपये गंवा दिए थे। वैज्ञानिक स्वाति मंडी की शिकायत पर ही पुलिस ने अभियुक्त करणदीप बसु को गिरफ्तार किया है। बुधवार को पुलिस ने अभियुक्त को अदालत में पेश किया जहां से उसे 14 जून तक पुलिस हिरासत में भेज दिया गया। पुलिस अभियुक्त से पूछताछ कर उसके दूसरे साथी अनिल गुप्ता की तलाश कर रही है।
आरबीआई के फर्जी दस्तावेज दिखाकर लोगों से कराए निवेश  
पुलिस के अनुसार वर्ष 2011 में लेक गार्डंस के रहनेवाले करणदीप बसु और हावड़ा के रहनेवाले अनिल गुप्ता ने मिलकर इरेन ग्रुफ ऑफ कंपनी की शुरुआत की। इसके बाद उन्होंने आरबीआई का  फर्जी दस्तावेज व स्टैम्प बनाकर खुद को एनबीएफसी कंपनी बताने लगे। इस बीच उन्होंने इरेन इंफ्रास्ट्रक्चर, इरेन इन्वेस्टमेंट, इरेन ओवरसीज, इरेन मेडिकेयर व डायगनस्टिक नाम से 4 कंपनियां चालू की। पहले चरण में कोलकाता के डलहौसी, जोधपुर गार्डंस, हावड़ा, मालदह, तमलुक, कांथी, बांकुड़ा, पुरुलिया और उत्तर 24 परगना में इन्होंने अपने कार्यालय खोले। बंगाल के अलावा अभियुक्तों ने बैंगलुरू, नवीं मुंबई और उत्तर प्रदेश के कई शहरों में भी अभियुक्तों ने अपनी कंपनी के कार्यालय खोल लिए।    इसके बाद अभियुक्तों ने अपने एजेंटों को 30 से 40 प्रतिशत कमीशन देने का लालच दिया। साथ ही उनसे कहा कि वे लोग निवेशक के रुपये को 5 साल में 5 गुणा कर देंगे। इसके अलावा अभियुक्तों ने अपने एजेंटों को कहा कि वह निवेशकों को आरबीआई की ओर से कंपनी को दी गयी सर्टिफिकेट दिखाकर रुपये वसूले। इस बीच एक एजेंट बोस इंस्टिट्यूट ऑफ न्यूक्लियर फीजिक्स में पहुंचा और वहां के वैज्ञानिकों व अन्य कर्मियों को दस्तावेज दिखाकर रुपये निवेश करने के लिए कहा।  अभियुक्तों के फर्जी दस्तावेज में फंसकर वैज्ञानिक स्वाति मंडी ने डलहौसी स्थित कंपनी के कार्यालय पर आकर 35 लाख रुपये निवेश किए। जून 2016 को जब स्वाति अपने  रुपये वापस लेने पहुंची तो उसने कंपनी का दफ्तर बंद पाया। इसके बाद ही उन्होंने हेयर स्ट्रीट थाने में शिकायत दर्ज करायी।  इस मामले के जांच अधिकारी राहुलदेव बनर्जी ने पहले आरबीआई जाकर कंपनी के बारे में पता किया तो उन्हें पता चला कि सभी दस्तावेज फर्जी है। इसके बाद अभियुक्तों ने राज्य में  कंपनी के सभी कार्यालयों को बंद कर दिया। और साथ ही राज्य से फरार हो गए।
निवेशकों के रूपये का क्या हुआ ?
हेयर स्ट्रीट थाने की पुलिस अभियुक्त करणदीप बसु से पूछताछ कर यह पता लगा रही है कि उसने निवेशकों के रुपये का क्या किया है। पुलिस सूत्रों के अनुसार अभियुक्त से प्राथमिक पूचताछ में पता चला है कि महानगर के निवेशकों के रुपये को उन्होंने मुंबई में नया व्यवसाय चालू करने मेंलगा दिया है। यही नहीं कोलकाता से भागने के बाद अनिल गुप्ता और करणदीप ने अल-अलग व्यवसाय करने लगे थे। दोनों में रुपये को लेकर विवाद भी हुआ था। हालांकि करणदीप का दावा है अनिल भी फिलहाल मुंबई में रह रहा है।

वकील के जरिए अभियुक्त तक पहुंची पुलिस

पुलिस सूत्रों के अनुसार अभियुक्त करणदीप बसु को पकड़ने के लिए उन्होंने एक प्लान बनाया। इसके तहत उन्होंने एक वकील की मदद ली। सूत्रों के अनुसार पुलिस ने एक वकील को करणदीप का नंबर दिया और  उससे कहा कि वह करणदीप को उसके खिलाफ दर्ज ठगी के मामलों का निपटारा कम रुपये में कराने की बात कहे। पुलिस की प्लान के तहत वकील ने करणदीप को फोन किया तो वह नवीं मुंबई में था। वकील की बातों में आकर वह मंगलवार की शाम कोलकाता पहुंचा और जैसे ही वकील से मिलने के लिए जा रहा था तभी पुलिस ने उसे पकड़ लिया। पुलिस के अनुसार अभियुक्त करणदीप व उसके साथी बंगाल से भागकर मुंबई, बैंगलुरू व यूपी में अभी भी अपना गोरखधंधा चला रहे है।

मुख्य समाचार

Shilpa shetty Back

12 वर्षों के बाद शिल्पा करेंगी वापसी, इस रोल में दिखेंगी

मुंंबईः बाॅलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के दीवानों के लिए अच्छी खबर है। वे एक दशक से ज्यादा समय के बाद बड़े पर्दे पर वापसी करने आगे पढ़ें »

इंस्टाग्राम पर इंसानी खोपड़ियों व हड्डियों की धड़ल्‍ले से बिक्री, खरीददारों में ज्‍यादातर शोधार्थी

लंदन : उपभोक्‍तावाद के इस दौर में अपने प्रोडाक्‍टस को बेचने के लिए सोशल मीडिया एक अच्‍छा माध्‍यम बन गया है। इसके जरिए बहुत से आगे पढ़ें »

Rajnath in KAshmir

एक-एक आतंकी को चुन-चुनकर मारेंगे : राजनाथ

श्रीनगर : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर में एक-एक आतंकी को चुन-चुनकर मारेंगे। उन्होंने कहा कि घाटी से सभी आतंकियों आगे पढ़ें »

Sidhu resignation

6​ दिन बाद आखिरकार सिद्धू का इस्तीफा मंजूर

चंडीगढ़ : राज्य मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू का इस्तीफा पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने शनिवार को स्वीकार कर लिया। इसके बाद सीएम ने आगे पढ़ें »

भारत ए को जीत नहीं दिला सके अक्षर पटेल

आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे और नाबाद 81 रन की पारी खेली विंडीज से 5 रन से मैच हार गई भारतीय ए टीम कुलीगेः अक्षर पटेल आगे पढ़ें »

ओवरथ्रो नियमों की समीक्षा कर सकती है एमसीसी

लंदनः न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच खेले गये आईसीसी विश्व कप के फाइनल में हुए ‘ओवरथ्रो’ विवाद के बाद क्रिकेट कानूनों के संरक्षक मेरिलबोन क्रिकेट आगे पढ़ें »

सिंधू 2019 में अपने पहले फाइनल में

इंडोनेशिया ओपनः सेमीफाइनल में चेन यू फेई को सीधे सेटों में दी मात जकार्ताः भारतीय टीम की शीर्ष महिला खिलाड़ी पीवी सिंधू ने इस साल किसी आगे पढ़ें »

Mueksh Ambani Salary

11 सालों से नहीं बढ़ रही मुकेश अंबानी की तनख्वाह

मुंबई : देश के सबसे अमीर उद्योगपति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी की तनख्वाह ​पिछले लगातार 11 सालों से नहीं बढ़ाई जा रही आगे पढ़ें »

धोनी दो महीने के लिए रहेंगे क्रिकेट से दूर…

विंडीज दौरे पर नहीं जाएंगे नई दिल्लीः भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अपने भविष्य को लेकर लगाए जा रहे कयास के बीच आगे पढ़ें »

ट्रंप-इमरान वार्ता में लादेन को पकड़वाने वाले डॉक्टर की रिहाई मांगेगा अमेरिका 

 वाशिंगटन : पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अपनी बहुचर्तित यात्रा पर अगले हप्‍ते अमेरिका जाने वाले है। अपनी यात्रा के दौरान इमरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड आगे पढ़ें »

ऊपर